• +91-9303050009
  • tonewsvalley24@gmail.com
कोरबा
संयुक्त सचिव श्री रघुराज माधव राजेंद्रन ने करतला सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का किया निरीक्षण
  • Written by - News Valley24 Desk
  • Last Updated: 17 फरवरी 2022,  10:03 AM IST

   संयुक्त सचिव ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में होने वाले ओपीडी, आईपीडी, आयुष्मान कार्ड से इलाज एवं प्रसव आदि की भी जानकारी उपस्थित डॉक्टरों से ली। श्री राजेंद्रन ने इस दौरान माताओं और बच्चों के टीकाकरण की जानकारी भी ली। संयुक्त सचिव ने करतला के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में बेहतर ईलाज की सुविधाओं के लिये अधोसंरचना, ईलाज के लिये जरूरी उपकरण एवं दवाईयॉं, डॉक्टरों तथा मेडिकल स्टाफ के लिये आवास व्यवस्था सहित मरीजों के लिये की गई व्यवस्थाओं की जानकारी ली। उन्होंने ऑपरेशन कक्ष, ड्रेसिंग रूम, मरीज भर्ती वार्ड एवं फिजिओथेरेपी इकाई का भी अवलोकन किया।
संयुक्त सचिव श्री राजेंद्रन ने करतला के महादेव पारा आंगनबाड़ी केंद्र का किया निरीक्षण
संयुक्त सचिव श्री रघुराज माधव राजेंद्रन ने कोरबा जिला प्रवास के दौरान आज करतला के महादेव पारा आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण किया। उन्होेने आंगनबाड़ी केंद्र के निरीक्षण के दौरान आंगनबाड़ी केंद्र में आने वाले बच्चों, कुपोषित बच्चों, वजन चार्ट आदि की जानकारी ली। संयुक्त सचिव ने  आंगनबाड़ी केंद्र में बच्चों को उपलब्ध कराई जा रही पौष्टिक रेडी-टू-ईट, पौष्टिक हरी सब्जियां एवं गर्म पका भोजन की जानकारी मौके पर मौजूद आंगनबाड़ी कार्यकर्ता से ली। श्री राजेंद्रन ने पौष्टिक सुपोषण टोकरी, रंगीन सब्जी, तिरंगा थाली आदि का भी अवलोकन किया।  इस दौरान संयुक्त सचिव और कलेक्टर श्रीमती साहू ने तीन बच्चों को अन्नप्राशन भी कराया। साथ ही कलेक्टर श्रीमती साहू ने दो गर्भवती महिलाओं को सुपोषण टोकरी देकर उनकी गोद भराई रस्म अदा किया। संयुक्त सचिव ने आंगनबाड़ी केंद्र के रसोईघर, पेयजल की व्यवस्था, बिजली, शौचालय आदि व्यवस्थाओं की भी जानकारी ली। इस दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री नूतन कंवर, संयुक्त कलेक्टर श्री ममता यादव, एसडीएम कोरबा श्री हरिशंकर पैंकरा सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहे।





और भी पढ़े : ॐ कहने से योग शक्तिशाली नहीं होगा - ​​​​​​​सिंघवी बोले

संयुक्त सचिव श्री राजेंद्रन ने आंगनबाड़ी निरीक्षण के दौरान कुपोषित बच्चों के बारे में पूछा। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ने बताया कि बच्चों एवं महिलाओं को घर पहुंच सुखा राशन एवं आंगनबाड़ी केंद्र में गर्म भोजन दिया जाता हैं। इस दौरान संयुक्त सचिव ने आंगनबाड़ी केंद्र मंेे मौजूद बच्चों एवं महिलाओं से बात भी की। कंेद्र में स्थित पांच वर्षीय बालक मोक्ष ने संयुक्त सचिव को अल्फाबेट पढ़कर सुनाया। इस पर श्री राजेंद्रन ने खुशी जताते हुए बालक मोक्ष को शाबाशी दिया। संयुक्त सचिव ने मौके पर मौजूद जय मां भवानी स्वसहायता समूह की महिला श्रीमती मानमती से भी बात की। उन्होंने बताया कि समूह की महिलाएं गर्म भोजन बनाने और रेडी-टू-ईट तैयार करने का काम करती हैं। श्री राजेंद्रन ने समूह की महिलाओं से रेडी-टू-ईट बनाने की विधि के बारे में भी जानकारी ली।
संयुक्त सचिव श्री रघुराज माधव राजेंद्रन ने काजू प्रसंस्करण युनिट का किया अवलोकन
भारत सरकार के संयुक्त सचिव एवं आकांक्षी जिला कार्यक्रम अंतर्गत कोरबा जिला के प्रभारी अधिकारीं श्री रघुराज माधव राजेंद्रन ने नवापारा बरतोरी स्थित हरियाली बहुद्देशीय प्रसंस्करण केन्द्र का जायजा लिया। नाबार्ड के सहयोग से एफ.पी.ओ. हरियाली कृषि उत्पाद संघ द्वारा संचालित इस इकाई में काजू, चिरौंजी, ब्लैक राइस आदि की प्रोसेसिंग की जाती है। उन्होंने प्रसंस्करण केंद्र द्वारा उत्पादित खाद्य समानों का भी अवलोकन किया। साथ ही काजू तथा अन्य उत्पादों की मार्केटिंग और ब्रांडिंग के बारे में जानकारी ली। केन्द्र के प्रभारी ने बताया कि स्थानीय स्तर पर उत्पादित ब्लैक राईस के स्वास्थ्यवर्धक एवं पौष्टिक होने के कारण दक्षिण के राज्यों में मांग ज्यादा है। डायबिटिज आदि के लिए फायदेमंद होने के कारण इसकी बिक्री से आमदनी में बढ़ोत्तरी की काफी संभावनाएं हैं। इस दौरान कलेक्टर श्रीमती रानू साहू, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री नूतन कंवर, संयुक्त कलेक्टर श्री ममता यादव, एसडीएम कोरबा श्री हरिशंकर पैंकरा सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहे।





और भी पढ़े : BECIL में Monitor पदों पर निकली भर्ती

संयुक्त सचिव ने काजू और चिरौंजी प्रोसेसिंग की प्रक्रिया की भी जानकारी केंद्र प्रभारी से ली। श्री राजेंद्रन ने काजू प्रोसेसिंग मशीन से काजू उत्पादन की प्रक्रिया को भी देखा। साथ ही चिरोंजी प्रोसेसिंग के बारे में जानकारी ली। केन्द्र प्रभारी ने बताया कि चिरौंजी, चार बीज से प्राप्त होता है, जिसकी आसपास के क्षेत्रों में काफी उपलब्धता है। आसपास के क्षेत्रों में चार बीज उपलब्ध हो जाती है। इसकी प्रोसेसिंग करके बाजार से अच्छी कीमत प्राप्त की जाती है। उन्होंने काजू छिलके से तेल निकालने की मशीन का भी अवलोकन किया तथा इस तेल की उपयोगिता के बारे में भी पूछा। प्रभारी ने बताया कि काजू के तेल का प्राइमर बनाने में उपयोग होता है तथा खली का उर्वरक के रूप में उपयोग किया जाता है।





और भी पढ़े : जानें क्या है एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

Add Comment


Add Comment

Get Newspresso, our morning newsletter
Side link