• +91-9303050009
  • tonewsvalley24@gmail.com
CG के सरकारी स्कूलों में 10 रुपए में यूनिफॉर्म
  • Written by - News Valley24 Desk
  • Last Updated: 16 दिसम्बर 2021,  02:27 PM IST

हाईस्कूल-हायर सेकेंडरी के गरीब विद्यार्थियों को उपलब्ध कराएगी सरकार; अगले सत्र से लागू होगी व्यवस्था

स्कूल शिक्षा विभाग पहली कक्षा से लेकर 8वीं तक के विद्यार्थियों को नि:शुल्क यूनिफॉर्म का वितरण करता है। हाई स्कूल और हायर सेकेंडरी के विद्यार्थियों को यूनिफॉर्म सिलाना पड़ता है। पिछले दिनों मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने स्कूली विद्यार्थियों के यूनिफॉर्म खरीदी का काम छत्तीसगढ़ हाथकरघा विकास एवं विपणन सहकारी संघ मर्यादित के माध्यम से करने को कहा था।





और भी पढ़े : मुख्यमंत्री ने स्वसहायता समूह की महिलाओं की आर्थिक स्थिति मजबूत करने किए गए नवाचार की प्रशंसा की

इसके बाद स्कूल शिक्षा विभाग ने शिक्षण सत्र 2022-23 के लिए यूनिफॉर्म के कपड़ों की खरीदी के लिए छत्तीसगढ़ हाथकरघा विकास एवं विपणन सहकारी संघ मर्यादित को सैद्धांतिक सहमति प्रदान कर दी है। स्कूल शिक्षा विभाग ने इसका आदेश भी जारी कर दिया है। इसके मुताबिक प्राथमिक-माध्यमिक विद्यार्थियों को निशुल्क और हाई स्कूल-हायर सेकेंडरी स्कूलों में अध्ययनरत आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के विद्यार्थियों मात्र 10 रुपए में गणवेश वितरित किया जाएगा।





और भी पढ़े : स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट

इस साल काम ही नहीं मिला





और भी पढ़े : कैटरिंग टेक्नोलॉजी एंड अप्लाइड न्यूट्रीशन में जिले के 05 युवा चयनित

सामान्य तौर पर बुनकर संघों को यूनिफॉर्म बनाने का काम जुलाई से पहले सौंप दिया जाता है। इस साल स्कूल ही अगस्त में खुले। सत्र संचालन संबंधी अनिश्चितताओं और प्रशासनिक सुस्ती की वजह से इस साल ऑर्डर ही नहीं दिया गया। सरकार हर साल इन समितियों को 62-63 लाख यूनिफॉर्म बनाने का ऑर्डर देती रही है। ऑर्डर नहीं होने की वजह से कई समितियां बेकार हो गई हैं।





और भी पढ़े : रामकृष्ण वार्ड में खोली जाए पुलिस चौकी

250 बुनकर समितियां करती है सरकारी काम





और भी पढ़े : रहवासी बोले- जिस वार्ड में कलेक्टर

हाथकरघा विकास एवं विपणन सहकारी संघ के मुताबिक प्रदेश में 292 बुनकर समितियां काम कर रही हैं। इनमें से 250 बुनकर समितियां हाथकरघा संघ में सरकारी मांग के मुताबिक 59 प्रकार के कपड़े तैयार करती हैं। वहीं 651 महिला स्व-सहायता समूह यूनिफॉर्म की सिलाई के काम में लगे हुए हैं। विभागीय जानकारों का कहना है, यूनिफॉर्म वितरण का दायरा बढ़ने से इन समितियों की संख्या भी बढ़ानी होगी।





और भी पढ़े : एसपी सूरज सिंह ने जिले के सभी थाना प्रभारियों को बदला.. युवराज तिवारी गौरेला थाना प्रभारी बनाए गए

Add Comment


Add Comment

Get Newspresso, our morning newsletter
Side link