• +91-9303050009
  • tonewsvalley24@gmail.com
तौक्ते तूफ़ान: इंजन रूम में आग, डूबता बार्ज
  • Written by - News Valley24 Desk
  • Last Updated: 22 मई 2021,  05:33 PM IST

बचने की आख़िरी उम्मीद लाइफ़ बोट भी पंचर इस गरजता समुद्र में

16 मई की रात को विशाल केदार अपने जीवन में कभी भुला नहीं पाएँगे. ये वो रात थी जिसमें उन्होंने मौत से आँखें मिलाईं, उससे डरे भी पर आख़िरकार उसे चकमा देकर बच निकले.





और भी पढ़े : फेज 3 के ट्रायल के डेटा को SEC की मंजूरी

क्या है बार्ज

केदार बार्ज पी-305 पर वेल्डिंग सहायक का काम करते थे. बार्ज या बजरा नहरों और नदियों में माल ढोने के लिए इस्तेमाल होने वाली एक लंबी सपाट तल वाली नाव को कहा जाता है. कुछ बार्ज इंजन वाले होते हैं, दूसरों को किसी दूसरी बोट से खींचकर चलाया जाता है.





और भी पढ़े : रोका छेका अभियान के तहत नगर निगम के सभी 10 जोनों की टीम ने 1 जुलाई से 3 अगस्त तक 3229 मवेशियों को पकड़कर गौठान भेजा

बार्ज पी-305 मुंबई के तट पर तेल और प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) के लिए काम कर रहा था. इस बार्ज को हीरा तेल क्षेत्रों में तैनात किया गया था. ये तेल क्षेत्र अरब सागर में ओएनजीसी के सबसे तेल के भंडारों में से एक है.





और भी पढ़े : 1 अगस्त से ATM से पैसे निकालने पर देना होगा ज्यादा चार्ज

16 मई की आधी रात के तुरंत बाद चक्रवात तौक्ते के तेज़ थपेड़ों के कारण यह बार्ज अपने लंगर से छूट गया और 17 मई की शाम मुंबई से लगभग 60 किलोमीटर दूर अरब सागर में डूब गया





और भी पढ़े : मंडल पूजा उत्सव

इस बार्ज पर कुल 261 लोग सवार थे. लापता कर्मियों का पता लगाने के लिए 17 मई से खोज और बचाव कार्य अब भी जारी है. आख़िरी समाचार मिलने तक भारतीय नौसेना ने इस बार्ज से 186 लोगों को बचा लिया था और 15 लापता लोगों को ढूंढने की कोशिश जारी थी. इस बार्ज पर काम कर रहे 60 लोगों की मौत हो चुकी है.





और भी पढ़े : IIM Mumbai में प्रोफेसर समेत अन्य फैकल्टी पदों पर निकली भर्ती

केदार के साथ बच निकलने वालों में उनके दोस्त अभिषेक अवध भी हैं. केदार और अवध की उम्र 20 साल है और वे नासिक ज़िले के एक गाँव के रहने वाले हैं.





और भी पढ़े : 2 लाख के पार तक होगी सैलरी

दोनों दोस्त मार्च के महीने में इस बार्ज पर वेल्डिंग असिस्टेंट के तौर पर काम करने आए थे. पर शायद उन्होंने कभी न सोचा होगा कि इस 20,000 रुपये महीने की नौकरी में उन्हें इतने बड़े जोखिम का सामना करना पड़ सकता है.





और भी पढ़े : सरकारी नौकरी

आपबीती

केदार और अवध ख़ुश हैं कि उनकी जान बच गई लेकिन उस रात जो उनके साथ हुआ उसकी भयावह यादें उनके ज़हन में अब भी ताज़ा हैं.





