• +91-9303050009
  • tonewsvalley24@gmail.com
बजट एनालिसिस
  • Written by - News Valley24 Desk
  • Last Updated: 1 फरवरी 2022,  03:11 PM IST

एक्सपर्ट बोले- आम आदमी को कुछ नहीं मिला, बढ़ सकती है महंगाई, स्टार्ट अप्स को मिलेगा फायदा

प्रोफेसर बीएल सोनेकर ने बताया कि आम आदमी से जुड़ी चीजें हैं उसकी कमाई पर टैक्स, पेट्रोल, डीजल, सीमेंट, राशन, रोजमर्रा की इस्तेमाल होने वाली चीजों के दाम और मकान वगैरह। इनमें से किसी भी चीज में टैक्सेशन में कोई राहत नहीं दी गई है। इसलिए आम आदमी के लिए इस बजट में कुछ खास मुझे नजर नहीं आता।





और भी पढ़े : राष्ट्रपति बोले- छत्तीसगढ़िया सबले बढ़िया

महंगाई बढ़ने के हैं आसार
इकोनॉमिक्स एक्सपर्ट प्रोफेसर सोनेकर के मुताबिक - बजट को देखकर समझा जा सकता है कि देश के राजस्व में कमी हो रही है। राजस्व व्यय बढ़ रहा है वित्तीय घाटा भी है। ऐसा होने पर पूंजीगत व्यय में कमी आती है। पूंजीगत व्यय से आशय ऐसे खर्चों से है जिससे देश की पूंजी बने, जैसे इमारतों, ब्रिज, बड़े भवन वगैरह। अब अगर देश की सरकार संतुलन बनाने के लिए लोन लेती है, तो देश का वित्तीय घाटा बढ़ेगा इससे सीधे तौर पर देश में महंगाई बढ़ने के आसार हैं, जोकि पहले ही बढ़ती जा रही है।





और भी पढ़े : मेडिकल कॉलेज में रखी थी फेयरवेल पार्टी

एक्सपर्ट ने आगे बताया कि बजट में निवेश को बढ़ाने की बात की गई है जोकि अच्छी पहल है इसपर सरकार को लॉन्ग टर्म काम करना होगा। 9.2 ग्रोथ रेट बताया गया है जो कि अच्छा है। मगर इस ग्रोथ रेट का फायदा आम आदमी को मिलना चाहिए, इसे ऐसे समझें कि गरीबी कम होनी चाहिए और लोगों के जीवन के आर्थिक स्तर पर सुधार होना चाहिए, जो फिलहाल होता नहीं दिख रहा, सरकार को इसकी समीक्षा करनी चाहिए।





और भी पढ़े : बाहरी के भी शामिल होने की चर्चा

स्टार्ट अप और मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट्स को मिलेगा फायदा
चार्टर्ड अकाउंटेंट अमित चिमनानी ने बताया कि इस बजट में इंडीविजुअल टैक्सेशन को लेकर कोई बदलाव नहीं है। मगर इसमें स्टार्ट अप और मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट्स को फायदा पहुंचाने की योजना को शामिल किया गया है। पहले जहां उन्हें 25 परसैंट टैक्स देना पड़ता अब इसे 15 प्रतिशत किया गया है। इन सेक्टर्स को फायदा देने वाली स्कीम को भी एक साल के लिए बढ़ाया गया है। CA अमित चिमनानी ने बताया कि इस बजट कुछ बड़े फायदों को शामिल किया गया है। रोजगार और देश में नागरिक सुविधाओं को बढ़ाने का काम इस बजट में किया गया है।





और भी पढ़े : सरकारी नौकरी

नई ट्रेन, युनिवर्सिटी और लाखों रोजगार देने की बात





और भी पढ़े : # रेलवे में 1033 ट्रेड अपरेंटिस भर्ती SECR Sarkari Recruitment 2022

Add Comment


Add Comment

Get Newspresso, our morning newsletter
Side link