• +91-9303050009
  • tonewsvalley24@gmail.com
महतारी दुलार योजना से लाभान्वित बच्चों का रखें विशेष ध्यान-कलेक्टर श्री भीम सिंह
  • Written by - News Valley24 Desk
  • Last Updated: 28 जुलाई 2021,  04:29 PM IST

2 अगस्त से खुलेंगे स्कूल, तैयारी पूरी करने के निर्देश मोहल्ला क्लास का भी होगा संचालन

कलेक्टर श्री सिंह ने निर्देश दिए कि 2 अगस्त से स्कूल खुलने जा रहे है इस दिन विशेष आयोजन कर बच्चों का स्वागत करें। उन्होंने वर्तमान में अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में बच्चों के प्रवेश की जानकारी ली। उन्होंने स्वामी आत्मानंद विद्यालय के प्राचार्यो को निर्देशित किया कि उनके स्कूलों में चल रहे निर्माण कार्यों के गुणवत्ता की मॉनिटरिंग भी करते रहे। कलेक्टर श्री सिंह ने मोहल्ला क्लास संचालन के बारे में जानकारी ली तथा सभी बीईओ को उनके विकासखण्ड में मोहल्ला क्लास के संचालन में विशेष फोकस रखने के निर्देश दिए। इसी के साथ कलेक्टर श्री सिंह ने विकासखण्डों में चलाए जा रहे सीख कार्यक्रम के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने कहा कि जहां अभी वालिंटियर नहीं है वहां नये वालिंटियर्स नियुक्त किए जाए।





और भी पढ़े : बिलासपुर में IT का रेड

For Beauty Products Click Here | Click For Latest Fashion | Click For Latest Mobiles | Click For Jobs





और भी पढ़े : IOCL में नौकरी पाने का बढ़िया मौका


बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि 2 अगस्त से स्कूल खुलने पर कक्षा पहली से 5 वीं एवं 8 वीं के लिये पंचायत स्तर पर अनुमति लेकर कक्षाओं का संचालन प्रारंभ किया जाना है। इसके लिए सभी जगहों पर अनुमति की प्रक्रिया पहले ही पूर्ण करने के लिए कहा। उन्होंने आगे कहा कि 10 वीं 12 वीं की कक्षायें लगायी जा सकती है। वहीं 6 वीं, 7 वीं, 9 वीं, एवं 11 वीं की मोहल्ला क्लास के माध्यम से पढ़ाई करवायी जा सकती है। इन गाईड लाईन्स के अनुसार कक्षाओं का संचालन सुनिश्चित करने के निर्देश उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को दिए।
कलेक्टर श्री ङ्क्षसह ने स्कूलों में वृक्षारोपण की जानकारी ली। वृक्षारोपण का कार्य 5 अगस्त से पहले पूर्ण करने एवं रिपोर्ट देने कहा। इसी प्रकार जल जीवन मिशन अंतर्गत स्कूलों में रनिंग वॉटर सुविधाओं की भी उन्होंने समीक्षा की। जिन स्कूलों में कार्य शेष है वहां फंड उपलब्ध कराते हुए काम जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि जिले में वृहद स्तर पर कोरोना वैक्सीनेशन का कार्य किया जा रहा है। कई गांव में अभी भी लोग टीके लगवाने सामने नहीं आ रहे है। इसके लिए उन्होंने वहां पदस्थ शिक्षकों को लोगों से संपर्क कर उन्हें टीका लगवाने के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिए।





और भी पढ़े : 1800 से ज्यादा पदों के लिए इस तारीख से करें अप्लाई

Click For Indian Fashion | Click For Web Hosting | Click ForIndian Collections | Click ForOnline Shopping
कलेक्टर श्री सिंह ने जिले के सभी विकासखण्डों में तैयार किए जा रहे यूथ सेंटर के निर्माण कार्यों की प्रगति की जानकारी ली। यूथ सेंटर का निर्माण कार्य जल्द पूरा कर यहां सभी आवश्यक व्यवस्थायें पूरी करने के निर्देश कलेक्टर श्री सिंह ने जिला शिक्षा अधिकारी को दिए। उन्होंने कहा कि यूथ सेंटर उन छात्रों के लिये बहुत लाभकारी होगा जो प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे है। यहां छात्रों के लिए कम्प्यूटर, प्रिंटर, पुस्तकें उपलब्ध होंगी।  यहां उन्होंने एक मार्गदर्शक की भी व्यवस्था करने के लिए कहा। जो बच्चों की प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारियों में सहयोग प्रदान कर सकें। बैठक में कलेक्टर श्री सिंह पढ़ई तुंहर द्वार, ऑनलाईन, ऑफलाईन क्लासेस की स्थिति पर भी विस्तार से चर्चा की। बैठक में सीईओ जिला पंचायत डॉ.रवि मित्तल, जिला शिक्षा अधिकारी श्री आर.पी.आदित्य, डीएमसी श्री आर.के.देवांगन, सहायक संचालक शिक्षा श्रीमती दीप्ति अग्रवाल, सहायक संचालक श्री के.के.स्वर्णकार सहित सभी विकासखण्ड के बीईओ सहित स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।





और भी पढ़े : ऐसे होगा सेलेक्शन

छत्तीसगढ़ी गाने देखे      |          हिन्दी गाने देखे |           समाचार देखे





और भी पढ़े : पीएम मोदी ने बुलाई इमरजेंसी बैठक

Add Comment


Add Comment

Get Newspresso, our morning newsletter
Side link