• +91-9303050009
  • tonewsvalley24@gmail.com
प्रतीकों पर सियासी दांव
  • Written by - News Valley24 Desk
  • Last Updated: 30 जनवरी 2022,  11:45 AM IST

मोदी सरकार ने जो हटाया,वो छत्तीसगढ़ में लेगा आकार;माना में जलेगी अमर जवान ज्योति, तेलीबांधा में आज बजेगा 'अबाइड विथ मी'

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, कांग्रेस बलिदानियों की पार्टी रही है और बलिदान का सम्मान करना जानती है। इतिहास गवाह रहा है कि जो भी समाज अपने शहीदों का सम्मान नहीं बनाए रखता, उनकी कुर्बानियों की यादों को संजोकर नहीं रखता, उनकी निशानियों का अपमान करता है, वो समाज मिट जाता है। मुख्यमंत्री ने कहा, 1972 में प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी जी ने देश के शहीद वीर सैनिकों के सम्मान में नई दिल्ली में अमर जवान ज्योति प्रज्ज्वलित की थी। वह 1972 से लगातार जलती आ रही थी।





और भी पढ़े : सोशल मीडिया में आपत्तिजनक वीडियो अपलोड

केंद्र सरकार ने अमर जवान ज्योति को इंडिया गेट से हटाकर राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में शिफ्ट कर दिया। इंडिया गेट पर जलती हुई अमर जवान ज्योति आने-जाने वालों को दिखती रहती थी। उनमें देश के शहीदों के प्रति गर्व और कृतज्ञता का भाव पैदा करती थी। उन्होंने कहा कि दिल्ली में इंडिया गेट स्थित अमर ज्योति बुझाए जाने से वे आहत हुए हैं लेकिन अब राजधानी रायपुर में भी शहीदों के सम्मान में छत्तीसगढ़ अमर जवान ज्योति प्रज्ज्वलित होगी। छत्तीसगढ़ के जिन सपूतों ने वर्दीधारी सेवाओं में जाकर देश के लिये प्राण न्यौछावर किए, वहीं छत्तीसगढ़ में देश भर के जिन वीरों ने अपने प्राणों की आहुति दे दी उनकी शहादत का सम्मान हम अमर जवान ज्योति के माध्यम से करेंगे।





और भी पढ़े : भारत में रूसी कोरोना वैक्सीन Sputnik V की पहली डोज लगाई गई

राहुल गांधी 3 फरवरी को रखेंगे आधारशिला





और भी पढ़े : ​​​​​​​सोसायटियों में रासायनिक उर्वरकों का तेजी से भंडारण कराने के निर्देश

मुख्यमंत्री ने सोशल मीडिया पर लिखा, “हमारे शहीदों की वीर गाथाएं हमारी पीढ़ियों के लिए प्रेरणा पुंज हैं। देश के लिए न लड़ने वाले ये सब नहीं समझेंगे। राहुल गांधी जी 3 फरवरी को छत्तीसगढ़ में अमर जवान ज्योति की नींव रखेंगे। भारत माता के सपूतों को यही सच्ची श्रद्धांजलि होगी।' छत्तीसगढ़ अमर जवान ज्योति का निर्माण छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल की माना स्थित चौथी बटालियन के परिसर में किया जाएगा।





और भी पढ़े : मुख्यमंत्री ने भारत कोकिला स्वर्गीय सरोजिनी नायडू को उनकी जयंती पर किया नमन

100 फीट की अर्द्ध चंद्राकार दीवार पर शहीदों की नाम पटि्टका होगी





और भी पढ़े : पंजाब कांग्रेस में सुलह का फॉर्मूला लागू होने से पहले ही हुआ फेल

CAF की चौथी बटालियन परिसर में अमर जवान ज्योति एक मेमोरियल टावर का हिस्सा होगी। शहीदों की नामावली सूची की दीवार का निर्माण ब्राउन मार्बल से हाेगा। शहीदों के नाम को उसी मार्बल में खुदाई कराकर लिखा जाएगा। यह दीवार लगभग 25 फीट ऊंची एवं लगभग 100 फीट की लंबाई के अर्धचंद्राकार रूप में रहेगी। दीवार की मोटाई 3 फीट होगी। मेमोरियल टावर की स्थापना अर्धचंद्राकार दीवार के सामने बलुआ पत्थर ब्राउन व्हाइट मार्बल ग्रेनाइट से की जाएगी। इसके शीर्ष पर स्मृति चिन्ह का निर्माण कराया जाएगा।मेमोरियल टॉवर के सामने आधार पर राइफल एवं हेलमेट प्रतीक चिन्ह के रूप में रहेगा। इसी प्रतीक चिन्ह के सामने छत्तीसगढ़ अमर जवान ज्योति प्रज्वलित होगी। भूमिगत पाइप लाइन के माध्यम से ईंधन सप्लाई से यह 24 घंटे जलती रहेगी।





और भी पढ़े : ग्राम सण्डी में माँ बम्लेश्वरी दुग्ध उत्पादक सहकारी समिति की महिलाओं की आर्थिक गतिविधियां बनी सफलता का अच्छा उदाहरण

मेमोरियल टावर के सामने किलानुमा भवन बनेगा





और भी पढ़े : 206 रेट्रोफिटिंग

मेमोरियल टावर के ठीक सामने किलानुमा दो मंजिला भवन का निर्माण कराया जाएगा। इस भवन के आधार की लंबाई 150 फीट एवं चैड़ाई 90 फीट होगी। इस भवन की ऊंचाई 40 फीट होगी। इसके सामने 16 बिगुलरों के खड़े होने के लिए 16 गुंबदों का निर्माण कराया जाएगा। इस भवन के प्रथम तल पर शहीदों की चित्र प्रदर्शनी एवं द्वितीय तल पर शस्त्र प्रदर्शनी रखी जाएगी। इस इकाई में प्रतिवर्ष 21 अक्टूबर को आयोजित होने वाले राज्य स्तरीय पुलिस स्मृति दिवस के दौरान सम्मिलित शहीदों के परिजनों के ठहरने हेतु सर्व सुविधा युक्त मेस एवं आवासीय कमरों का निर्माण कराया जाएगा।





और भी पढ़े : 154 एकल ग्राम योजना हेतु 229.46 करोड़ के कार्यादेश जारी

Add Comment


Add Comment

Get Newspresso, our morning newsletter
Side link