• +91-9303050009
  • tonewsvalley24@gmail.com
जच्चा-बच्चा की मौत का मामला
  • Written by - News Valley24 Desk
  • Last Updated: 2 मार्च 2022,  12:03 PM IST

सुपेला अस्पताल में जच्चा-बच्चा की मौत की जांच पूरी नहीं, 3 स्तर पर गठित की थी टीम

टीम में डॉ. अनिल कुमार परसाई और सहयोगी डॉ. सुधा सैमुअल सुपेला शामिल थे, जिन्होंने जांच तो अगले दिन ही कर ली, लेकिन रिपोर्ट देने से पहले छुट्टी पर चले गए। 9 दिन बाद भी उनका कहना है कि जांच रिपोर्ट डॉ. सुधा सैमुअल के पास है, कब तक ज्वाइंट डायरेक्टर को दी जाएगी, इसकी जानकारी उन्हें नहीं है।





और भी पढ़े : चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष की दुकान-गोदाम में लगी आग

इधर जिला स्तर पर कलेक्टर और सीएमएचओ द्वारा बनाई गई टीम की रिपोर्ट भी तैयार नहीं हो पाई है। सीएमएचओ डॉ. गंभीर सिंह और जननी सुरक्षा योजना की नोडल डॉ. सुगम सावंत ने विरोधाभास जानकारियां दी थी। सीएमएचओ ने उस समय मौत का कारण खून की कमी बताया था और जननी सुरक्षा योजना की नोडल ने कहा था उसे खून की कमी नहीं थी।





और भी पढ़े : बिलासपुर पुलिस ने गैंग के 3 सदस्यों को किया गिरफ्तार

ज्वाइंट डायरेक्टर ने इन बिंदुओं पर रिपोर्ट मांगी, जानिए: गर्भवती की एएनसी जांच व रजिस्ट्रेशन कब-कब हुआ, इलाज की एसओपी अनुसार उसे कब विशेषज्ञ डॉक्टरों ने देखा, जच्चा-बच्चा की मौत कैसे, क्यों हुई, जिम्मेदार कौन-कौन लोग, अस्पताल की कमियों संबंधी विंदु, जिन्हें सुधारे जाने की जरूरत। इन जांच के बिंदुओं के आधार पर रिपोर्ट तैयार की जानी है, जो अब तक नहीं बन पाई है।





और भी पढ़े : विशाखापट्टनम : जह पर्यटकों के लिए बहुत कुछ हैं.....

अस्पताल में 12 जनवरी को भर्ती हुई मृतका पूजा
12 जनवरी की शाम लूज मोशन से अर्जुन नगर निवासी गर्भवती पूजा लाल बहादुर शास्त्री अस्पताल में भर्ती कराई गई। अगले दिन यानी की रविवार की रात उसने बच्ची को जन्म दिया। तब तक उसे लूज मोशन से राहत नहीं मिली थी। डिलीवरी के बाद उसका बच्ची रो नहीं पाई तो उसे दुर्ग भेजा गया। थोड़ी देर बाद मां की मौत हो गई, उधर बच्ची ने भी दम तोड़ दिया। पति ने डॉक्टरों पर लापरवाही का आरोप लगाया और मौत का कारण पूछा, इसलिए जांच शुरू हुई। इससे पहले शव को बिना पोस्टमार्टम अंतिम संस्कार के लिए दे दिया गया। उसके बाद फिर से जांच शुरू की गई। उच्च अधिकारियों के निर्देश पर टीम तो बनाई गई, पर रिपोर्ट नहीं मिली है।





और भी पढ़े : भिलाई के कई इलाकों में आज नहीं आएगा पानी

इधर इलाज का दस्तावेज मांगने पहुंचे पति गुलशन
गर्भवती पूजा उर्फ जोगेश्वरी की मौत के बाद उसके इलाज संबंधी दस्तावेज मांगने उसके पति गुलशन पांडेय एक दिन पहले लाल बहादुर शास्त्री अस्पताल पहुंचे। प्रभारी डॉ. पियाम से मिलकर उन्होंने अपनी पत्नी की डेथ सार्टिफिकेट और इलाज के दस्तावेजों की मांग की। उन्होंने बताया कि प्रभारी ने उन्हें उनकी पत्नी के इलाज संबंधी सभी दस्तावेज सूचना का अधिकारी अधिनियम के तहत आवेदन करने पर देने का कहा। इसके लिए अब यह प्रक्रिया करनी पड़ेगी। पति गुलशन का कहना है कि डॉक्टरों की लापरवाही से उनसे उनका पूरा परिवार छिन गया। अब शिकायत के बाद जांच में भी लापरवाही बरती जा रही है। उन्होंने प्रशासन से न्याय की गुहार लगाई है।





और भी पढ़े : रायपुर की दुकानों में डस्टबिन अनिवार्य

Add Comment


Add Comment

Get Newspresso, our morning newsletter
Side link