• +91-9303050009
  • tonewsvalley24@gmail.com
बड़ी लापरवाही; भरभराकर गिरा छत का प्लास्टर
  • Written by - News Valley24 Desk
  • Last Updated: 23 सितम्बर 2021,  11:18 AM IST

कक्षा पहली की 17 में से 6 छात्राएं घायल, उनके कापी-किताब व बस्ते मलबे में दब गए





और भी पढ़े : एकलव्य आवासीय विद्यालय में अतिथि शिक्षकों की मेरिट सूची के आधार पर डेमो क्लास दो मई को

बताया जाता है कि स्कूल भवन 22 साल पुराना है। इसके मरम्मत के लिए पहले भी पत्र लिखे गए हैं, लेकिन प्रशासनिक अधिकारियों ने कोई ध्यान नहीं दिया। शासकीय प्राथमिक शाला के प्रधानपाठक नंद कुमार वैष्णव ने बताया कि प्राथमिक शाला में कुल 335 बच्चों की दर्ज संख्या है। लेकिन अभी कोरोना के चलते बच्चे कम संख्या में ही स्कूल आ रहे हैं। जिस कक्षा के छत का प्लास्टर गिरा, उसमें पहली कक्षा की पढ़ाई होती है। इस कक्षा में बालक और बालिकाओं की दर्ज संख्या 60 है, लेकिन कोरोना गाइडलाइन के अनुसार बच्चों के रोटेशन सिस्टम के चलते बुधवार को 17 बच्चे ही स्कूल आए थे। बुधवार को स्कूल आए विद्यार्थियों में सभी 17 बालिकाएं थीं। इन्हीं में से 6 बालिकाओं को चोट लगी है।





और भी पढ़े : घर पर इस तरह बनाएं बॉम्बे सैंडविच





और भी पढ़े : निरीक्षण:पीओपी की प्रतिमा बेचने पर होगी कार्रवाई

प्रधान पाठक ने कहा- भवन पुराना, सीपेज भी, बारिश व बंदरों के उछलकूद के कारण छत का प्लास्टर गिरा होगा
प्रधानपाठक नंद कुमार वैष्णव बताते हैं कि स्कूल भवन लगभग 22 साल पुराना है और अधिक बारिश के कारण सीपेज होने और बंदरों के कारण छत की प्लास्टर की पकड़ कमजोर हुई होगी। इसके कारण ही घटना घटी होगी। घायल बच्चों को प्राथमिक उपचार के लिए तत्काल एम्बुलेंस की सहायता से नवागढ़ के शासकीय अस्पताल भेजा गया। प्रभारी जिला शिक्षा अधिकारी अरविन्द मिश्रा ने बताया कि घटना की जानकारी मिलते ही वे नवागढ़ के लिए रवाना हुए हैं। पहली कक्षा के बच्चों पर प्लास्टर गिरने की जानकारी मिली है।





और भी पढ़े : निगमायुक्त ने दी हिदायत:

घटना होने के बाद संसदीय सचिव गुरुदयाल ने कलेक्टर से की बात, स्कूल भवन की मरम्मत करवाने दिए निर्देश
स्कूल की छत का प्लास्टर गिरने के बाद तत्काल नवागढ़ विधायक व संसदीय सचिव गुरुदयाल बंजारे ने कलेक्टर से चर्चा कर स्कूल भवन की मरम्मत के निर्देश दिए हैं। संसदीय सचिव गुरुदयाल बंजारे बताया कि स्कूल के लिए विधानसभा क्षेत्र के अन्य स्कूलों के साथ ही प्रस्ताव भेजे जा चुके हैं। घायल बच्चों के इलाज की जानकारी ली गई है। ग्राम पंचायत के सरपंच फेरु राम साहू ने बताया कि वह घटना के समय गांव में मौजूद नहीं थे, लेकिन घटना की जानकारी मिलते ही गांव पहुंचे व घायल बच्चों को हॉस्पिटल भेजा।





और भी पढ़े : अवैध शराब बेचते तीन आरोपी पकड़ाये





और भी पढ़े : जेल दाखिल

आवाज आई, तो सभी स्कूल की ओर दौड़े: चश्मदीद
घटना के चश्मदीद धनुष राम साहू ने बताया कि स्कूल के छत का प्लास्टर गिरा है। बुधवार को स्कूल लगी हुई था। इसी दौरान कुछ गिरने की आवाज़ सुनकर आस-पास मौजूद सभी लोग स्कूल की तरफ दौड़े। सभी ने देखा कि कक्षा पहली में छत का प्लास्टर गिर गया है। घटना के समय कक्षा में कोई भी शिक्षक मौजूद नहीं थे। सभी स्टाफ अपने कार्यालय में थे। घटना के समय कक्षा में सिर्फ बच्चे मौजूद थे। घायल बच्चों को एम्बुलेंस बुलाकर नवागढ़ भेजा गया है।





और भी पढ़े : सोशल मीडिया पर निगरानी के लिए

जिले में 334 स्कूल भवन खराब, मरम्मत तक नहीं
इधर बेमेतरा जिले में इस घटना के बाद जिले के अन्य खस्ताहाल स्कूलों में बच्चों की सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े हो रहे हैं। जिले के कक्षा पहली से बारहवीं तक के स्कूलों में से 334 प्रायमरी, मिडिल, हाई व हायर सेकेंडरी स्कूलों में बीते 7 साल से मरम्मत तक नहीं हुई है। यह रिपोर्ट पहले भी भास्कर ने सामने रखी थी। इसके बाद भी अफसरों को बीच चिट्ठी-पत्री ही चलती रही। जल्द से जल्द स्कूल भवन का मरम्मत नहीं किए जाने के कारण ही यह घटना हुई है।





और भी पढ़े : विश्व हेपेटाइटिस दिवस पर आयुष पॉलीक्लीनिक राजनांदगांव में जागरूकता अभियान





और भी पढ़े : 2021 की वो 10 तस्वीरें जो आप नहीं भूल पाएंगे

Add Comment


Add Comment

Get Newspresso, our morning newsletter
Side link