• +91-9303050009
  • tonewsvalley24@gmail.com
फाइजर की वैक्सीन कम असरदार, मगर भारत में मिले कोरोना के नए वेरिएंट से बचाने में सक्षम: स्टडी में दावा
  • Written by - News Valley24 Desk
  • Last Updated: 30 मई 2021,  08:25 AM IST

भारत में जल्द ही फाइजर की वैक्सीन भी उपलब्ध होने वाली है, मगर उससे पहले एक स्टडी में इसकी क्षमता को लेकर बड़ा दावा किया गया है। फाइजर की वैक्सीन कोरोना के खिलाफ जंग में थोड़ी कम असरदार है, मगर यह अब भी भारत में मिलने वाले ज्यादा संक्रामक वेरिएंट से बचाने में सक्षम है। फ्रांस के पाश्चर इंस्टीट्यूट की एक स्टडी में यह दावा किया गया। 





और भी पढ़े : भारतीय रत्न अवार्ड से नवाजे गए राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं अपराध नियंत्रण ब्यूरो छत्तीसगढ़ के प्रदेश अध्यक्ष जतिंदर पाल सिंह

पाश्चर इंस्टीट्यूट के डायरेक्टर और इस स्टडी के को-ऑथर ओलिविर श्वार्ट्ज ने कहा कि प्रयोगशाला में परीक्षण के परिणामों के अनुसार थोड़ी कम असरदार होने के बावजूद फाइजर वैक्सीन शायद भारतीय में मिले कोरोना वायरस के नए वेरिएंट से बचाव करता है। बता दें कि उनकी यह स्टडडी BioRxiv वेबसाइट पर छपी है।





और भी पढ़े : 4 साल की बच्ची को कुत्ते ने काटा

इस स्टडी में ओरलिंस शहर के 28 हेल्थवर्कर्स का सैंपल लिया गया। उनमें से 16 लोगों को फाइजर वैक्सीन की दोनों खुराक दी गई, जबकि 12 लोगों को एस्ट्राजेनेका वैक्सीन की एक डोज दी गई। जिन लोगों को फाइजर के डोज दिए गए उनमें B.1.617 वेरिएंट के खिलाफ एंटीबॉडी में तीन गुना कमी देखी गई, मगर बावजूद इसके वे सुरक्षित थे। हालांकि, एस्ट्राजेनेका वैक्सीन की साथ यह परिस्थिति अलग थी।





और भी पढ़े : त्यौहारों में कोविड-19 से सुरक्षित रहने के लिए सजगता जरूरी - कलेक्टर

डायरेक्टर श्वार्ट्ज ने कहा कि जो कोविड'9 मरीज पिछले एक साल में कोरोना वायरस से संक्रमित हुए थे और उन्हें फाइजर वैक्सीन की दो खुराक दी गई थी, उनमें भारत में पाए गए  B.1.617 वेरिएंट से बचाव के लिए पर्याप्त एंटीबॉडी बनी रही। हालांकि, यह ब्रिटेन के वेरिएंट के खिलाफ बनी एंटीबॉडी की तुलना में 3 से 6 गुना कम थी। उन्होंने आगे कहा कि अध्ययन से पता चलता है कि इस वेरिएंट ने एंटीबॉडी के लिए आंशिक प्रतिरोध हासिल कर लिया है।





और भी पढ़े : धान के बदले काेई भी चिन्हित फसल लगाने पर मिलेंगे 10 हजार रु. प्रति एकड़

बता दें कि कोरोना वायरस सबसे पहले चीन में 2019 में पनपा था। चीन के वुहान शहर से निकले कोरोना वायरस के अबतक दुनिया में कई वेरिएंट मिल चुके हैं, जिसे अलग-लग नामों से जाना जाता है, मसलन, यूके वेरिएंट, साउथ अफ्रीकी वेरिएंट। माना जा रहा है कि कोरोना का भारत में मिला नया वेरिएंट काफी संक्रामक और घातक है।





और भी पढ़े : रोका छेका शुरू शहर के मुख्य स्थानों से आवारा पशुओ को पकड़ा गया

 





और भी पढ़े : पृथ्वी के बेहद करीब से गुजरने वाला है एस्टेरोइड

Add Comment


Add Comment

Get Newspresso, our morning newsletter
Side link