• +91-9303050009
  • tonewsvalley24@gmail.com
करोड़ों के निवेश पर संकट
  • Written by - News Valley24 Desk
  • Last Updated: 28 नवम्बर 2021,  09:52 AM IST

बेसहारा निवेशक परिवार; मैच्योरिटी के बाद रकम नहीं लौटा रहे, एजेंटों की शिकायत के बाद कंपनी पर एफआईआर

आरोप है कि सहारा ने अलग-अलग स्कीम पर हजारों निवेशकों से रकम जमा कराए थे, लेकिन स्कीम की अवधि पूरी हो जाने के बाद भी उनकी रकम नहीं लौटाई जा रही है। कार्यालय पहुंचने पर निवेशकों को दोबारा रकम किसी अन्य स्कीम में जमा करा दी जा रही है। वहीं जिन्होंने अपनी रकम वापसी की मांग की है, उन्हें अलग-अलग तारीख देकर भ्रमित किया जा रहा है। कंपनी की इस हरकत के खिलाफ अभिकर्ताओं ने भी प्रदर्शन किया और मामले की शिकायत एसपी से की। इसके बाद कोतवाली थाने में सहारा के डायरेक्टर्स के खिलाफ अपराध दर्ज किया गया है। एजेंटों का दावा है कि करोड़ों रुपए की राशि कंपनी में फंसी हुई है।





और भी पढ़े : अब प्रदेश में 16 लोकपाल

बांड जांचने के बाद तय होगी राशि, एजेंट बोले- लाखों में
कोतवाली टीआई अलेक्जेंडर किरो ने बताया कि अभिकर्ताओं की शिकायत पर कंपनी डायरेक्टर्स पर मामला दर्ज किया गया है। निवेशकों से बांड मंगाए जा रहे हैं, लगातार शिकायत भी सामने आ रही है। इसके बाद रकम स्पष्ट होगी कि कंपनी ने कितनी राशि निवेशकों को नहीं लौटाई है। जांच पूरी होने के बाद ही यह साफ होगा। इधर अभिकर्ताओं ने बताया कि जिलेभर में ऐसे हजारों निवेशक हैं, जिनके लाखों रु. की राशि कंपनी में अटकी है। वे राशि वापस मांग रहे हैं।





और भी पढ़े : राज्य-स्तरीय अपीलीय प्राधिकरण भी गठित

सब्जी वालों से लेकर बड़े व्यापारियों ने भी किया निवेश
जिलेभर में सहारा की अलग-अलग स्कीम पर जमकर निवेश हुआ है। कंपनी में अपनी गाढ़ी रकम निवेश करने वालों में सब्जी बेचने, गुमटी चालने, चाय बेचने वाले छोटे-छोटे दुकानदारों से लेकर बड़े व्यापारी व नौकरीपेशा लोग भी शामिल हैं। जमाकर्ताओं की संख्या जिले में एक लाख के पार है। जिनकी राशि करोड़ों में हैं। लंबे समय से इन्हें रकम वापस नहीं मिल सकी है। लोगों के तगादे से एजेंट दबाव में हैं।





और भी पढ़े : वॉट्सऐप की नई प्राइवेसी पॉलिसी

इसे लेकर सरकार ने भी सख्ती बरतने के दिए निर्देश
हाल ही में राज्य सरकार ने चिटफंड कंपनियों पर सख्ती बरतने के निर्देश पुलिस को दिए थे। रकम जमा कर लोगों को गुमराह करने व धोखाधड़ी करने वाली कंपनियों की जांच करने और उन पर तत्काल मामला दर्ज करने का भी आदेश दिया है। इसके बाद पुलिस इस तरह के मामलों को और भी गंभीरता से ले रही है। हालाकि सहारा के खिलाफ लंबे समय से थानों में शिकायत होती रही है। अब पुलिस ने अब मामला दर्ज किया है।





और भी पढ़े : फूड एंड सेफ्टी की नई व्यवस्था जल्द होगी लागू

जानिए, रकम के लिए कैसे परेशान हो रहे लोग
केस 1. इंदिरा नगर में रहने वाले अभिकर्ता देवेंद्र सोनकर ने बताया कि उन्होंने 1200 से अधिक खातों के माध्यम से 31 लाख 32 हजार रुपए की राशि कंपनी के स्कीम में निवेशकों से जमा कराया। लेकिन आवधिक पूरी होने के बाद भी निवेशकों की रकम नहीं लौटाई जा रही है। पूछने पर केवल नई तारीख दी जा रही है। जिससे उनकी परेशानी बढ़ गई है।





और भी पढ़े : जिले के गौठानों में पशुओं के लिए हरा-चारा उपलब्धता कराने के संबंध में प्रशिक्षण सह बैठक संपन्न

केस 2. अभिकर्ता पंचराम साहू ने पुलिस को बताया कि उन्होंने 1 हजार से अधिक खातों के माध्यम से निवेशकों से रकम जमा कराई है। जिसकी अवधि पूरा होने के बाद भी राशि कंपनी द्वारा नहीं लौटाई जा रही है। रकम वापसी की जानकारी लेने पर ऊपर से फंड आने पर ही लौटाने की बात कही जा रही है। इसकी वजह से निवेशक उन पर दबाव बना रहे हैं।





और भी पढ़े : नियम में बदलाव

केस 3. शंकरपुर के अभिकर्ता मुकेश देवांगन ने शिकायत की है कि उन्होंने 1200 से अधिक खातों के माध्यम से 80 लाख रुपए कंपनी में जमा करवाया है। निवेशक समय पूरा होने के बाद अपनी रकम वापस मांग रहे हैं, लेकिन कंपनी द्वारा रकम नहीं लौटाई जा रही है। इसके चलते वे निवेशकों को जवाब नहीं दे पा रहे हैं। कंपनी रकम लौटाने केवल नई तारीख दे रही है। बार-बार चक्कर लगा रहे हैं।





और भी पढ़े : प्रदेश में कोरोना के 26 नए केस

आत्मदाह का प्रयास से लेकर हंगामा तक हो चुका
निवेशकों की राशि नहीं लौटाने के मामले में सहारा लंबे समय से विवाद में चल रहा है। जिले मुख्यालय में मौजूद कार्यालय में कई बार घेराव भी हो चुका है। कुछ दिनों पहले ही एक निवेशक ने कार्यालय के सामने आत्महदाह तक का प्रयास किया, जिसे पुलिस ने समझाइश देकर शांत कराया था। वहीं आए दिन कार्यालय में हंगामा, विवाद और पुलिस से शिकायत आम बात हो गई है। प्रदर्शन करने वाले अभिकर्ताओं का आरोप है कि उन पर अब निवेशक भी दबाव बना रहे हैं। जिसका जवाब भी वे नहीं दे पा रहे हैं।





और भी पढ़े : 13 साल की बच्ची के हाथ-पैर दोनों बेकार

Add Comment


Add Comment

Get Newspresso, our morning newsletter
Side link