• +91-9303050009
  • tonewsvalley24@gmail.com
छत्तीसगढ़ के अधिकांश कस्बों में ऑक्सीजन प्लांट, आईसीयू-एचडीयू बेड
  • Written by - News Valley24 Desk
  • Last Updated: 30 अक्टूबर 2021,  12:27 PM IST

रायपुर पर कम हुई निर्भरता

ताजा स्थिति ये है कि प्रदेशभर के सभी 170 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों यानी ग्रामीण स्तर पर पहली बार कोरोना के इलाज के लिए 2 से 5 बेड तक के आईसीयू के ऑक्सीजन बेड तैयार कर लिए गए हैं। दूसरी लहर में बेड के भारी संकट की वजह से पूरे प्रदेश में कोरोना के लिए बेड 20 हजार से बढ़कर 31 हजार हो गए हैं। वेंटिलेटर 280 थे, जिनकी संख्या बढ़ाकर 1024 कर ली गई है। सरकारी तौर पर डाक्टर और स्टाफ मिलाकर 18458 थे, जो बढ़कर 20405 हो गए हैं। सबसे बड़ी उपलब्धि ऑक्सीजन प्लांटों की है। सभी जिला अस्पतालों के साथ-साथ छोटे-छोटे सेंटरों में छोटे ऑक्सीजन प्लांट की संख्या 112 हो चुकी है, जो दूसरी लहर के अंत तक केवल 6 ही थे।





और भी पढ़े : छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री बघेल ने केंद्रीय गृहमंत्री श्री अमित शाह से मुलाकात की

स्वास्थ्य विभाग ने प्रदेश में दूसरी लहर के पीक के गुजरने के बाद जून जुलाई से ही तीसरी लहर की तैयारियां शुरु कर थी। इसके लिए जिलों को करीब 100 करोड़ और सीजीएमएससी को 285 करोड़ का बड़ा बजट मरीजों के लिए इलाज के लिए संसाधन जुटाने के लिए दिए गए थे। इस बजट से प्रदेश में 3ज्यादातर फोकस ऐसे स्थायी संसाधन जुटाने के लिए किया गया कि अगर कोरोना की तीसरी लहर न आए, तब भी चिकित्सा सुविधा में इनका इस्तेमाल हो सके। क्योंकि कोरोना की पहली और दूसरी लहर में ग्रामीण इलाकों में इलाज के बंदोबस्त नहीं रहना एक बड़ी दिक्कत बनकर उभरा था।





और भी पढ़े : 35 साल पहले पहाड़ों को काट कर बना दी नहर

ताजा स्थिति ये है कि तीसरी लहर से पहले ग्रामीण और कस्बाई इलाके में 170 से अधिक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी ऑक्सीजन की सुविधा वाले 15'5 बिस्तरों की अतिरिक्त व्यवस्था तैयार कर ली गई। प्रदेश के तकरीबन सभी 792 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में 5-5 ऑक्सीजन कंसट्रेटर, 15'5 ऑक्सीजन बेड, 15 जंबो सिलेंडर और 5-5 आईसीयू बेड का सेटअप तैयार कर लिया गया है, ताकि मरीज वहीं भर्ती किए जाएं और इलाज हो सके।





और भी पढ़े : पाकिस्तानी चैनलों ने इमरान खान के भाषणों पर प्रतिबंध लगाया

 For Beauty Products Click Here | Click For Latest Fashion | Click For Latest Mobiles | Click For Jobs





और भी पढ़े : राजीव गांधी किसान न्याय योजना

तीसरी लहर के लिए 31295 बेड बढ़ाए गए
पहली लहर में जहां 10 से 17 हजार के बीच मरीजों के इलाज के लिए सरकारी सेटअप में बिस्तरों की सुविधा थी। वो अब तीसरी लहर की तैयारियों के चलते बढ़कर 31295 तक पहुंच गई है। स्वास्थ्य विभाग ने 385 करोड़ में सरकार के 77 से अधिक ऑक्सीजन प्लांट, जिला अस्पतालों में 1120 से अधिक आईसीयू बेड, ग्रामीण इलाकों के स्वास्थ्य केंद्रों में ऑक्सीजन की सुविधा वाले 850 से अधिक बिस्तर की नई व्यवस्था बनाने में खर्च किए हैं। वहीं जिला अस्पतालों में बच्चों के पीडियाट्रिक आईसीयू में 42 से अधिक बिस्तरों की नया सेटअप बनाने की प्रक्रिया भी चल रही है।





और भी पढ़े : शाओमी के नए स्मार्टफोन ने दम दिखाया

15 दिन में 55 संक्रमित इनमें 24 दूसरे राज्यों से
प्रदेश में बाहरी राज्यों से लौटकर कोरोना संक्रमित होने वालों की तादाद अब फिर बढ़ रही है। राजधानी में ही पिछले 15 दिन में 55 से अधिक केस मिल चुके हैं। जिनमें दो दर्जन से ज्यादा मरीज ऐसे हैं जो आस पड़ोस से लौटकर आने के बाद पॉजिटिव हुए हैं। इनमें भी महाराष्ट्र से लौटकर पॉजिटिव होने वालों की संख्या सबसे ज्यादा है। 8 पॉजिटिव महाराष्ट्र के पड़ोसी जिलों से आने के बाद पॉजिटिव निकले हैं। इसके बाद ओडिशा से घूमकर आए सात, मप्र- तेलंगाना से तीन-तीन, दिल्ली से एक और तीन अन्य राज्यों से आने के बाद संक्रमण की जद में आए।





और भी पढ़े :

ट्रीटमेंट के लिए अब पर्याप्त दवाएं
फिलहाल कोरोना ट्रीटमेंट के लिए पर्याप्त दवाएं हैं। जांच किट भी जरूरत के अनुरूप हैं। 4 हजार से अधिक आक्सीजन सिलेंडर और बढ़ाए जा रहे हैं।
-कार्तिकेय गोयल, एमडी, सीजीएमएससी





और भी पढ़े : 206 रेट्रोफिटिंग

संसाधन तीन गुना बढ़ गए
पहली-दूसरी लहर के मुकाबले संसाधन दो-तीन गुना बढ़ गए हैं। अब किसी भी लहर से निपटने की पूरी तैयारी है। फिर भी, लोगों को सावधान रहना चाहिए।
-डॉ. सुभाष मिश्रा, डायरेक्टर-एपिडेमिक





और भी पढ़े : 154 एकल ग्राम योजना हेतु 229.46 करोड़ के कार्यादेश जारी

ग्रामीण इलाकों में भी ऑक्सीजन बेड
हमारी तैयारी ऐसी है कि भविष्य में हेल्थ का नया सेटअप दूसरी बीमारियों के इलाज के लिए भी काम आए। ग्रामीण स्तर तक ऑक्सीजन बेड पहुंचा दिए हैं।





और भी पढ़े : प्राकृतिक आपदा में जनहानि के 2 मामलों में प्रभावित परिजन हेतु

Click For Indian Fashion | Click For Web Hosting | Click ForIndian Collections | Click ForOnline Shopping





और भी पढ़े : माइक्रोसॉफ्ट का नया ऑपरेटिंग सिस्टम होगा लॉन्च

Add Comment


Add Comment

Get Newspresso, our morning newsletter
Side link