• +91-9303050009
  • tonewsvalley24@gmail.com
कोरबा
बीपीएल श्रेणी के बुजुर्गों को निःशुल्क मिलेंगे पॉवर के चश्मे
  • Written by - News Valley24 Desk
  • Last Updated: 6 अगस्त 2021,  04:33 PM IST

पंचायतो एवं नगरीय निकायों में लगेंगे शिविर

कोरबा /सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय द्वारा वर्ष से राष्ट्रीय वयो श्री योजना के तहत जिले के बीपीएल श्रेणी के बुजुर्गों को कृत्रिम दांत, नजर पावर के चश्मे, ट्रायपॉड, व्हील चेयर, वॉकिंग स्टिक आदि उपकरण निःशुल्क प्रदान किए जाएंगे। जिले के बीपीएल श्रेणी के बुजुर्गों को इस योजना का लाभ दिलाने के लिए जनपद पंचायत एवं नगरीय निकायों के चयनित स्थानों में कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए शिविर आयोजित किए जाएंगे। जनपद पंचायत एवं नगरीय निकाय क्षेत्रों में आयोजित होने वाले शिविरों के स्थानों का चिन्हांकन कर लिया गया है। जिले के बीपीएल श्रेणी के वरिष्ठ जनों को योजना से लाभान्वित करने के लिए जनपद पंचायत पोड़ी-उपरोड़ा के सद्भावना भवन में, 11 अगस्त को जनपद पंचायत करतला के सद्भावना भवन में 12 अगस्त को, जनपद पंचायत के अजगरबहार के ग्राम पंचायत में 13 अगस्त तथा जनपद पंचायत पाली के सद्भावना भवन में 19 अगस्त 2021 को शिविर आयोजित किए जाएंगे। इसी प्रकार नगरीय निकाय क्षेत्रों में नगर निगम कोरबा के सियान सदन में 17 अगस्त को तथा नगर पालिका परिषद दीपका के मंगल भवन 18 अगस्त 2021 को शिविर आयोजित किए जाएंगे। राष्ट्रीय वयो श्री योजना के अंतर्गत जिले के वृद्धजनको जिला प्रशासन द्वारा जारी बीपीएल कार्ड या सीनियर सिटिजन पेंशन कार्ड का प्रमाण पत्र जिला चिकित्सालय अधिकारी द्वारा जारी दिव्यांग प्रमाण पत्र, आवासीय प्रमाण पत्र के लिए आधार कार्ड, वोटर कार्ड, राशन कार्ड जिसमें जन्मतिथि का उल्लेख हो तथा एक पासपोर्ट साइज फोटो शिविर स्थल पर लाना अनिवार्य है।





और भी पढ़े : रोहित शर्मा दिखे पार्क में बेटी संग मस्ती करते

छत्तीसगढ़ी गाने देखे      |          हिन्दी गाने देखे |           समाचार देखे





और भी पढ़े : साथ में दिखी समायरा की खास फ्रेंड


नगर निगम कोरबा के सियान सदन में आयोजित होने वाले शिविर में पेयजल, साफ-सफाई, टेण्ट व्यवस्था, कुर्सी-टेबल आदि की व्यवस्था तथा बुजुर्गों को शिविर स्थल पर लाने की जिम्मेदारी नगर निगम को सौंपी गई है। इसी प्रकार कोरबा, करतला, पाली तथा कटघोरा जनपद पंचायत में शिविर की सम्पूर्ण व्यवस्था सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी संबंधित जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को सौंपी गई है। नगर पालिका परिषद दीपका में आयोजित होेने वाले शिविर की सम्पूर्ण व्यवस्था करने की जिम्मेदारी नगर पालिका परिषद के मुख्य नगर पालिका अधिकारी को दी गई है। चिन्हांकित शिविर स्थलों पर मेडिकल टीम के विशेषज्ञों, चलित चिकित्सा इकाई दल तथा दंत चिकित्सक की सेवाएं उपलब्ध होंगी। आयोजित शिविरों में यातायात व्यवस्था एवं शांति व्यवस्था सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी कटघोरा, दीपका, पाली, कोरबा, करतला तथा पोड़ी-उपरोड़ा के थाना प्रभारी को दी गई है।





और भी पढ़े : रीता भी पढ़ेगी

Click For Indian Fashion | Click For Web Hosting | Click ForIndian Collections | Click ForOnline Shopping





और भी पढ़े : अपने सपनों को गढ़ेगी

जिले के समस्त पंचायतों एवं जनपद पंचायतों के समाज शिक्षा संगठक, वृद्धजनों को ग्राम पंचायत वार चिन्हांकित कर शिविर स्थलों पर लाएंगे। योजना का लाभ लेने के लिए जरूरी आय प्रमाण पत्र बनाने हेतु कोरबा, कटघेरा, पाली, पोड़ी-उपरोड़ा के अनुविभागीय अधिकारियों को आरआई एवं पटवारियों की ड्युटी लगाने के लिए जिम्मेदारी सौंपी गई है। शिविर के लिए फार्म, बैनर, पोस्टर आदि की छपाई तथा हितग्राहियों के लिए नाश्ते एवं भोजन की व्यवस्था करने की जिम्मेदारी समाज कल्याण विभाग की होगी। चयनित शिविर स्थलों में एक्यूपेशनल आर्थो प्रोथेस्टिक इंजीनियर एनटीपीसी चिकित्सालय की सेवाएं भी ली जाएंगी।





और भी पढ़े : मेघालय में फंसा पेंच

 For Beauty Products Click Here | Click For Latest Fashion | Click For Latest Mobiles | Click For Jobs





और भी पढ़े : NPP बहुमत से दूर

Add Comment


Add Comment

Get Newspresso, our morning newsletter
Side link