और भी पढ़े : पंजाब कांग्रेस में सुलह का फॉर्मूला लागू होने से पहले ही हुआ फेल

 कहते हैं कि 14 तारीख़ को उनके बार्ज के कप्तान को बताया गया कि एक चक्रवात समुद्रतट से टकराएगा और आपको सभी क्रू मेंबर्स के साथ बार्ज पर वापस मुंबई लौट जाना चाहिए और किसी सुरक्षित स्थान पर लंगर डालना चाहिए.





और भी पढ़े : राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना

, "लेकिन, बार्ज के कप्तान और कंपनी प्रभारी ने इस चेतावनी पर ध्यान नहीं दिया. उन्होंने सोचा कि अगर लहरों की ऊंचाई सात या आठ मीटर है तो बार्ज को कोई ख़तरा नहीं होगा, इसलिए वे बार्ज को उस प्लेटफॉर्म से 200 मीटर दूर ले गए जहाँ हम काम कर रहे थे."





और भी पढ़े : उत्तरब्लाक कांग्रेस कार्यकारिणी में रेवाडीह वार्ड का दबदबा

अवध कहते हैं कि पानी बहुत तेज़ी से बहने लगा और तूफ़ानी बारिश की मार इतनी ज़ोरदार थी कि बार्ज अपना संतुलन खोने लगा और पानी के बहाव के साथ बहने लगा.





और भी पढ़े : सड़क हादसे में बाइक सवार की मौत

 





और भी पढ़े : अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर हाईस्कूल ग्राउंड में महिला जागृति शिविर का आयोजन

तौक्ते तूफ़ान में समंदर की लहरों के बीच फंसे रहे दो लोगों की आपबीती





और भी पढ़े : खतरे के निशान से ऊपर बह रही यमुना

 कहते हैं कि उस रात इतनी तेज़ हवा चल रही थी कि बार्ज बेकाबू हो चुका था.





और भी पढ़े : पोड़गांव में टोंगराज बाबा के मंदिर को मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने किया लोकार्पित

"इससे लंगरों पर दबाव बन गया और वे अत्यधिक दबाव में आ गए. रात के 12 बजते ही लंगर टूटने लगे और एक-एक करके सभी लंगर 3.30 बजे तक टूट गए. साथ ही ओएनजीसी के प्लेटफॉर्म पर बार्ज टकरा गया और उसमें एक छेद हो गया जिससे एक तरफ़ से पानी अंदर जाने लगा."





और भी पढ़े : शादी का झांसा देकर पड़ोसी से दुष्कर्म

"कुछ देर बाद बार्ज का पिछला हिस्सा डूब गया और इंजन रूम में पानी भर गया और रेडियो और लोकेशन ऑफ़िस दोनों पूरी तरह जल गए."





और भी पढ़े : मेहुल पर काम नहीं आई चौकसी

 रेडियो अधिकारी ने तुरंत मुंबई कार्यालय से संपर्क करने की कोशिश की और मदद माँगी.





और भी पढ़े : खाली हाथ ही डोमिनिका से उड़ा भारतीय विमान?

 उनमें से 20 लोग उसी समय समुद्र में कूद गए और उनमें से 17'8 लोग लहरों के साथ डूब गए. वो कहते हैं, "उन्होंने हम पर लाइफ़ राफ्ट (जीवनरक्षक बेड़ा) गिराया लेकिन जब हम उनके ऊपर से कूदे तो वे पंचर हो गए. ऐसे में हमें बचना मुश्किल हो रहा था."





और भी पढ़े : इसराइल: नेतन्याहू का दौर ख़ात्मे की ओर

वक़्त बीतता जा रहा था. कुछ घंटों में बचाव दल पहुँच तो गया लेकिन वो इन लोगों के पास नहीं जा सका.





