• +91-9303050009
  • tonewsvalley24@gmail.com
-100राफेल सौदे-100 को लेकर फ्रांस में होगी न्यायिक जांच
  • Written by - News Valley24 Desk
  • Last Updated: 3 जुलाई 2021,  11:49 AM IST

जज की हुई नियुक्ति, घेरे में आएंगे कई VIP

 राफेल सौदे को लेकर हुई 'इंडो-फ्रेंच डील' पर फ्रांस में न्यायिक जांच के लिए एक जज की नियुक्ति की गई है। फ्रांस की पब्लिक प्रॉसिक्यूशन सर्विसेज की फाइनेंशियल क्राइम ब्रांच (PNF) ने कहा कि इस सौदे को लेकर लगाए गए भ्रष्टाचार और पक्षपात के आरोपों पर जांच की जाएगी। यह कदम इसलिए उठाया जा रहा है क्योंकि फ्रेंच एनजीओ शेरपा (Shrepa) ने मामले को लेकर शिकायत दर्ज कराई थी और फ्रेंच पब्लिकेशन मीडियापार्ट ने इस मामले में कई रिपोर्ट प्रकाशित की थी।





और भी पढ़े : अवैध प्लाटिंग करने वालों पर कड़ी कार्रवाई करें : कलेक्टर

 





और भी पढ़े : पीएमजीएसवाय की सड़कों पर

इसके पहले साल 2018 में भी शेरपा ने शिकायत दर्ज कराई थी लेकिन तब पीएनएफ ने इसे खारिज कर दिया था, राफेल फाइटर जेट की डील 7.8 बिलियन यूरो की थी, शुक्रवार को फ्रेंच पब्लिकेशन मीडियापार्ट ने बताया कि 14 जून को एक मजिस्ट्रेट द्वारा मामले की आपराधिक जांच शुरू की गई थी। जांच में फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद जो राफेल सौदे पर हस्ताक्षर किए जाने के समय पद पर थे, और वर्तमान फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन, जो उस समय वित्त मंत्री थे उनके कामकाज को लेकर भी सवाल किए जाएंगे।





और भी पढ़े : निगम आयुक्त ने बदले अफसरों के प्रभार

 





और भी पढ़े : कई अफसरों को नई जिम्मेदारी

इनके अलावा तत्कालीन रक्षा मंत्री और अब फ्रांस के विदेशी मंत्री जीन-यवेस ले ड्रियान से भी इससे जुड़ी चीजों को लेकर पूछताछ की जा सकती है। दोनों देशों के बीच 2016 में डील साइन की गई थी जिसके तहत 36 राफेल विमान 7.8 बिलियन यूरो के दाम पर तय किए गए थे।





और भी पढ़े : युवा कैरियर निर्माण योजनांतर्गत आवेदन 13 सितम्बर तक आमंत्रित

 





और भी पढ़े : स्वच्छता दीदियों व सफाई मित्रों को श्रेय

इस मामले पर अभी निर्माता कंपनी डसॉल्ट एविएशन की तरफ से फिलहाल कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है, इससे पहले कंपनी ने इस बात को लेकर इनकार किया गया था कि इंडो-फ्रेंच डील में कोई भ्रष्टाचार हुआ है। कंपनी का कहना था कि आधिकारिक संगठनों द्वारा कई नियंत्रण किए जाते हैं, भारत के साथ 36 राफेल को लेकर हुई डील में कोई भी धांधली नहीं हुई थी।





और भी पढ़े : लाखों रुपयों से भरी मशीन तोड़ी

Add Comment


Add Comment

Get Newspresso, our morning newsletter
Side link