• +91-9303050009
  • tonewsvalley24@gmail.com
ऑफलाइन टीका लगवाने के लिए DL और वोटर ID भी मान्य
  • Written by - News Valley24 Desk
  • Last Updated: 27 मई 2021,  12:31 PM IST

ग्रामीण क्षेत्रों में सेंटर्स पर रजिस्ट्रेशन जरूरी नहीं

यह निर्णय बुधवार को देर शाम मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई वैक्सीनेशन की समीक्षा बैठक में लिया गया। बैठक में विचार किया गया कि 45+ के लिए रिजर्व वैक्सीन का उपयोग 18 से 44 साल आयु के लोगों के लिए किया जाए। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग की तरफ से मुख्यमंत्री को एक प्रेजेंटेशन दिया गया, लेकिन इस फिलहाल कोई निर्णय नहीं हो सका। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस पर बाद में चर्चा की जाएगी।





और भी पढ़े : कन्या शिक्षा परिसर कक्षा 6वीं प्रवेश परीक्षा चयन सूची जारी

मुख्यमंत्री ने बैठक में निर्देश दिए कि 18+ के वैक्सीनेशन में प्राथमिकता समूह भी बनाए जाएं। ऐसे लोगों को पहले वैक्सीन लगाया जाए, जो अधिक लोगों के संपर्क में आते हैं। इनमें हाथ ढेले वाले, फेरी वाले आदि को शामिल किया जा सकता है। छोटे बच्चों के माता-पिता को भी प्राथमिकता समूह में रखा जा सकता है।





और भी पढ़े : सरकारी नौकरी

शहरी क्षेत्र में शाम 4 बजे के बाद बिना रजिस्ट्रेशन के वैक्सीन लगेगा
मुख्यमंत्री ने कहा कि अब ग्रामीण क्षेत्रों में वैक्सीन लगवाने के लिए पूर्व पंजीयन की आवश्यकता नहीं होगी। ग्रामीण वैक्सीनेशन सेंटर पर सीधे जाकर टीका लगवा सकेंगे। शहरी क्षेत्रों में शाम 4 बजे के बाद शेष वैक्सीन बिना पूर्व पंजीयन के लगवाया जा सकेगा। उन्होंने कहा, वैक्सीन अत्यधिक महत्वपूर्ण है। अत: ऐसे प्रयास किए जाएं कि वैक्सीन का एक भी डोज खराब न हो।





और भी पढ़े : वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आयोजित संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की ओपन डिबेट

स्पूतनिक वैक्सीन बुलाने के प्रयास
मंत्रालय सूत्रों ने बताया कि मध्य प्रदेश को फिलहाल कोविशील्ड व कोवैक्सीन के वैक्सीन उपलब्ध हो रहे हैं। लेकिन अब सरकर स्पूतनिक के टीके की सप्लाई के प्रयास किए जा रहे हैं। इसको लेकर मुख्यमंत्री ने बुधवार को डा. रेड्‌डी लैब के मुख्यालय में बात की है।





और भी पढ़े : कांकेर के गांवों में मचा रखा था आतंक

बता दें कि जॉनसन एंड जॉनसन वैक्सीन, जिसका केवल 1 डोज लगेगा, भारत में बनेगी, लेकिन सरकार स्तर पर अभी तक इस कंपनी से कोई बातचीत नहीं हुई है। इसी तरह फाइज़र व मॉडर्ना वैक्सीन संबंधित कंपनियों द्वारा सीधे केन्द्र सरकार को सप्लाई करेंगी।





और भी पढ़े : चोरी की संपत्ति वापस मिलने से ग्रामीणों में खुशी का माहौल

Add Comment


Add Comment

Get Newspresso, our morning newsletter
Side link