और भी पढ़े : आग से छह घर जले

 





और भी पढ़े : कोविड 19 से प्रभावित या मृत माता-पिता के बच्चों के लिए विशेष शिविर आयोजित

 





और भी पढ़े : आकस्मिक मृत्यु के 02 प्रकरणों में 8 लाख रुपए की सहायता राशि स्वीकृत

 





और भी पढ़े : आग से मकान जलकर खाक

 





और भी पढ़े : रायपुर जिले में अब तक 342.9 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज

 कहते हैं, "उन्होंने कहा कि अगर उनकी नावें हमारे पास आती हैं और वे बार्ज से टकरा सकती हैं तो इससे दोनों तरफ नुक़सान होगा. उन्होंने हमें मौसम के थोड़ा साफ़ होने तक इंतज़ार करने का सुझाव दिया ताकि वे ठीक से देख सकें और हमें बचा सके. हमारे पास इंतज़ार करने के लिए ज़्यादा समय नहीं था. हमने चार बजे तक इंतज़ार किया. फिर सबकी उम्मीद टूट गई और हमें लगा कि हम सब मर जाएँगे."





और भी पढ़े : राजस्व अधिकारियों की मासिक समीक्षा बैठक

 कहते हैं कि बार्ज की बिजली चली गई थी और इसलिए रेस्क्यू टीम को उन्हें ढूंढना मुश्किल हो गया था. उनके अनुसार जहाँ बार्ज ने लंगर डाला हुआ था, वो वहां से 90 किलोमीटर दूर तक भटक गया था.





और भी पढ़े : नवीन शासकीय उचित मूल्य दुकानों के संचालिन के लिए 29 मई तक आवेदन आमंत्रित

"समय बीतता जा रहा था. सुबह के चार बज रहे थे. हम बस रेस्क्यू बोट का इंतज़ार करते रहे. जैसे ही पानी पीछे की ओर से अंदर गया, बार्ज लगातार डूबने लगा. बार्ज का केवल एक किनारा ही पानी के ऊपर था. कर्मी दल के सभी सदस्य उस तरफ जमा हो गए. फिर क़रीब पाँच बजे पूरा बार्ज डूबने की कगार पर था. ठीक वैसे ही जैसे टाइटैनिक के साथ हुआ था."





और भी पढ़े : -100पुष्पा-100 के पोस्टर पर फैंस का दूधाभिषेक:

 कहते हैं कि "जैसे ही बार्ज डूबने लगा, सबने एक-दूसे के हाथ थाम लिए और कूदने का मन बना लिया ताकि बचाव दल हमें एक साथ एक स्थान पर हमें ढूंढ सकें. फिर हम तीन या चार के समूह में समुद्र में कूद गए. हमने 10'5 समूह बनाए और एक दूसरे को थामे रखा. लगभग तीन-चार घंटे तक हम पानी के साथ बहते रहे. पानी नाक और मुंह के अंदर जा रहा था. हमने बहुत कुछ सहा."





और भी पढ़े : राज्यसभा में संविधान संशोधन पेश हो सकता है

कुछ देर बाद पानी में कूद चुके लोगों को भारतीय नौसेना का एक और जहाज़ अपने पास आता दिखा. उसे देख उनकी उम्मीदें तो जागीं कि शायद अब उन्हें बचा लिया जाएगा. लेकिन तेज़ बहाव वाली पानी की लहरें उस उम्मीद पर भारी पड़ रही थीं. अवध कहते हैं कि "उस क्षण मैंने मौत को चखा."





और भी पढ़े : झटपट और आसानी से ब्रेकफास्ट के लिए तैयार करें प्रोटीन से भरपूर पनीर कॉर्न सैंडविच

कहते हैं कि समुद्र में छलांग लगाने के बाद वे सभी लोग चार घंटे तक पानी में रहे. उनके अनुसार जब-जब वे भारतीय नौसेना के जहाज़ की ओर बढ़ने की कोशिश करते तो कभी-कभी जहाज़ को छू भी लेते थे पर पानी का बहाव इतना तेज़ था कि उन्हें 100-200 मीटर दूर फेंक देता था.





