• +91-9303050009
  • tonewsvalley24@gmail.com
दसवीं बोर्ड में पहली बार प्रथम श्रेणी में 97% स्टूडेंट्स
  • Written by - News Valley24 Desk
  • Last Updated: 20 मई 2021,  03:22 PM IST

कोई फेल नहीं

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने बुधवार को दसवीं का परिणाम जारी किया। कोरोना संक्रमण के चलते बगैर लिखित परीक्षा के असाइनमेंट के आधार पर परिणाम जारी किया गया है। जिसमें पहली बार जिले में 97 फीसदी स्टूडेंट्स ने प्रथम श्रेणी से परीक्षा पास की है। हालांकि किसी तरह की मेरिट सूची जारी नहीं की गई है।





और भी पढ़े : सुबह 5 से 10 बजे तक

जिले में कुल 30652 परीक्षार्थियों ने नियमित व स्वाध्यायी के रुप में परीक्षा के लिए पंजीयन किया था, जिसमें 152 परीक्षार्थियों का परिणाम रोका गया है। शेष सभी परीक्षार्थी को जारी नियम के मुताबिक पास कर दिया गया है। खास बात यह है कि कुल परीक्षार्थियों में 97 फीसदी याने 29752 परीक्षार्थी प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण हुए हैं। वहीं 621 को द्वितीय व 279 को तृतीय श्रेणी दिया गया है । किसी भी परीक्षार्थी को फेल नहीं किया गया है। सभी स्टूडेंट्स को असाइनमेंट के आधार पर अंक दिए गए है। लॉकडाउन और कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस साल परीक्षा का आयोजन नहीं हो सका था, यही वजह है कि इस बार दसवीं का परिणाम जिले में शत प्रतिशत रहा है। लॉकडाउन के चलते कहीं युवाओं की टोली नजर नहीं आई।





और भी पढ़े : 11 बसाहटों में नलकूप खनन हेतु 1.20 लाख की मिली प्रशासकीय स्वीकृति

रिकाउंटिंग नहीं होगी: आने वाले समय में फिर देनी होगी परीक्षा श्रेणी सुधारने के लिए
बदले नियमों के चलते इस बार रिकाउंटिंग की व्यवस्था नहीं दी गई है। कोई भी स्टूडेंट्स अंकों की रिकाउंटिंग के लिए आवेदन नहीं कर सकेगा। हालांकि जो भी अपने अंकों से संतुष्ट नहीं हैं, उन्हें श्रेणी सुधारने का दोबारा मौका मिलेगा। इसके लिए आने वाले समय में परीक्षा का आयोजन किय जाएगा, जिसमें शामिल होकर परीक्षार्थी अपनी श्रेणी और भी बेहतर कर सकेंगे। लेकिन उक्त परीक्षा के लिए अभी तिथि निर्धारित नहीं की गई है।





और भी पढ़े : प्रदेश कांग्रेस व्यापार प्रकोष्ठ के अध्यक्ष राजेन्द्र जग्गी से मिले - सैय्यद अफज़ल

प्रदेश व जिले की टॉप टेन लिस्ट की उम्मीद बनाए बैठे स्टूडेंट्स के चेहरे पर मायूसी
दसवीं की परीक्षा में प्रदेश व जिले के टॉप टेन सूची में जगह बनाने की उम्मीद रखने वाले स्टूडेंट्स को जरूर मायूसी हाथ लगी है। ऐसे स्टूडेंट्स इस पैटर्न के परिणाम से संतुष्ट नहीं हैं। लगातार पिछली कक्षाओं में टॉप पर रहने वाले स्टूडेंट्स को दसवीं में भी शीर्ष में रहने की उम्मीद थी, जिसके लिए जमकर तैयारियां भी की थी, लेकिन इस बार किसी तरह की मेरिट सूची जारी नहीं की गई है। यही वजह है कि ऐसे स्टूडेंट्स उदास हुए।





और भी पढ़े : सरकारी नौकरी

 बारहवीं बोर्ड को लेकर फिलहाल कुछ स्पष्ट नहीं कोरोना के कारण
बारहवीं की परीक्षा को लेकर अब भी संशय की स्थिति बनी हुई है। कोरोना संक्रमण व लॉकडाउन को देखते हुए मई के पहले सप्ताह में शुरू होने वाले बारहवीं की परीक्षा भी स्थगित कर दी गई थी । इसके बाद रिजल्ट को लेकर किसी तरह का आदेश जारी नहीं हो सका है। जिले में करीब 20 हजार स्टूडेंट्स बारहवीं की परीक्षा में शामिल होने पंजीयन करा चुके हैं। अब इन स्टूडेंट्स को अपनी बारी का इंतजार बना हुआ है।





और भी पढ़े : साथ लाना होगा बारदाना

Add Comment


Add Comment

Get Newspresso, our morning newsletter
Side link