• +91-9303050009
  • tonewsvalley24@gmail.com
राजनंदगांव
घटिया निर्माण
  • Written by - News Valley24 Desk
  • Last Updated: 22 फरवरी 2022,  01:22 PM IST

अभी से उखड़ने लगी गंडई-दनिया सड़क, सालभर में चौथी बार बनी मरम्मत की स्थिति

गंडई से दनिया तक 8.6 किमी सड़क का निर्माण किया गया है। निर्माण में 7 करोड़ रुपए की राशि खर्च हुई है। लेकिन निर्माण के दौरान गुणवत्ता की हुई अनदेखी का खामियाजा अब इलाके के लोगों को भुगतना पड़ रहा है। इसी सड़क के माध्यम से लोग दुर्ग व रायपुर के लिए आवाजाही करते हैं। इस हिस्से में कई गांव हैं, जिनकी आवाजाही का एक मात्र साधन यह सड़क है।





और भी पढ़े : रायपुर से ज्वैलर्स का कर्मचारी कोरबा गया था डिलीवरी देने

लेकिन खराब हो चुकी सड़क से आवाजाही जानलेवा बनी हुई है। खासकर दुपहिया वाहन चालकों को सबसे अधिक समस्या का सामना करना पड़ता है। कई बार दुपहिया वाहनों के अनियंत्रित होने और सवारों के गिरने की घटना हो चुकी है। कई शिकायतें भी हो चुकी है। घटिया निर्माण पर लोनिवि के अफसर भी चुप्पी साधे हैं।





और भी पढ़े : भारतीय अग्निवीर (सेना) भर्ती रैली

8 किलोमीटर लंबी इस सड़क पर 25 से अधिक जगहों पर हुए गड्‌ढे
सड़क की क्वालिटी इतनी खराब है कि सालभर में ही चौथी बार मरम्मत की स्थिति बन गई है। 8 किमी की इस सड़क पर 25 से अधिक जगहों पर गड्‌ढे हैं, सड़क की परत लगातार उखड़ती जा रही है। मरम्मत भी अधिक दिन तक नहीं टिक रहा है। यही वजह है कि लोनिवि एक बार फिर सड़क की मरम्मत की तैयारी में है। सीधे तौर पर ठेकेदार को फायदा पहुचाने के लिए निर्माण के दौरान मानिटरिंग नहीं गई। यही वजह है बनने के कुछ दिन बाद ही सड़क उखड़ चुकी है।





और भी पढ़े : UP चुनाव के तीसरे चरण के रण में CM भूपेश

साढ़े पांच मीटर चौड़ाई, उखड़कर आधी ही रह गई सड़क, परेशानी
गंडई-दनिया मार्ग पर जिस हिसाब से ट्रैफिक का दबाव है, उस लिहाज से सड़क की चौड़ाई 7 मीटर रखी जानी थी लेकिन एस्टीमेट में इनकी भी अनदेखी कर दी गई है। 7 मीटर की जगह केवल साढ़े 5 मीटर सड़क ही निर्माण किया गया है। लेकिन खराब क्वालिटी और उखड़ने की वजह से यह सड़क भी आधी रह गई है। जिसमें दोनों दिशाओं से जोखिम उठाकर वाहन आवाजाही कर रहे हैं। उस पर भारी वाहनों की आवाजाही की वजह से सड़क लगातार दबती जा रही है।





और भी पढ़े : -बरसते पानी मे शहर के वार्ड 56 में पहुंचकर महापौर ने लिया साफ सफाई समेत अन्य व्यवस्थाओं का जायजा

ठेकेदार को राहत, मरम्मत कर रहे विभाग के अफसर, लोगों में आक्रोश
निर्माण के दौरान पीडब्ल्यूडी के अफसरों की अनदेखी ने सड़क की क्वालिटी को खराब कर दिया है। उस पर ठेकेदार की मनमानी और घटिया मटेरियल के उपयोग से अब बनने के बाद लगातार सड़क उखड़ रही है। लेकिन ठेकेदार पर कार्रवाई तय करने की बजाय अफसर केवल मरम्मत कर खानापूर्ति कर रहे हैं। सड़क की इस स्थिति से इलाके के लोग भी आक्रोशित हैं। लंबी मांग के बाद सड़क के लिए राशि स्वीकृत हुई। ठेकेदार की मनमानी से यह भी जानलेवा बन गई है।





और भी पढ़े : जब सुशांत सिंह ने फैन्स से कहा - वो मुझे बॉलीवुड से बाहर फेंक देंगे

नाली का काम भी अधूरा छोड़ा, खेतों में जा रहा पानी
सड़क के दोनों किनारे बारिश के पानी और आसपास की गलियों से आने वाले पानी की निकासी के लिए नाली बनाई जानी थी लेकिन उक्त नाली भी अधूरी ही बनाई गई है। शहर के आउटर तक ही नाली बनाकर उसे छोड़ दिया गया है। इसके चलते नाली का पानी अब खेतों में जा रहा है। यह भी निर्माण के दौरान हुई गड़बड़ी व मनमानी का बड़ा उदाहरण है। जिसके चलते भी इस हिस्से के लोगों की परेशानी बढ़ी हुई है।





और भी पढ़े : निविदा आमंत्रित

भारी वाहन चलने के कारण उखड़ी सड़क
पीडब्यूडी के सब इंजीनियर आरके बांधे ने बताया कि सड़क का निर्माण पीएमजीएसवाय के एस्टीमेट के मुताबिक हुआ है, जबकि उक्त मार्ग पर भारी वाहन चल रहे हैं। इसकी वजह से सड़क उखड़ने की शिकायत सामने आ रही है। जिस हिस्से में सड़क उखड़ी है, उसकी मरम्मत कराई जा रही है। नाली का निर्माण एस्टीमेट के मुताबिक हुआ है।





और भी पढ़े : तखतपुर विधायक रश्मि सिंह के फर्जी हस्ताक्षर से 50 हजार पार

Add Comment


Add Comment

Get Newspresso, our morning newsletter
Side link