• +91-9303050009
  • tonewsvalley24@gmail.com
कोरोना अपडेट
WHO की इमरजेंसी बैठक, नए कोविड वैरिएंट से खतरा
  • Written by - News Valley24 Desk
  • Last Updated: 26 नवम्बर 2021,  12:07 PM IST

हांगकांग पहुंचा नया वैरिएंट, 6 अफ्रीकी देशों में आने वाली फ्लाइट्स सस्पेंड की UK ने

दक्षिण अफ्रीका के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इंफेक्शियस डिजीज ने बताया है कि देश में इस वैरिएंट के अब तक 22 केस मिले हैं। वैज्ञानिकों ने इसे B.1.1.529 नाम दिया है और इसे वैरिएंट ऑफ सीरियस कंसर्न बताया है। WHO में कोरोना मामले की तकनीकी प्रमुख डॉ मारिया वान केरखोव ने कहा- हमें इस वैरिएंट के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं मिली है। मल्टिपल म्यूटेशन की वजह से वायरस के के बिहेवियर में बदलाव हो रहा है और यह चिंता की बात है।





और भी पढ़े : पंजाब कांग्रेस विवाद को सुलझाने की कवायद तेज

6 अफ्रीकी देशों के लिए हवाई यात्रा पर रोक
ब्रिटेन ने नए वैरिएंट के खतरे को देखते हुए अफ्रीका के 6 देशों आने वाली फ्लाइट्स को सस्पेंड कर दिया है। इन देशों में दक्षिण अफ्रीका, नामीबिया, बोत्सवाना, जिंबाब्वे, लिसोथो और एसवाटिनी शामिल हैं। ब्रिटेन के हेल्थ सेक्रेटरी साजिद जाविद ने बताया कि, देश की हेल्थ एजेंसी नए वैरिएंट की जांच कर रही है। हमें और डेटा की जरूरत है, लेकिन हम अभी सावधानी बरत रहे हैं। इन 6 अफ्रीकी देशों को रेड लिस्ट में डाला जाएगा और ब्रिटेन आने वाले यात्रियों को क्वारंटाइन में रहना होगा।





और भी पढ़े : आज तीन सदस्यीय समिति से मिलेंगे नवजोत सिंह सिद्धू

हांगकांग में भी मिला नया वैरिएंट
साउथ अफ्रीका से हांगकांग पहुंचे लोगों में भी इस वैरिएंट का संक्रमण पाया गया है। नया वैरिएंट सबसे पहले रीगल एयरपोर्ट होटल में ठहरे 2 लोगों में पाया गया। हांगकांग के सेंटर फॉर हेल्थ प्रोटेक्शन (CHP) के मुताबिक, जांच से पता चला है कि दोनों मामले B.1.1.529 वैरिएंट के ही हैं। पहले शख्स ने एयर वाल्व वाला मास्क पहना था और इस मास्क की वजह से ही दूसरे शख्स में वायरस का संक्रमण पहुंचा।





और भी पढ़े : सुप्रीम कोर्ट ने क्लोज किया 9 साल पुराना मामला

भारत में भी अलर्ट जारी
हांगकांग और बोत्सवाना से आने वाले यात्रियों की जांच के लिए सभी एयरपोर्ट्स को निर्देश दिए गए हैं। केंद्र सरकार ने राज्यों को विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। राज्यों से कहा गया है कि वे दक्षिण अफ्रीका, हांगकांग और बोत्सवाना से आने वाले यात्रियों की अच्छी तरह से जांच करें।





और भी पढ़े : केरल के 2 मछुआरों की हत्या का केस

राज्यों और UTs को लिखे एक लेटर में हेल्थ सेक्रेटरी राजेश भूषण ने कहा है कि, जांच में पॉजिटिव पाए जाने वाले सैंपल्स को तुरंत जीनोम सीक्वेंसिंग लैबोरेटरी में भेजा जाए। देश की नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल ने भी इस वैरिएंट के लेकर आगाह किया है।





और भी पढ़े : Chhattisgarh BJP Candidates List: भाजपा ने जारी की उम्मीदरवारों की पहली सूची

Add Comment


Add Comment

Get Newspresso, our morning newsletter
Side link