• +91-9303050009
  • tonewsvalley24@gmail.com
आदिवासी बहुल 14 जिलों में कोदो-कुटकी खरीदी केंद्र खुलेंगे
  • Written by - News Valley24 Desk
  • Last Updated: 23 सितम्बर 2021,  11:33 AM IST

3 हजार रुपए क्विंटल में खरीदेगी सरकार





और भी पढ़े : कोरोना से जंग अभी जारी है

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, जिन जिलों में कोदो-कुटकी का उत्पादन होता है, वहां राज्य सरकार की ओर से समर्थन मूल्य पर खरीदी की व्यवस्था की जाएगी। कोदो-कुटकी का उत्पादन करने वाले जिलों में बस्तर संभाग के 7 जिले, सरगुजा संभाग के 5 जिले और राजनांदगांव तथा कवर्धा जिले शामिल हैं। राज्य सरकार ने कोदो-कुटकी और रागी को समर्थन मूल्य पर खरीदने की घोषणा पहले ही कर रखी है।





और भी पढ़े : पंजाब केंद्रीय विश्वविद्यालय

कोदो-कुटकी के लिए 3 हजार रुपए प्रति क्विंटल और रागी के लिए 3 हजार 377 रुपए प्रति क्विंटल का न्यूनतम समर्थन मूल्य तय हुआ है। बुधवार शाम को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के आमंत्रण पर कांकेर, कोंडागांव और बस्तर जिले के भतरा और हल्बा जनजातियों के प्रतिनिधियों के साथ विभिन्न समाजों के सैकड़ों लोग मुख्यमंत्री निवास पहुंचे थे। मुलाकात के दौरान उद्योग मंत्री कवासी लखमा, संसदीय सचिव शिशुपाल सोरी, विधायक चंदन कश्यप और संतराम नेताम सहित अनेक जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।





और भी पढ़े : बठिंडा ने दिव्यांग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 66 पदों पर निकाली भर्ती





और भी पढ़े : शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता अंतर्गत संभाग स्तरीय प्रतियोगिता में रायगढ़ जिले के खिलाडिय़ों का उत्कृष्ट प्रदर्शन

सामाजिक बैठकों में शिक्षा, रोजगार और स्वास्थ्य पर चर्चा का आग्रह
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने समाज के प्रतिनिधियों से आग्रह किया, अपनी सामाजिक बैठक में शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार के बारे में चर्चा करें। यदि किसी के बच्चे पढ़ाई के लायक हैं तो समाज के मुखिया उन्हें पढ़ाई के लिए प्रेरित करें। इलाज की जरूरत होने पर उनका इलाज कराने में मदद करें और बच्चों के रोजगार के लिए भी पहल करें।





और भी पढ़े : अमेरिका में भी गूंजा ’छत्तीसगढ़िया सबले बढ़िया





और भी पढ़े : सरकार ने प्रयागराज के श्रृंगवेरपुर घाट रातों-रात साफ करवाए पर दफन शवों के कफन

मंगलवार रात भोज के साथ हुई थी बात
मुख्यमंत्री निवास में मंगलवार रात भी बस्तर के आदिवासी समुदायों के करीब 300 प्रतिनिधियों के साथ मुख्यमंत्री ने चर्चा की थी। इस दौरान समाज की मांग पर बस्तर संभाग में स्थापित स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में छात्रावास सुविधा शुरू करने की घोषणा हुई थी। सिलगेर गोलीकांड के बाद आदिवासी समाज के एक धड़े में सरकार के खिलाफ नाराजगी है। भाजपा भी बस्तर में जनाधार वापस पाने की कोशिश में है। ऐसे में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल लगातार संवाद की कोशिश कर रहे हैं।





और भी पढ़े : ग्राम बरबसपुर की सुंदरी लाभ पाकर किराना दुकान का कर रही सफल संचालन





और भी पढ़े : दुर्ग रेंज के आईजी पाल ने

Add Comment


Add Comment

Get Newspresso, our morning newsletter
Side link