• +91-9303050009
  • tonewsvalley24@gmail.com
बालोद
2 करोड़ अटकने से
  • Written by - News Valley24 Desk
  • Last Updated: 30 अक्टूबर 2021,  11:48 AM IST

250 मकान अधूरे पक्की छत के वादे ने कच्चा भी तुड़वाया

नए मकान जल्द बनने की आस ने कच्ची घर तुड़वा दिए लेकिन यह सपना फिलहाल अधूरा है, वजह है किस्त जारी न हो पाना। नपा के अनुसार 2 करोड़ रुपए अटकने से 250 मकान अधूरे है। 1500 मकान बनाने का लक्ष्य है लेकिन अब तक 700 ही बना है। यह न्यूनतम आंकड़ा नपा के अनुसार है। किसी हितग्राही की पहली तो किसी की दूसरी, तीसरी, चौथी किस्त अटकी है। केंद्र व राज्य शासन दोनों की ओर से राशि मिलाकर हितग्राहियों के खाते में ट्रांसफर की जाती है। विलंब के लिए दोनों जिम्मेदार हैं।





और भी पढ़े : रेंगाकठेरा के वजन त्यौहार में हुए शामिल कलेक्टर

अधूरे बने मकान में खुले आसमान के नीचे रात काट रहे
योजना की जमीनी हकीकत जानने जब भास्कर टीम ने पड़ताल की तो कई चौंकाने वाले तथ्य सामने आए। पक्का मकान मिलना तो दूर, कुछ लोगों के सिर से उनकी कच्ची छत भी छिन गई है। लोगों के लिए पक्का मकान आज भी अधूरा सपना है। पात्र लोगों का कच्चा मकान तो तुड़वा दिया गया, लेकिन पक्के मकान के लिए अब पैसों की किस्तें नहीं आ रहीं। किसी के मकान की नींव ही भर पाई है तो किसी के घर में अधूरी दीवारें खड़ी हैं। ऐसे में कोई किराए के मकान में रहने को मजबूर है तो कोई राशन दुकान या भवन में रह रहा है। कई लोगों को अधूरे बने मकान में ही खुले आसमान के नीचे रात काटनी पड़ रही है। बारिश में परेशान रहे अब ठंड का सामना करना पड़ेगा।





और भी पढ़े : तालाबों में देखी सफाई व्यवस्था

 For Beauty Products Click Here | Click For Latest Fashion | Click For Latest Mobiles | Click For Jobs





और भी पढ़े : महापौर व आयुक्त पहुंचे मोती तालाब

किस्त पर्याप्त नहीं आ रही
नपा के मुख्य इंजीनियर सलीम सिद्धिकी ने बताया कि शासन स्तर से ही किस्त पर्याप्त नहीं आ रही है इसलिए ऐसी स्थिति बनी है। पुराने जिनके पेंडिंग है, उनको प्राथमिकता दी जा रही है। सब इंजीनियर ताराचंद साहू ने कॉल अटेंड नहीं किया। राजवीर सिंग ने कहा इस संबंध में मेरे पास जानकारी नहीं है।





और भी पढ़े : नरवणे का चीन को कड़ा संदेश- पूरी तरह से हो सैनिकों की वापसी

अतिरिक्त बोझ उठा रहे
मकान निर्माण अधूरा होने से अधिकांश लोग किराए के मकान पर निवासरत हैं। जिन्हें घर के साथ-साथ बिजली व पानी का भी अतिरिक्त बोझ उठाना पड़ रहा है। आवास मित्र से लेकर नपा के इंजीनियर, अफसरों से पूछने पर जवाब दिया जाता है कि अभी शासन द्वारा फंड नहीं मिला है।





और भी पढ़े : भारत किसी भी स्थिति के लिए तैयार

भास्कर टीम पहुंची हितग्राहियों के घर, सच्चाई आई सामने





और भी पढ़े : बिलासपुर में 50% टीनएजर्स को लगा टीका

आमापारा निवासी प्रेमवती यादव ने बताया कि बाड़ी में झोपड़ी बनाकर रहने को मजबूर है। नए की आस में बरसात में कच्चा मकान को तुड़वा दिए। कई माह बीत जाने के बाद भी पहली किस्त मिलने का इंतजार कर रहे है। हमारी परेशानी बढ़ती जा रही है।





और भी पढ़े : प्रभारी मंत्री श्री लखमा ने जिलेवासियों को दी 8 करोड़ रूपए लागत के विकास कार्यों की सौगात

सोनकुंवर कुर्रे ने बताया की घर को तोड़ने के बाद सामुदायिक भवन में रह रहे हैं। दूसरी किस्त नहीं मिली है। नपा अधिकारी ने बताया कि अगस्त माह तक का वाउचर बना है। फंड ज्यादा मिल जाएगा तो किस्त जारी होगी नहीं तो फिर बाद में मिलेगी।





और भी पढ़े : ये स्पेशल ट्रेनें यूपी और बिहार के लिए चलेंगी

Click For Indian Fashion | Click For Web Hosting | Click ForIndian Collections | Click ForOnline Shopping





और भी पढ़े : कोरोना से जंग जारी

Add Comment


Add Comment

Get Newspresso, our morning newsletter
Side link