• +91-9303050009
  • tonewsvalley24@gmail.com
मानसून केरल पहुंचा
  • Written by - News Valley24 Desk
  • Last Updated: 3 जून 2021,  12:17 PM IST

2 दिन की देरी के बाद मानसून आखिर केरल के तट से टकराया, इस बार 101% बारिश होगी

हालांकि, इस बार मानसून समय से 2 दिन देरी से है। इधर, केरल में पिछले 4 दिन से प्री-मानसून बारिश जारी है। बुधवार को यहां सैटेलाइट इमेज में तटवर्ती इलाकों और उससे सटे दक्षिण पूर्व अरब सागर में बादल छाए नजर आए। मौसम विज्ञान विभाग (IMD) का कहना है कि केरल में बारिश वितरण में बढ़ोतरी हुई है। दक्षिण सागर के निचले स्तरों में पछुआ हवाएं चल रही हैं।





और भी पढ़े : शासन की योजनाओं को जन जन तक पहुंचाने लगाई गई प्रदर्शनी

ये होते हैं मानसून की घोषणा के मानक





और भी पढ़े : बागनदी से लेकर चिचोला के बीच चल रहा यह गोरखधंधा

  • केरल, लक्षद्वीप और कर्नाटक के 14 मौसम केंद्रों में से 60% केंद्रों में 10 मई के बाद लगातार दो दिनों तक 2.5 मिमी से अधिक बारिश होनी चाहिए।
  • जमीनी सतह से साढ़े चार किमी ऊंचाई तक पश्चिमी हवाएं चलने लगने लगें, जमीनी सतह के करीब हवा की गति 30-35 किमी प्रतिघंटा तक हो।
  • बादलों की मोटाई इतनी अधिक हो कि जमीन से आसमान की ओर लौटने वाला रेडिएशन 200 वॉट प्रति वर्गमीटर से भी कम हो जाए।

मध्यप्रदेश में 3-4 दिन प्री-मानसून बारिश का ऑरेंज अलर्ट
एमपी में हर साल 17 जून तो भोपाल में 20 जून के आसपास मानसून पहुंचता है। इस बार भी इसके समय पर पहुंचने के आसार हैं। मौसम विशेषज्ञ एके शुक्ला कहते हैं कि अगर मामसून की प्रोग्रेस बरकरार रही तो यह तय समय पर पहुंचेगा।





और भी पढ़े : हत्या के आरोपी को चंद घंटों में तुमड़ीबोड पुलिस द्वारा किया गया गिरफ्तार

मौसम केंद्र की तरफ से जारी पूर्वानुमान के मुताबिक अगले तीन-चार दिन भोपाल समेत मध्यप्रदेश में कहीं-कहीं बारिश हो सकती है। इसके लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी गया है।





और भी पढ़े : ऑपरेशन के पहले कोरोना जांच होगी जरूरी

राजस्थान: जून का सबसे सर्द आगाज, जयपुर में 20 साल का रिकॉर्ड टूटा
जयपुर समेत प्रदेश के कई जिलों में इस बार जून का सबसे सर्द आगाज हुआ है। जयपुर में तो जून की शुरुआत में सबसे कम तापमान का 20 साल का रिकॉर्ड टूट गया है। यहां बुधवार को दिन का पारा 30.2 डिग्री रहा। इससे पहले 1 जून 2001 को 39.8 डिग्री था। आने वाले दिनों में जयपुर समेत अजमेर, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, दौसा, डूंगरपुर, झुंझुनूं, सीकर, करौली, सवाई माधोपुर, टोंक, बाड़मेर, जोधपुर, जैसलमेर, बीकानेर, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, जालोर और पाली जिलों में 6 जून तक बारिश हो सकती है।





और भी पढ़े : मेडिकल की सस्ती पढ़ाई ले जाती है यूक्रेन

 





और भी पढ़े : बीएसपी में कोराेना विस्फोट

हिमाचल में बारिश और ओले गिरने से सेब समेत नकदी फसलों को नुकसान
हिमाचल के शिमला में बुधवार दोपहर बाद आंधी और तेज गर्जना के साथ बारिश हुई। मौसम विभाग के येलो अलर्ट के बीच शिमला से सटे ऊपरी इलाकों में बारिश के साथ ओले गिरने से सेब और गुठलीदार फलों और नकदी फसलों को नुकसान पहुंचा है।





और भी पढ़े : पंजाब कांग्रेस विवाद को सुलझाने की कवायद तेज

मौसम विभाग के मुताबिक शिमला समेत राज्य के मध्यम ऊंचाई वाले पर्वतीय इलाकों में पांच जून और उच्च पर्वतीय इलाकोंमें चार जून तक मौसम खराब रहेगा। जबकि मैदानी इलाकों में आठ जून तक मौसम साफ बने रहने का अनुमान है।





और भी पढ़े : आज तीन सदस्यीय समिति से मिलेंगे नवजोत सिंह सिद्धू

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ की वजह से प्रदेश में मौसमी तंत्र में बदलाव आया है। इससे मैदानी भागों में गर्मी का असर लगभग खत्म हो गया है। अब एक सप्ताह तक मैदानी क्षेत्रों में मौसम साफ रहेगा।





और भी पढ़े : अमृत मिशन की समीक्षा में आयुक्त ने कहा कि सभी वार्डो के पार्षदो से फीडबैक ले और 15 दिन के भीतर सुधार करने के लिए निर्देश दिए

Add Comment


Add Comment

Get Newspresso, our morning newsletter
Side link