• +91-9303050009
  • tonewsvalley24@gmail.com
कलेक्टर ने निर्माण एजेंसियों द्वारा किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की
  • Written by - News Valley24 Desk
  • Last Updated: 7 अगस्त 2021,  03:20 PM IST

कार्यों की गुणवत्ता परखने के लिए सभी निर्माण एजेंसी लैब टेस्टिंग अनिवार्य रूप से कराएं : कलेक्टर

राजनांदगांव। कलेक्टर  तारन प्रकाश सिन्हा ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में निर्माण एजेंसियों द्वारा किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि समयावधि समाप्त होने के बाद भी कई कार्य अपूर्ण हैं और अनावश्यक विलंब हो रहा है। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन अभियंता को निर्धारित समयावधि में कार्य करने के निर्देश दिए तथा समय पर कार्य नहीं करने वाले ठेकेदार के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के लिए कहा। उन्होनें कहा कि जनहित से संबंधित छोटे-छोटे कार्य लंबित नहीं होना चाहिए। उन्होंने कार्य प्रणाली में सुधार लाने की हिदायत दी। उन्होंने कहा कि सुगम यातायात सुनिश्चित करने के लिए सड़क में गड्ढों को ठीक कराएं। शासन द्वारा निर्धारित नियमानुसार सभी निर्माण एजेंसियां 20 लाख से अधिक का कार्य होने पर कान्ट्रेक्टर को इंजीनियर रखने के मापदण्ड का पालन करें। उन्होंने कहा कि भवन, पुल एवं सड़क निर्माण जैसे सभी महत्वपूर्ण कार्य गुणवत्तापूर्ण एवं पारदर्शितापूर्ण होना चाहिए। सभी निर्माण एजेंसी कार्यों की गुणवत्ता को परखने के लिए लैब टेस्टिंग अनिवार्य रूप से कराएं, इससे कार्य में पारदर्शिता आएगी। कलेक्टर ने सीजीएमएसई को दीपावली के पहले सभी उप स्वास्थ्य केन्द्र के रंग-रोगन एवं सफाई का कार्य कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि हॉस्पिटल की मरम्मत अच्छे से करें। उन्होंने कार्यपालन अभियंता ग्रामीण यांत्रिकी सेवा को इस कार्य की मानिटरिंग करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी निर्माण एजेंसी से संधारण वाले कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने कार्यपालन अभियंता पीडब्ल्यूडी खैरागढ़ को छुईखदान विकासखंड के ग्राम सण्डी में शासकीय स्कूल भवन का निर्माण कार्य ठेकेदार द्वारा ठीक से नहीं करने पर टेंडर निरस्त करने तथा नया टेंडर जारी करने के निर्देश दिए।





और भी पढ़े : पुलिस ने गिरफ्तार किए 3 बदमाश; DSP ने बताया- हथियारों के साथ पकड़े गए

 For Beauty Products Click Here | Click For Latest Fashion | Click For Latest Mobiles | Click For Jobs





और भी पढ़े : छिनपुरवा


कलेक्टर श्री सिन्हा ने छत्तीसगढ़ ग्रामीण सड़क विकास अभिकरण के कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में सुगम आवागमन के लिए सड़क निर्माण की इस योजना का प्रभावी क्रियान्वयन होना चाहिए। छत्तीसगढ़ ग्रामीण सड़क विकास अभिकरण के कार्यपालन अभियंता ने बताया कि 104 सड़कों का निर्माण सुदूर वनांचल क्षेत्रों में किया जा रहा है। मार्च 2022 तक यह निर्माण कार्य पूर्ण करने का लक्ष्य है। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के कार्यपालन अभियंता श्री पीपी खरे ने बताया कि मानपुर विकासखंड के 10 पुराने कार्य प्रगतिरत हैं, वही 20 नए कार्य भी प्रगति पर है। मानपुर, अम्बागढ़ चौकी एवं मोहला में 3 वृहद पुल-पुलिया का निर्माण किया जा रहा है, जो मार्च 2022 तक पूर्ण हो जाएगा। कलेक्टर ने मानपुर में हमर लैब एवं ब्लड बैंक का निर्माण करने के निर्देश  सीजीएमएसई को दिए। औंधी में डॉक्टर के आवास के लिए स्टॉफ आवास की मरम्मत के लिए प्राक्कलन तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने सीजीएमएसई द्वारा बनाए जा रहे प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने के लिए कहा। एडीबी के अधिकारी ने उन्हें सेतु निर्माण के संबंध में जानकारी दी।





और भी पढ़े : गुस्से में गांव

Click For Indian Fashion | Click For Web Hosting | Click ForIndian Collections | Click ForOnline Shopping





और भी पढ़े : सड़क सुरक्षा समिति की बैठक

कलेक्टर ने कहा कि अब वे सभी निर्माण एजेंसियों के कार्यों को मानिटरिंग पोल के माध्यम से कम्प्यूटर पर देख सकेगें। उन्होंने कहा कि इसमें संबंधित निर्माण कार्य की फोटो एवं वर्तमान स्टेट्स की जानकारी सभी विभाग अपडेट रखेगें। कलेक्टर ने सिंचाई विभाग द्वारा किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी के कार्यपालन अभियंता, सहायक आयुक्त आदिमजाति कल्याण विभाग, पीडब्ल्यूडी खैरागढ़ एवं राजनांदगांव के कार्यपालन अभियंता, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा, जल संसाधन बैराज राजनांदगांव, डोंगरगांव एवं छुईखदान, एडीबी, सीसीआरआईडीसीएल, योजना एवं सांख्यिकी, सीजीएमएससी के अधिकारी उपस्थित थे।





और भी पढ़े : स्वास्थ्य विभाग अंतर्गत ड्रेसर और ग्रामीण स्वास्थ्य संयोजक भर्ती के लिए प्राप्त आवेदनों के प्रावीण्य सूची-रिजेक्शन सूची जारी

छत्तीसगढ़ी गाने देखे      |          हिन्दी गाने देखे |           समाचार देखे





और भी पढ़े : दावा आपत्ति पांच मई तक आमंत्रित

Add Comment


Add Comment

Get Newspresso, our morning newsletter
Side link