• +91-9303050009
  • tonewsvalley24@gmail.com
प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम खपरी मे बह रही है विकास का बयार
  • Written by - News Valley24 Desk
  • Last Updated: 23 सितम्बर 2021,  05:28 PM IST

बेमेतरा -प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत चयनित अनुसुचित जाति बाहुल्य गांव खपरी मे सीसी रोड निर्माण से लोगो को सहुलियत हुई है। बेमेतरा जिले के विकासखण्ड नवागढ़ से 10 कि.मी. की दूरी पर स्थित प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम खपरी जिसकी कुल जनसंख्या 628 है। जिसमें अनुसूचित जाति की जनसंख्या 557 है, जो कि कुल जनसंख्या का 88.69 प्रतिशत है। ग्राम खपरी को प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना अंतर्गत सत्र 2016'7 में शामिल किया गया है। इस गांव में प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना अंतर्गत अनेक विकास कार्य किये गये है। प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना में ग्राम खपरी को सम्मिलित करने के उपरांत गांव में विभिन्न विकास कार्य होने के फलस्वरूप अनेक परिवर्तन हुआ है।





और भी पढ़े : वृंदावन गौठान के रूरल इंडस्ट्रियल पार्क में तब्दील होने की दास्तां अनोखी

स्वच्छ पेयजल हैण्डपंप/पावरपंप के सहायता से उपलब्ध हो रहा है। इस गांव के सभी गलियों में सी.सी. रोड की सुविधा है, जिससे यहां के लोगो को आवागमन में बहुत सुविधा हुआ है तथा यहां के गलियों का वातावरण भी बहुत सुन्दर दिखाई देता है। इस गांव के सभी घरों में शौचालय निर्माण कार्य कराया गया है तथा यहां का कोई भी व्यक्ति खुले में शौच नही जाता है। इस गांव के स्कूल में प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना अंतर्गत अहाता निर्माण किया गया है, जिससे शाला प्रागण में पेड़ पौधे लगाये गए है, इसलिए चारो तरफ हरियाली दिखाई देती है।





और भी पढ़े : सड़क हादसे में एंबुलेंस सवार की मौत

अहाता निर्माण किये जाने से बच्चे सुरक्षित महसूस करते है, इसके साथ ही बच्चों के खेलने के लिए खेल सामग्री भी प्रदान किया गया, इसके साथ ही स्कूल में सोलर पावर प्लांट लग जाने से बच्चों को बिजली आपूर्ति अवरूद्ध होने से भी किसी प्रकार की कठिनाई महसूस नही होती है। इन सभी सुविधाओं को देखते हुए स्कूलों में बच्चों की दर्ज संख्याओं में वृद्धि हुई है एवं शाला परिसर स्वच्छ एवं आकर्षक हुआ है। इस गांव के चौक चौराहों में सोलर हाई मास्ट का स्थापना किया गया है, जिससे लोग रात्रि के समय में लोगों चलने व चौपालों में बैठक करने में सहयोग हो रहा है।





और भी पढ़े : सिनेमा हॉल

Add Comment


Add Comment

Get Newspresso, our morning newsletter
Side link