• +91-9303050009
  • tonewsvalley24@gmail.com
6.82 करोड़ की नल-जल योजना ठप
  • Written by - News Valley24 Desk
  • Last Updated: 15 सितम्बर 2021,  10:02 AM IST

6 साल में 26 में से 6 गांव में ही बिछी पाइप





और भी पढ़े : किसानों से आज तीसरे दौर की बातचीत

ऐसा इसलिए कि इन गांवों इस योजना पर कोई काम हुआ ही नहीं है, जहां शुरू भी हुआ हुआ है तो वे भी अधूरा पड़ा हुआ है। 6.82 करोड़ रुपए की लागत से अलग-अलग 26 गांवों में पानी पहुंचाने और योजना को पूरा करने की जिम्मेदारी लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को दी गई थी, लेकिन यहां न विभाग योजना पूरा करने में दिलचस्पी दिखा रहा है औार ठेकेदार काम को पूरा करने में। अब इसका खामियाजा गांव के लोग गंदा पानी पीकर उठा रहे है।





और भी पढ़े : 8 अगस्त को सावन सोमवार और एकादशी

कई गांवों में पाइप तक नहीं पहुंच सके





और भी पढ़े : विधायक प्रकाश नायक ने उम्मीद

पंचायतों के 15 हजार से ज्यादा घरों तक पानी की पहुंचाया जाना था, लेकिन ये योजना ठप पड़ गई है। अब तक 5.84 करोड़ रुपए के काम शुरू ही नहीं हो पाए हैं, जिसके कारण ग्रामीणों के सामने कई किमी जाकर व्यवस्था करने की मजबूरी है।





और भी पढ़े : आशियाना

जिले में योजना की जमीनी हकीहत ये है कि यहां पाइपलाइन विस्तार के लिए पाइप ही नहीं पहुंच सके हैं। केंद्र सरकार के ई-जलशक्ति पोर्टल में दर्ज जानकारी के मुताबिक बस्तर में नल-जल योजना की स्थिति काफी खराब है। विभाग भी इसमें जरूरी कार्रवाई नहीं कर रहा है।





और भी पढ़े : पहल व अनाथालय के सैकड़ों बच्चो को कराई फन वर्ल्ड की सैर





और भी पढ़े : संभागीय आब्जर्वर ने किया मोहल्ला साक्षरता कक्षा का अवलोकन

6 साल बाद भी ग्रामीणों को पानी के लिए परेशानी





और भी पढ़े : मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना अंतर्गत काऊंसलर की मेरिट सूची जारी

2015 में बकावंड के पलवा में ओवरहैड टैंक बना, पाइपलाइन का काम भी हो चुका है पर पानी सप्लाई शुरू नहीं हुई। 2017 में साड़गुड़, कोरपाल, भाटागुड़ा, भाटपाल, उलनार-भाटागुड़ा, पीठापुर, दुगनपाल में मंजूरी दी गई। 3 साल से नेतानार, कुरंदी, पाईकपाल, नलपावंड, लेंड्रा-टिकरापाल में काम जारी होने की बात कही जा रही है। कुम्हली, सरगीपाल, बालीकोंटा, बिलौरी, तुरेनार में काम शुरू नहीं हुआ है तो छोटे देवड़ा और मोंगरापाल में निविदा ही नहीं मंगाई है।





और भी पढ़े : मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना श्रमिकों के लिए वरदान साबित हो रही

कोड़ेनार में झरिया में पेड़ का तना गाड़ पी रहे पानी





और भी पढ़े : कलेक्टर के संवेदनशील पहल से 15 दिन में मिला अनुकंपा नियुक्ति

कोड़ेनार में 49.75 लाख से मंजूर योजना के तहत टैंक का काम फरसगुड़ा के आशीष कंस्ट्रक्शन को दिया गया, वहीं पाइपलाइन का काम साईकृपा बोरवेल्स को 2015 में दिया था। इसमें टैंक के लिए 2016 और पाइपलाइन के लिए 2017 में कार्यादेश जारी हुआ। गांव के सुकटा, मासा, हेमला, सुकली, दसरी ने बताया अंदरूनी मोहल्ले पटेलपारा, पुजारीपारा में तो ग्रामीणों ने झरिए का पानी जमा करने लकड़ी के खोखले तने को जमीन में गाड़ दिया है।





और भी पढ़े : 8 सेमी के गैजेट में बना दिया मोबाइल फोन





और भी पढ़े : लड़के-लड़कियों को इसे अंडरगारमेंट में छुपाना था

तीन गांव में काम पूरा, पानी अब तक नहीं





और भी पढ़े : 12वीं बोर्ड के लिए नियम तय

एक योजना में दो ठेकेदारों को काम दिया गया है, जिसमें एक को पाइपलाइन विस्तार तो दूसरे को टैंक का काम दिया गया है। इनमें सोनपुर के दोनों काम पूरे कर लिए गए हैं, लेकिन अब तक पानी की सप्लाई शुरू नहीं हो सकी है। पलवा में पाइपलाइन का काम खत्म हो चुका है। इधर बड़े बोदेनार में पाइपलाइन और मिचनार में पाइपलाइन और टैंक, दोनों काम पूरे हो गए हैं।





और भी पढ़े : रेलवे ब्रिज पर टहल रहे दो दोस्त ट्रेन से कटे





और भी पढ़े : जेकेएसएसबी ने स्टेनोग्राफर के पदों पर निकाली वैकेंसी

Add Comment


Add Comment

Get Newspresso, our morning newsletter
Side link