• +91-9303050009
  • tonewsvalley24@gmail.com
कैमरे से लैस होंगे टाइगर रिजर्व के गार्ड
  • Written by - News Valley24 Desk
  • Last Updated: 24 फरवरी 2022,  02:31 PM IST

ATR के STP फोर्स को मिले कैमरे, इसके जरिए हर वाइल्डलाइफ एक्टिविटी पर होगी नजर

अचानकमार टाइगर रिजर्व के डिप्टी डायरेक्टर सत्यदेव शर्मा ने बताया कि बाघ का संरक्षण और संवर्धन के लिए स्पेशल टाइगर प्रोटेक्शन फोर्स का गठन किया गया है। फोर्स के कर्मचारियों को बाघ के साथ ही अन्य वन्य प्राणियों की निगरानी करने के लिए पहले से एम स्टाइप मोबाइल दिया गया है। अब उन्हें कैमरा उपलब्ध कराया गया है। जंगल की सर्चिंग और वन्य प्राणियों की हलचल वाले इलाकों में इन कर्मचारियों को तस्वीरें लेने के निर्देश दिए गए हैं।





और भी पढ़े : Rajma Chaat Recipe:

सात रेंज में फोर्स का हुआ है गठन
डिप्टी डॉयरेक्टर शर्मा ने बताया कि एटीआर में सात रेंज है। सभी रेंज में स्पेशल टाइगर प्रोटेक्शन फोर्स का गठन किया गया है। दरअसल, कोर जोन में वन्य प्राणियों के पर्ग पार्क और मल की पहचान इन कर्मचारियों द्वारा किया जाता है। ऐसे में जानवर दिखाई देने या उनके पर्ग मार्क की तस्वीरें खींचने के लिए उन्हें कैमरा मुहैया कराया गया है।





और भी पढ़े : राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के संविदा स्टाॅप नर्सिग की अंतिम सूची जारी कर दी गई है

वाइल्ड लाइफ फोटो जर्नलिस्ट ने दी ट्रेनिंग
डिप्टी डॉयरेक्टर शर्मा ने बताया कि फोर्स के इन कर्मचारियों को कैमरा ऑपरेट करने के लिए बुधवार को विशेष प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर सत्यप्रकाश पांडेय ने उन्हें कैमरा चलाने और वन्य प्राणियों व उनके पर्ग मार्क सहित अन्य गतिविधियों की तस्वीरें लेने के तरीके बताए।





और भी पढ़े : पहला टीका पूरा

Add Comment


Add Comment

Get Newspresso, our morning newsletter
Side link