• +91-9303050009
  • tonewsvalley24@gmail.com
हो सकता है मंत्रिमंडल विस्तार 28 या 29 मई को
  • Written by - News Valley24 Desk
  • Last Updated: 27 मई 2021,  03:22 PM IST

मध्यप्रदेश में कार्यक्रम कैंसिल कर राज्यपाल आनंदीबेन अचानक लखनऊ पहुंचीं

सूत्रों के मुताबिक, पूर्व IAS एके शर्मा का डिप्टी CM बनना तय है। वहीं, केशव प्रसाद मौर्य को उत्तर प्रदेश भाजपा की कमान सौंपते हुए OBC चेहरे के साथ भाजपा चुनाव में जा सकती है।





और भी पढ़े : डेडलाइन गुजर गई और अफसरों ने सड़कों के गड्ढों पर गिट्‌टी डालकर बता दिया

मंत्रिमंडल का होगा विस्तार दूसरी बार
19 मार्च 2017 को योगी सरकार गठन के बाद 22 अगस्त 2019 को उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने मंत्रिमंडल विस्तार किया था। उस दौरान उनके मंत्रिमंडल में 56 सदस्य थे। कोरोना के चलते तीन मंत्रियों का निधन हो चुका है। हाल ही में राज्यमंत्री विजय कुमार कश्यप की मौत हुई थी, जबकि पहली लहर में मंत्री चेतन चौहान और मंत्री कमल रानी वरुण का निधन हो गया था।





और भी पढ़े : कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने आम नागरिकों की सहभागिता जरुरी-कलेक्टर

UP में कैबिनेट मंत्रियों की अधिकतम संख्या 60 तक हो सकती है। पहले मंत्रिमंडल विस्तार में 6 स्वतंत्र प्रभार मंत्रियों को कैबिनेट की शपथ दिलाई गई थी। इसमें तीन नए चेहरे भी थे।





और भी पढ़े : कोरबा स्कूल हेतु एसईसीएल ने दी पहली किश्त की राशि

UP के मंत्रिमंडल की संख्या यह है
उत्तर प्रदेश सरकार में अधिकतम 60 मंत्री बनाए जा सकते हैं। मौजूदा समय में योगी सरकार के मंत्रिमंडल में 23 कैबिनेट मंत्री, 9 स्वतंत्र प्रभार मंत्री और 22 राज्यमंत्री हैं, यानी कुल 54 मंत्री हैं। इस हिसाब से 6 मंत्री पद अभी भी खाली हैं। ऐसे में योगी सरकार अगर अपने कैबिनेट से किसी भी मंत्री की नहीं हटाती है तो भी 6 नए मंत्री बनाए जा सकते हैं। चुनावी साल है इसलिए योगी सरकार कैबिनेट में कुछ नए लोगों को शामिल कर प्रदेश के सियासी समीकरण को साधने का दांव चल सकती है।





और भी पढ़े : महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर मुख्यमंत्री दुर्ग के ठकुराइनटोला में लक्ष्मण झूले का करेंगे भूमिपूजन

कोरोना महामारी में सिस्टम की नाकामी से उपजे असंतोष और पंचायत चुनाव में मिली हार के बाद से भाजपा की चिंता अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर बढ़ गई है। सूबे के विधानसभा चुनाव में महज आठ महीने का समय बाकी है।





और भी पढ़े : क्रॉईम ब्रांच एवं थाना अन्नपूर्णा इंदौर की संयुक्त कार्यवाही में ब्राउन शुगर तस्करी करने वाला अरोपी पुलिस की गिरफ्त में ।

Add Comment


Add Comment

Get Newspresso, our morning newsletter
Side link