और भी पढ़े : इधर

 "हम कोशिश करते रहे लेकिन आख़िरकार हमने उम्मीद खो दी और इस बात को स्वीकार कर लिया कि हम वहीं मरेंगे. हममें से कुछ लोगों ने लाइफ़ जैकेट उतारकर मौत को गले लगा लिया. यहां तक कि मैंने भी ऐसा करने के बारे में सोचा."





और भी पढ़े : छत्तीसगढ़ में बढ़ा संक्रमण

इस दौरान नौसेना का बचाव दल भी कड़ी मेहनत कर रहा था. उन्होंने ऊपर से रस्सियाँ और लाइफ़ राफ्ट फेंके. अवध कहते हैं कि जब उनका दल नौसेना की नाव के पास पहुंचा तो उनमें से कोई उस नाव के नीचे चला गया, कोई नाव के पंखे में फंस गया और कोई नाव से टकरा गया.





और भी पढ़े : बच्चे भी पाॅजिटिव

 "मैंने तैरने की कोशिश की और फिर रस्सी पकड़कर ऊपर चढ़ गया. मैं लगभग बेहोश हो गया था. धीरे-धीरे वे सभी को बचा रहे थे. हम यह भी नहीं समझ पाए कि उस वक़्त दिन था या रात."





और भी पढ़े : 2 साल बाद देवबलोदा में उमड़ी भक्तों की भीड़

अवध कहते हैं कि हर इंसान जीने की कामना करता है और वो उम्मीद नहीं खोना चाहता लेकिन जब वो समुद्र में गिरे तो लगा कि मरना तय है.





और भी पढ़े : बांग्लादेश युद्ध का क्लाइमेक्स

वो कहते हैं, "लेकिन, हमारे सहयोगियों ने एक-दूसरे को हौसला दिया और कहा कि हम उम्मीद न खोएं. उन्होंने हमसे कहा कि हम बच जाएँगे. यह वैसा ही है, जैसा हम फ़िल्मों में देखते हैं."





और भी पढ़े : Taali Trailer: गणेश कैसे बनीं गौरी सावंत?

केदार का कहना है कि पहले चार घंटों में उन्हें उम्मीद थी कि वो बच जाएंगे, लेकिन जैसे-जैसे पानी का बहाव और तेज़ होने लगा उनकी उम्मीद टूटने लगी और आने वाली मौत साफ़ दिखने लगी.





और भी पढ़े : बॉलीवुड- -10083-100 का टीजर रिलीज

वो कहते हैं, "लेकिन जब कुछ देर बाद हमें बचा लिया गया तो यह जानकर राहत मिली कि हम ज़िंदा हैं."





और भी पढ़े : 4 दिन बाद आएगा ट्रेलर

कहाँ हुई चूक?

मौसम विभाग ने 11 मई की शाम को अरब सागर में तूफ़ान आने की चेतावनी दी थी और सभी नावों को 15 मई तक तट पर पहुंचने का निर्देश दिया था. भारतीय कोस्ट गार्ड के अनुसार 4,000 से अधिक मछली पकड़ने वाली नौकाएं बंदरगाह पर लौट आई थीं. कोस्ट गार्ड के अधिकारियों ने ओएनजीसी को बंदरगाह में सभी जहाज़ों को सुरक्षित ले आने की चेतावनी दी थी.





और भी पढ़े : दुर्ग की बेटी की -100ऊंची उड़ान -100

लेकिन इन चेतावनियों के बाद भी बार्ज पी-305 अभी भी समुद्र में ही था और बॉम्बे हाई ऑयल फ़ील्ड के पास एक तेल रिग के प्लेटफ़ॉर्म से बंधा हुआ था.





और भी पढ़े : Govt Jobs 2023 : अपर निजी सचिव की निकली भर्ती मिलेगी 5 लाख तक सैलरी

 





और भी पढ़े : Bank Jobs 2024: इस बैंक ​में निकली बंपर पदों पर भर्तियां

Add Comment


Add Comment

Get Newspresso, our morning newsletter
Side link