• +91-9303050009
  • tonewsvalley24@gmail.com
बेहतरीन प्रशिक्षण देने के लिए सम्मानित हुए | आईटीबीपी राजनांदगांव की टीम
  • Written by - News Valley24 Desk
  • Last Updated: 29 जून 2021,  08:16 PM IST

राजनांदगांव जिले में नक्सल विरोधी अभियान में तैनात आईटीबीपी के प्रशिक्षकों की टीम ने दिया उत्कृष्ट प्रशिक्षण

राजनांदगांव 29 जून 2021। छत्तीसगढ़ राज्य में विभिन्न आपदाओं की स्थिति से निपटने हेतु नवगठित छत्तीसगढ़ राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) के जवानों को माऊन्ट्रेनिंग, रॉक क्लाईमिंग तथा इसमें प्रयोग होने वाले उपकरणों के प्रशिक्षण हेतु राजनांदगांव जिले में नक्सल विरोधी अभियान में तैनात आईटीबीपी से 5 प्रशिक्षकों की एक टीम पुलिस अकादमी चंदखुरी रायपुर भेजी गई।





और भी पढ़े : प्राकृतिक आपदा के एक प्रकरण में 4 लाख रूपये की सहायता राशि स्वीकृत





और भी पढ़े : राजनांदगांव: महापौर हेमा देशमुख नहीं मनाएंगी अपना जन्मदिन

 





और भी पढ़े : जिले में अब तक 387.1 मिलीमीटर औसत वर्षा

उल्लेखनीय है कि अतिरिक्त महानिदेशक, नगर सेना, अग्निशमन एवं आपातकालीन सेवाऐं तथा एसडीआरएफ, छत्तीसगढ़ के अनुरोध पर माऊन्ट्रेनिंग, रॉक क्लाईमिंग तथा इसमें प्रयोग होने वाले उपकरणों के प्रशिक्षण हेतु राजनांदगांव जिले में नक्सल विरोधी अभियान में तैनात आईटीबीपी से 5 प्रशिक्षकों की एक टीम उप महानिरीक्षक श्री ओपी यादव के मार्गदर्शन एवं द्वितीय कमान (ऑप्स) नोडल अधिकारी श्री सैय्यद जावेद अली की निगरानी में पांच दिवसीय प्रशिक्षण के लिए नेताजी सुभाष चन्द्र बोस राज्य पुलिस अकादमी चंदखुरी रायपुर भेजी गई।





और भी पढ़े : परपोड़ी में की गई कुपोषित बच्चों की जांच





और भी पढ़े : कलेक्टर ने जिले में गणेश उत्सव के संबंध में जारी किया दिशा निर्देश


आईटीबीपी की टीम द्वारा छत्तीसगढ़ राज्य के नवगठित आपदा मोचन बल के लगभग 30 पदाधिकारियों को रॉक क्लाईमिंग, माऊन्ट्रेनिंग,  बिल्डिंग रेस्क्यू, रॉक रेस्क्यू के अन्तर्गत ऊंची इमारत से घायलों का रेस्क्यू, बाढ़़ के समय रेस्क्यू, आग लगने की स्थिति में रेस्क्यू तथा इसमें प्रयोग में आने वाले सभी उपकरणों का बखूबी प्रशिक्षण दिया गया। जिससे राज्य आपदा मोचन बल के सभी पदाधिकारी लाभान्वित हुए एवं इससे जवानों की क्षमता का विस्तार होने के साथ ही उनमें उत्साह की भावना विकसित हुई जिससे एसडीआरएफ की कार्यक्षमता एवं दक्षता में निश्चय ही वृद्धि हुई है। आईटीबीपी के प्रशिक्षकों द्वारा दिये गये उच्च कोटि के प्रशिक्षण की राज्य प्रशासन द्वारा भी सराहना की गई। जिसके अतंर्गत अतिरिक्त महानिदेशक नगर सेना, अग्निशमन एवं आपातकालीन सेवाऐं श्री अरुण देव गौतम (भापुसे) तथा एसडीआरएफ छत्तीसगढ़ द्वारा आईटीबीपी के प्रशिक्षकों द्वारा किये गये उत्कृष्ट कार्य की प्रशंसा करते हुये इनके द्वारा दी गई सेवाओं के लिए आज ट्रेनिंग टीम तथा सुपरावाईजरी अधिकारी के तौर पर नियुक्त श्री सैय्यद जावेद अली द्वितीय कमान (आपरेशन) को स्मृति चिन्ह एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।





और भी पढ़े : क्यों गलत रिपोर्ट देते हैं कोविड के कुछ टेस्ट? जानें वजह





और भी पढ़े : बड़ा स्कोर बनाना चाहेगा भारत

इस उपलक्ष्य में आईटीबीपी से इस प्रशिक्षण को सुचारू रूप से सम्पन्न करने हेतु नोडल अधिकारी के तौर पर नियुक्त श्री सैय्यद जावेद अली द्वितीय कमान (आपरेशन) द्वारा उप महानिरीक्षक आईटीबीपी श्री ओपी यादव की ओर से छत्तीसगढ़ एसडीआरएफ को यह विश्वास दिलाया गया कि भविष्य में भी हमारा बल ऐसे कार्यो के लिए सदैव तत्पर रहेगा तथा इसी प्रकार से छत्तीसगढ़ पुलिस एवं राज्य आपदा मोचन बल का सदैव सहयोग करता रहेगा।





और भी पढ़े : छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग





और भी पढ़े : खैरागढ़-देवरी सड़क पर 13.20 किमी के दायरे में जगह-जगह गड्ढे हैं





और भी पढ़े : प्राकृतिक आपदा के एक प्रकरण में चार लाख रूपये की सहायता राशि स्वीकृत

Add Comment


Add Comment

Get Newspresso, our morning newsletter
Side link