• +91-9303050009
  • tonewsvalley24@gmail.com
  • Written by - News Valley24 Desk
  • Last Updated: 1 जून 2021,  01:41 PM IST

Jamun Papad Recipe: हम निश्चित रूप से गर्मियों की मार झेल रहे हैं. और हर दिन हम केवल ऐसे फूड की तलाश में रहते हैं जो हमें ठंडा रखने में मदद करें. गर्मियों की रेसिपीज को खोजते समय, हम कई चीजों के साथ आते हैं- या तो यह पुरानी डिश हैं जिनका प्रयोग किया जाता है या पूरी तरह से न्यू डिश हैं जिसके लिए हम केविंग करते हैं. लेकिन एक चीज जो हम सभी को साल भर पसंद आती है वह है फल. फलों का स्वाद और नेचुरल फ्लेवर हमें पूरी तरह से तरोताजा कर देता है. भले ही हम पूरे साल फल खाते हैं, हर मौसम का अपना फ्लेवर होता है, और किसी को भी मौसमी फलों से चूकना नहीं चाहिए! जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती है, जामुन का मीठा और तीखा स्वाद हमें बचाने के लिए आता है!





और भी पढ़े : राजनांदगांव शहर महिला कांग्रेस कमेटी के तत्वाधान में वृक्षारोपण का कार्यक्रम

जामुन के स्वास्थ्य लाभः (Health Benefits Of Jamun)

यह बैंगनी-नीला फल हमारे हीमोग्लोबिन को बढ़ाने, संक्रमण को रोकने, मसूड़ों और दांतों को मजबूत करने, डायबिटीज को कंट्रोल करने और हमारी त्वचा और आंखों को स्वस्थ रखने में हमारी मदद कर सकता है. जामुन कैलोरी में कम होने के लिए भी जाना जाता है और यह विटामिन सी, प्रोटीन, आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम और कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा स्रोत है. जामुन को आयुर्वेदिक और यूनानी उपचारों में अत्यधिक महत्व रखने के लिए भी जाना जाता है.
जामुन के लाभों और स्वाद का आनंद लेने के लिए, हम आपके लिए इस गर्मी में ट्राई करने के लिए नई रेसिपी आए हैं- जामुन पापड़





और भी पढ़े : प्रमोशन का आदेश पाकर खिले सबके चेहरे

 





और भी पढ़े : शिविर में मधुमेह की बीमारी से

जामुन पापड़ कैसे बनाएंः (How To Make Jamun Papad)

जामुन पापड़ बनाने के लिए, एक कप जामुन लें और फलों को पूरी तरह से काट लें. इसके गूदे को ब्लेंडर में डालें और उसमें दो चम्मच चीनी, दो चम्मच चाट मसाला, एक चम्मच काला नमक, दो बड़े चम्मच कॉर्नफ्लोर और एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं. एक स्मूद प्यूरी बनने तक सामग्री को मिलाएं. इस प्यूरी को एक नॉन स्टिक पैन में डालें और धीमी से मध्यम आंच पर 5'0 मिनट तक चलाते रहें. सुनिश्चित करें कि कोई गांठ न बने.
जब प्यूरी गाढ़ी हो जाए तो गैस बंद कर दें, 20 मिनट के लिए ठंडा करें और फिर प्यूरी को प्लास्टिक शीट पर फैला दें. अब जामुन की इस परत को दो दिन धूप में सूखने दें. इसे छोटे चौकोर आकार में काट लें और मीठे और चटपटे जामुन पापड़ का आनंद लें





और भी पढ़े : डेंगू

Add Comment


Add Comment

Get Newspresso, our morning newsletter
Side link