• +91-9303050009
  • tonewsvalley24@gmail.com
मुख्य सचिव ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ली जिला अधिकारियों की बैठक
  • Written by - News Valley24 Desk
  • Last Updated: 21 अगस्त 2021,  11:43 AM IST

खाद की कालाबाजारी करने वालों पर करें कड़ी कार्रवाई-मुख्य सचिव

जशपुर नगर /मुख्य सचिव श्री अमिताभ जैन ने विगत दिवस  मंत्रालय महानदी भवन से समस्त कलेक्टर, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, वन-कृषि, आदिवासी विकास, जल संसाधन और सहकारिता विभाग के अधिकारियों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक ली। बैठक में मुख्य रूप से खाद की उपलब्धता एवं वितरण, बांधों में जल भराव की स्थिति और जल आबंटन, धार्मिक एवं सांस्कृतिक आस्था के केन्द्र देवगुड़ी-घोटुल के उन्नयन, आजीविका केन्द्र के रूप में गौठानों का निर्माण, राजस्व प्रकरणों के निराकरण और राम वन गमन पथ के निर्माण की प्रगति की समीक्षा की गयी।





और भी पढ़े : एसपी के नाम ज्ञापन सौंपा

 For Beauty Products Click Here | Click For Latest Fashion | Click For Latest Mobiles | Click For Jobs





और भी पढ़े : कोई सुन नहीं रहा


मुख्य सचिव ने कलेक्टरों को निर्देशित किया है कि खाद की कालाबाजारी करने वाले विक्रेताओं के ऊपर कड़ी कार्यवाही की जाए। जिलों में उपलब्ध सभी प्रकार की खाद का वितरण आवश्यकतानुसार किए जाए। समितियों से यह जानकारी एकत्रित की जाए कि उनके समिति क्षेत्र के किसानों को तत्काल में किस खाद की आवश्यकता है, उसके अनुसार खाद की आपूर्ति की व्यवस्था तत्काल कर दी जाए। श्री जैन ने रायपुर एवं दुर्ग संभाग के किसानों के लिए जरूरत के हिसाब से सिंचाई के लिए पानी छोड़ने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि इन क्षेत्रों के बांधों में जल भराव की स्थिति को देखते हुए सिंचाई के लिए पानी समय-समय पर छोड़ा जाए। राज्य के आदिवासी क्षेत्रों में धार्मिक एवं सांस्कृतिक आस्था के केन्द्र के रूप में स्थापित देवगुड़ी-घोटुल स्थल का उन्नयन किया जाना है। इसके लिए जरूरी अधोसंरचनाओं के निर्माण का प्रस्ताव 30 अगस्त तक राज्य शासन को भेजने के निर्देश कलेक्टरों को दिए गए हैं।
श्री जैन ने आजीविका केन्द्र के रूप में गौठानों को सक्रिय करने के निर्देश दिए है। इसके लिए सभी कलेक्टर प्रत्येक ब्लॉक के एक गौठान को गोद लेंगे और स्वावलंबी-आदर्श गौठान के रूप में उसे स्थापित करेंगे। इन गौठानों में वर्मी कम्पोस्ट का निर्माण, चारागाह की व्यवस्था, स्व सहायता समूहों के लिए आय उपार्जन गतिविधियां सहित अन्य मापदंड जो स्वावलंबी गौठान के लिए निर्धारित किए गए है, उनका क्रियान्वयन करने के निर्देश दिए। मुख्य सचिव ने कहा कि वर्मी कंपोस्ट के विक्रय से मिलने वाली राशि का वितरण नियमित रूप से महिला स्व सहायता समूहों को निरंतर किया जाए। राजस्व प्रकरणों के निराकरण के लिए नियमित रूप से कार्य करने के निर्देश श्री जैन ने दिए। उन्होंने कहा है कि राजस्व न्यायालयों में लंबित पुराने प्रकरणों को प्राथमिकता के साथ निराकृत किया जाना आवश्यक है। जिससे हितग्राहियों को राहत मिल सके। इसके साथ ही राजस्व में बढ़ोत्तरी के लिए भी कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए हैं।





और भी पढ़े : रायपुर में पिता की डांट से नाराज बेटा 4 महीने से अलग रह रहा था

Click For Indian Fashion | Click For Web Hosting | Click ForIndian Collections | Click ForOnline Shopping





और भी पढ़े : खोल दिया कैंप

उन्होंने जिलों के राजस्व विभाग से संबंधित वेबसाइट को अद्यतन करने कहा है, ताकि आवश्यक जानकारियां वेबसाइट के माध्यम से लोगों तक पहुंच सके। कलेक्टरों को शहरी क्षेत्रों में शासकीय जमीन का चिन्हांकन करने और उन्हें सुरक्षित करने एवं गिरदावरी प्रक्रिया की नियमित निगरानी और समीक्षा करने कहा गया। मुख्य सचिव ने सभी राजस्व अधिकारियों को एक-एक गांव गोद लेकर गिरदावरी का काम सम्पन्न कराने के निर्देश दिए है। राम वन गमन पथ के रूप में चिन्हित मार्गों पर संकेतक लगाने, पथ के शुरुआत से लेकर अंत तक चिन्हित स्थानों एक ही प्रकार के प्रवेश द्वार, संकेत, प्रतीक चिन्ह आदि बने हो, यह सुनिश्चित करने कहा गया है। पथ के जिन क्षेत्रों में धार्मिक स्थल है और वहां मेला का आयोजन किया जाता है। उन स्थानों पर मंदिर ट्रस्ट से समन्वय करके एक जैसे दुकानों-चबूतरों आदि का निर्माण करके व्यवस्थित रूप दिए जाने कहा गया है। पथ के क्षेत्र में वृक्षारोपण का कार्य और बायो डायर्वसिटी पार्क का निर्माण शीघ्र पूरा करने कहा गया है।





और भी पढ़े : ग्राम सभा की अनुमति के बिना ही

छत्तीसगढ़ी गाने देखे      |          हिन्दी गाने देखे |           समाचार देखे





और भी पढ़े : शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव की आशंका


बैठक में अपर मुख्य सचिव श्री सुब्रत साहू, अपर मुख्य सचिव पंचायत एवं ग्रामीण विकास श्रीमती रेणु जी. पिल्ले, प्रधान मुख्य वन संरक्षक श्री राकेश चतुर्वेदी, सचिव कृषि डॉ. एम. गीता, सचिव जल संसाधन श्री अविनाश चम्पावत, सचिव राजस्व सुश्री रीता शांडिल्य, सचिव आदिवासी विकास श्री डी.डी. सिंह, विशेष सचिव सहकारिता श्री हिमशिखर गुप्ता, विशेष सचिव एवं नोडल अधिकारी गोधन न्याय योजना डॉ. एस. भारतीदासन, प्रबंध संचालक मार्कफेड सुश्री किरण कौशल, प्रबंध संचालक पर्यटन श्री यशवंत कुमार उपस्थित थे। कलेक्टोरेट  कार्यालय के एनआईसी कक्ष से कलेक्टर श्री महादेव कावरे, वनमंडलाधिकारी श्री कृष्ण जाधव, उपसंचालक कृषि श्री एम आर भगत, जिला विपणन अधिकारी श्री प्रवीण पैंकरा,  सहित अन्य विभाग के जिला अधिकारी उपस्थित थे।





और भी पढ़े : बिहान योजना से महिलाओं के जीवन में आई क्रांति : विधायक श्री भुवनेश्वर बघेल

Add Comment


Add Comment

Get Newspresso, our morning newsletter
Side link