• +91-9303050009
  • tonewsvalley24@gmail.com
एयरपोर्ट-स्टेशन पर अगले एक हफ्ते तक सतर्कता जरूरी
  • Written by - News Valley24 Desk
  • Last Updated: 1 जनवरी 2022,  10:19 AM IST

न्यू ईयर मनाने 20 हजार से ज्यादा लोग बाहर गए, इन्हें क्वारंटाइन में रहना होगा

डाक्टरों का कहना है कि अभी नए वैरिएंट के असर की वजह से कोविड के लक्षण तीन दिन में ही दिखाई देने लगे हैं, इसलिए नए साल का जश्न मनाकर लौटनेवालों को सरकारी एजेंसियां इस बात के लिए जागरुक करें कि वे लौटकर 7 दिन के लिए खुद क्वारंटाइन हो जाएं।





और भी पढ़े : बीजापुर में पंचायत सचिव भर्ती में हुआ घोटाला

इस मुद्दे को लेकर हेल्थ अमले में ज्यादा चिंता है। डाक्टरों का कहना है कि भीड़भरे डेस्टिनेशंस से लौटनेवालों में इक्का-दुक्का भी संक्रमण लेकर आए तो इनके असर से 6-7 जनवरी के आसपास संक्रमण तेजी से बढ़ने की आशंका है। जश्न के लिए बाहर गए ज्यादातर लोगों ने फ्लाइट और रेल जैसे साधनों का सहारा लिया है। इसलिए वापसी में दोनों जगह टेस्टिंग या सावधानी बरतने पर जोर देना जरूरी है क्योंकि ओमिक्रान का फैलाव डेल्टा से तीन गुना तक अधिक माना जा रहा है। जहां तक टेस्टिंग का सवाल है, अभी एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन में जांच शुरू नहीं हुई है।





और भी पढ़े : प्लेसमेंट कैंप के लिए निजी क्षेत्रों से रिक्त पदों की मंगाई गई है जानकारी

शहर में ऐसे आईं कोरोना की दो लहरें
पहली लहर- मार्च 2020 में मिलने शुरू हुए मरीज। सितंबर में आया पीक। पहली लहर की बड़ी वजह यही थी कि लोगों ने कोविड को हल्के में ले रखा था, सख्ती भी कम थी।





और भी पढ़े : साामाजिक सुरक्षा पेंशन के लिये वार्डो में शिविर आयोजित

दूसरी लहर- मार्च 2021 में बढ़ने शुरू हुए थे मरीज, अप्रैल में आया पीक। दूसरी लहर की वजह सख्ती कम रहना और राजधानी-प्रदेश में कई बड़े आयोजन, जिसमें विदेशी भी अाए।





और भी पढ़े : 70 सिटी बस फिर से दौडे़गी सड़कों पर

ताजा स्थिति- जांच नहीं के बराबर है, आवाजाही पर कोई रोक नहीं है, बाजार से लेकर सामान्य जनजीवन में किसी तरह के प्रतिबंध लागू नहीं है। इसलिए खतरा कुछ ज्यादा है।





और भी पढ़े : लोगों ने विश्वास के साथ रायपुर नगर निगम को सौंपी थी

निर्देश के बाद भी जांच नहीं
मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने गुरुवार को कलेक्टरों की बैठक लेकर जिलों में दूसरे राज्य या देश से वायु, रेल और सड़क मार्ग से आने वाले नागरिकों की जांच के निर्देश दिए थे। मगर, शुक्रवार को इन स्थानों पर किसी भी प्रकार की जांच शुरू नहीं हुई। बस एयरपोर्ट पर आने-जाने वालों के नाम, पते दर्ज करवाए जा रहे हैं। हाईवे पर दूसरे राज्यों से आने वालों के सिर्फ नाम नोट किए जा रहे हैं।





और भी पढ़े : AICTE ने जारी किया APH

एक्सपर्ट व्यू





और भी पढ़े : अब टेक्नीकल और मैनेंजमेंट प्रोग्राम के अनुमोदन के लिए संस्थानों को मानने पड़ेंगे ये नए नियम

जश्न से लौटकर खुद को करना चाहिए क्वारंटाइन





और भी पढ़े : मां काली मंदिर से निकली मंडई

  • जो भी परिवार नए साल के जश्न के लिए बाहर गए हैं, लौटकर खुद को क्वारंटाइन कर लें। ओमिक्रान के लक्षण 3 दिन में ही दिखाई देने लगते हैं, इसलिए बहुत ज्यादा सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। ये डेल्टा वेरिएंट से कहीं ज्यादा रफ्तार से फैलता है, इसलिए लक्षणों को नजरअंदाज न करें। बच्चों का विशेष ध्यान रखने की जरुरत है क्योंकि इन्हें टीका नहीं लगा है। हालांकि जिन्होंने दोनों डोज लिए हैं, वे भी खुद को सुरक्षित नहीं मान लें। - डॉ. आरके पंडा, विभागाध्यक्ष, पल्मोनरी, डॉ. आंबेडकर अस्पताल

यात्रा से बचना चाहिए





और भी पढ़े : विश्व रक्तदान दिवस पर रक्त दान कर दिया जीवनदान का संदेश

Add Comment


Add Comment

Get Newspresso, our morning newsletter
Side link