• +91-9303050009
  • tonewsvalley24@gmail.com
छत्तीसगढ
केंद्र सरकार ने किया किसानों के साथ वादाखिलाफी : डॉ. पटिला
  • Written by - News Valley24 Desk
  • Last Updated: 17 मई 2021,  01:08 PM IST

केंद्र सरकार ने किसानों को दिया धोखा

किसानों की आय दोगुनी, महंगाई कम,कालाधन वापसी का ढोंग करने वाली केंद्र की सत्ता में बैठी मोदी सरकार किसानों को धोखा देकर देश के किसानों पर लाठी बरसा कर आंसू बहा रही है, इससे साबित होता है कि केंद्र में बीजेपी की सरकार किसान विरोधी सरकार है।  





और भी पढ़े : घटती जनसंख्या से परेशान हो उठा चीन

कोरोना महामारी के समय खाद की कीमतों में बढ़ोतरी को लेकर हम सब किसान चिंता जाहिर करते हैं, डीएपी का रेट बढ़ने से किसानों की फसल की उत्पादन लागत बढ़ जाएगी। डॉक्टर थानेश्वर पटिला ने कहा कि महामारी के चलते लोगों के साथ-साथ किसान भी परेशान हैं। ऐसी स्थिति में डीएपी अन्य व रासायनिक उर्वरकों के दामों में वृद्धि के चलते किसानों पर दोहरी मार पड़ेगी वह खरीफ सीजन के लिए खाद खरीदने में असहाय हो जाएंगे।  अब यह खाद किसानों को ₹1900 प्रति बोरी में क्रय करनी होगी। इसी तरह रासायनिक खाद एनपीके अब किसानों को ₹1185 प्रति बोरी के स्थान पर ₹1747 प्रति बोरी देकर खरीदना होगा।





और भी पढ़े : तीन-बच्चे की नीति को दी मंजूरी

सिंगल सुपर फास्फेट के सभी प्रकार के दाम में प्रति बोरी लगभग ₹36 की बढ़ोतरी हुई है। रासायनिक खाद एमओपी के दाम में प्रति बोरी ₹150 की वृद्धि की गई है। इसका दाम ₹ 850 प्रति बोरी से बढ़कर ₹1000 प्रति बोरी कर दिया गया है। हाल ही में देश के किसान सड़क पर उतर कर कृषि कानून का विरोध केंद्र सरकार के खिलाफ किया है फिर इस तरह खाद का रेट बढ़ाना विपत्ति के समय  किसानों के साथ अन्याय होगा, किसानों का पक्ष रखते हुए डॉक्टर थानेश्वर पटिला ने खाद की कीमत कम करने की मांग की है।





और भी पढ़े : केंद्र सरकार ने भरतपुर में बलुआ पत्थर के खनन के लिए मंजूरी

Add Comment


Add Comment

Get Newspresso, our morning newsletter
Side link