• +91-9303050009
  • tonewsvalley24@gmail.com
​​​​​​​जांजगीर में 10 महीने से RT-PCR लैब अधूरी
  • Written by - News Valley24 Desk
  • Last Updated: 7 जनवरी 2022,  12:13 PM IST

3 महीने से ताले में सीटी स्कैन मशीन; 55% पर अटका वैक्सीनेशन, नए साल के बाद 258 संक्रमित मिले

बात सबसे पहले RT-PCR लैब की। कोरोना की दूसरी लहर में स्थिति को देखते हुए तत्कालीन कलेक्टर यशवंत कुमार ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में लैब की स्थापना को लेकर पहल की। तब सैंपल कोरबा, रायगढ़ और अन्य जिलों में जांच के लिए भेजे जाते थे। हालात बिगड़ते देख 15 दिन में लैब बनाने का टारगेट स्वास्थ्य विभाग को दिया गया। बावजूद इसके अब तक ह्यूमन रिसोर्स, मशीनें और स्टाफ की व्यवस्था नहीं हो सकी। इसके चलते अब भी सैंपल बाहर ही भेजे जा रहे हैं।





और भी पढ़े : अहमदाबाद-वाराणसी फ्लाइट ने साढ़े 8 घंटे लेट भरी उड़ान

3 करोड़ की सीटी-स्कैन मशीन, पर चलाने के लिए स्टाफ नहीं
जब कोरोना का संक्रमण जांच में नहीं पकड़ आया तो सीटी-स्कैन मशीन की मदद लेनी पड़ी। केस बढ़े तो लोग जांच के लिए प्राइवेट सेंटर पहुंचे और हजारों रुपए खर्च करा स्कैनिंग कराई। इसे देख प्रशासन ने सीटी-स्कैन मशीन मंगवाई। 3 करोड़ की लागत से आई यह मशीन 3 माह बाद भी जिला अस्पताल के स्टोर रूम में बंद धूल खा रही है। सारा मामला अप्रूवल और मैन पावर को लेकर अटका है। अभी तक टेक्नीशियन की भर्ती तक नहीं हो सकी है।





और भी पढ़े : कॉमनवेल्थ- क्रिकेट में भारत पाकिस्तान का मुकाबला आज

तीसरे ऑक्सीजन यूनिट को भी तीसरी लहर गुजरने का इंतजार
कोरोना की पिछली लहर में ऑक्सीजन की कमी से जूझते देश को पूरी दुनिया ने देखा। ऐसे में हर राज्य और जिले में ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना पर तेजी से काम शुरू किया गया। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक जांजगीर में भी ऑक्सीजन के 2 प्लांट 70 लीटर प्रति मिनट और 180 लीटर प्रति मिनट स्थापित किए गए, जो कि संचालित हैं। वहीं एक नया प्लांट 300 लीटर प्रति मिनट का भी लगाया गया, पर उसके शुरू होने का अभी इंतजार है।





और भी पढ़े : नोटिफिकेशन को फ्री टाइम के हिसाब से कर सकेंगे मैनेज

जिले के कोविड सेंटर में बेड की स्थिति





और भी पढ़े : यूपीएससी की मुख्य परीक्षा में छत्तीसगढ़ के 8 छात्र इंटरव्यू के लिये चयनित

नॉर्मल बेड 183
ऑक्सीजन बेड 97
आईसीयू बेड 27
वैंटिलेटर 04

वैक्सीनेशन का टारगेट 10 लाख, अटके 5 लाख पर
जिले में वैक्सीनेशन का आंकड़ा भी कोई उपलब्धि भरा नहीं है। अब तक 18 वर्ष से अधिक उम्र वाले 5 लाख 86 हजार 425 लोगों को वैक्सीन लग चुकी है, जबकि टारगेट 10 लाख 62 हजार 668 का है। वहीं 15 साल प्लस वालों में 1 लाख 4 हजार 164 लोगों को टीका लगना है। इसकी तुलना में फिलहाल 20 हजार 912 बच्चों को टीका लग चुका है। यानी कि अब तक 20.08 प्रतिशत का वैक्सीनेशन हो चुका है।





और भी पढ़े : पीईटी/पीएमटी कोचिंग केन्द्र कारली एवं बालूद में कक्षा 9वीं के लिए प्रवेश हेतु 12 अगस्त को परीक्षा आयोजन





और भी पढ़े : स्वामी आत्मानंद विद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ

जिले में पिछले 6 दिनों कोरोना की स्थिति





और भी पढ़े : दंतेवाड़ा में इंद्रावती नदी में नहाने के दौरान डूब गए थे दोनों

तारीख पॉजिटिव
01 जनवरी 11
02 जनवरी 11
03 जनवरी 23
04 जनवरी 24
05 जनवरी 63
06 जनवरी 126

जांजगीर कलेक्टर जितेन्द्र शुक्ला ने कहा कि RT-PCR की स्थापना चल रही है उसमें मैन पावर की व्यवस्था नहीं हो पाई है। हमने दो-तीन बार विज्ञापन भी जारी किए हैं। जांच बाहरी जिलों से हो रही है। ऐसी कोई दिक्कत नहीं है अभी, फिर भी हम प्रयास कर रहे हैं। वहीं जिला हॉस्पिटल अधीक्षक डॉ. अनिल जगत का कहना है कि सीटी-स्कैन मशीन के इंस्टॉलेशन के लिए इंजीनियर आए थे। दो-तीन सुझाव और दिए हैं। जल्द ही पूरा किया जाएगा और प्रारंभ किया जाएगा। मैन पावर की व्यवस्था बाकी है। उसके लिए विज्ञापन निकालने की तैयारी की जा रही है।





और भी पढ़े : प्लेसमेंट कैम्प 24 सितम्बर

Add Comment


Add Comment

Get Newspresso, our morning newsletter
Side link