• +91-9303050009
  • tonewsvalley24@gmail.com
फूलों की खेती व उसके पाउडर से हर्बल गुलाल बनाने की बात कही, और बनाने की दी विस्तृत जानकारी
  • Written by - News Valley24 Desk
  • Last Updated: 20 जुलाई 2021,  07:19 PM IST

कलेक्टर व जिपं सीईओ ने खड़गवां कला के गौठान में देखी व्यवस्था

सूरजपुर /  छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वाकांक्षी योजना नरवा, गरवा, घुरुवा, बारी योजना अंतर्गत निर्मित गौठान का कलेक्टर डॉ. गौरव कुमार सिंह एवं जिला पंचायत सीईओ राहुल देव निरीक्षण करने पहुंचे। उन्होंने लोगों को छत्तीसगढ़ शासन द्वारा किए जा रहे विकास कार्यों की जानकारी देते हुए छत्तीसगढ़ अस्मिता की पहचान नरवा, गरवा, घुरुवा, बारी को संजोकर रखने का आव्हान किया। उन्होंने गौठानों में मवेशियों के आने का समय और मवेशियों की संख्या की जानकारी ली। उन्होंने वहां मवेशियों के लिए पेयजल तथा चारागाह में चारा की उपलब्धता, पशुओं के लिए पानी, पशुओं को छाया मिले इसके लिए विशेष ध्यान देने को कहा। उन्होंने गौठान के नोडल अधिकारी से कहा कि नरवा, गरूवा, घुरूवा और बाड़ी योजना का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करें तथा इस महत्वाकांक्षी योजना को संजोकर रखने व अपने गौठान को आदर्श बनाने लोगों से आव्हान करने कहा। उन्होंने हल्दी एवं अदरक के खेती करने के लिए भी प्रोत्साहित किया। उन्होंने सालम, सुख देव, समय लाल, रामदिल, लक्ष्न राम प्रसाद, राम आधार, राम किशुन को मक्के की बीज वितरण किया। उन्होने गौठान में कार्य कर रहे स्व सहायता समूह की महिलाओ को लाभ हो जिसके लिए खाली पडे़ जमीन पर बाड़ी विकास जैसे- मशरुम की खेती, फलदार वृक्ष, पपीता, केला, लीची, करौंदा, अरहर, मक्का, नेनूआ लगाने कहा। स्व सहायता समूह की महिलाओ को रोजगार के आय को बढ़ाने व प्रत्येक महिला को 5-6 हजार प्रतिमाह कमाने की बात कही जिससे महिलाओ की आय मे वृद्धि हो सके और अन्य महिलाऐ भी इस सहायता समूह से जुड़ कर अपना आय सुनिश्चित कर सके। 





और भी पढ़े : इस रिसर्च इंस्टीट्यूट में टेक्निकल ऑफिसर पदों पर निकली भर्ती

 For Beauty Products Click Here | Click For Latest Fashion | Click For Latest Mobiles | Click For Jobs





और भी पढ़े : जानें क्या है सेलेक्शन प्रोसेस





और भी पढ़े : बदला मौसम

Click For Indian Fashion | Click For Web Hosting | Click ForIndian Collections | Click ForOnline Shopping





और भी पढ़े : प्रधानमंत्री को दी जान से मारने की धमकी

   उन्होने गौठान में पानी की व्यवस्था, चारा की व्यवस्था को दुरुस्त करने के निर्देश दिए तथा चरवाहे को गांव की जानवरों को लाने कहा व चरवाहे को समय से भुगतान प्रदाय करने का निर्देश दिए। उन्होंने फूलों की खेती व उससे पाउडर बना के हर्बल गुलाल बनाने की बात कही और उसके बारे में विस्तृत जानकारी भी दी। कलेक्टर ने सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि महिला स्व सहायता समूह की सभी महिलाओं की आयुष्मान कॉर्ड व श्रम पंजीयन करने के निर्देश दिए। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ श्री राहुल देव व सम्बंधित विभागीय अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित थे।





और भी पढ़े : जशपुर में भीषण सड़क हादसा

छत्तीसगढ़ी गाने देखे      |          हिन्दी गाने देखे |           समाचार देखे





और भी पढ़े : शासकीय आदर्श कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कक्षा नवमीं में अध्यनरत 178 छात्राओं को निःशुल्क सायकल का वितरण किया गया

 





और भी पढ़े : सुकेश चंद्रशेखर ने CM केजरीवाल पर लगाए गंभीर आरोप

Add Comment


Add Comment

Get Newspresso, our morning newsletter
Side link