• +91-9303050009
  • tonewsvalley24@gmail.com
मुंगेली
बिलासपुर राजस्व संभाग के कमिश्नर श्री अलंग ने की श्रीमती मंगलीन बाई राजपूत से उनके घर में जल आपूर्ति के संबंध में चर्चा
  • Written by - News Valley24 Desk
  • Last Updated: 5 मार्च 2022,  09:58 AM IST

ग्राम देवरी में बही विकास रुपी जलधारा जल जीवन मिशन के तहत पहुंच रहा है हर घर स्वच्छ पानी

सभी राजस्व प्रकरणों को ई-कोर्ट में पंजीबद्ध कर समय सीमा में निराकरण करें - कमिश्नर श्री अलंग
श्री अलंग ने समय सीमा में निराकृत न होने वाले प्रकरणों में विलंब के संबंध में संबंधित राजस्व अधिकारियों से लिया स्पष्टीकरण
कमिश्नर ने ली जनपद पंचायत पथरिया के सभाकक्ष में राजस्व अधिकारियों की बैठक

बिलासपुर राजस्व संभाग के कमिश्नर श्री संजय अलंग ने आज जनपद पंचायत पथरिया के सभाकक्ष में जिले के समस्त राजस्व अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में उन्होंने कहा कि राजस्व विभाग के अधिकारियों का सीधा संबंध किसानांे से होता है। किसानों की अधिकांश समस्याएं नामांतरण, बटवारा और सीमांकन, की होती है। उन्हांेने किसानों की लंबित नामांतरण, बटवारा, सीमांकन जैसे सभी राजस्व प्रकरणों को ई-कोर्ट में पंजीबद्ध कर समय सीमा में निराकृत कर निराकृत प्रकरणों को ई-कोर्ट साॅफ्टवेयर में अद्यतन करने के निर्देश दिए। बैठक में उन्होंने समय सीमा में निराकृत न होने वाले प्रकरणों के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की और समय सीमा में निराकृत न होने वाले प्रकरणों में विलंब के संबंध में संबंधित अधिकारियों से स्पष्टीकरण लिया। बैठक में उन्होंने कहा कि न्यायालय में कोई भी अपंजीकृत प्रकरण न हो तथा पंजीकृत प्रकरणों का समय सीमा में निराकृत किया जाए। बैठक में उन्होंने राजस्व अधिकारियों से उनके क्षेत्र के प्रत्येक संवेदनशील और महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की और उन्होंने महत्वपूर्ण घटनाओं पर नजर रखने तथा महत्वपूर्ण घटनाओं की जानकारी शीघ्र जिला कलेक्टर को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। बैठक में उन्होंने बी' बी-2 सहित अन्य राजस्व प्रकरणों को कम्प्यूटर के माध्यम से समीक्षा करने के भी निर्देश दिए। इस अवसर पर उन्होंने जिले के सभी राजस्व निरीक्षकों की बैठक लेकर उन्हें एक्टिव करने के निर्देश दिए। बैठक में उन्होंने अनुसूचित जाति, जनजाति और अन्य पिछडा वर्ग के विद्यार्थियों के लिए जारी जाति प्रमाण पत्र की प्रगति की भी जानकारी प्राप्त की और इन वर्गांे के विद्यार्थियों को निर्धारित अवधि में जाति प्रमाण पत्र उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। इसी तरह उन्होंने अर्थदण्ड नकल, अपील, नकल का सत्यापन, कैश बुक का संधारण, विवादित खाता विभाजन, डायवर्सन के प्रकरण, शोध क्षमता प्रमाण पत्र, किसान-किताब, भू राजस्व वसूली, व्यवस्थापन, पर्यावरण उपकर, लोक सेवा गांरटी अधिनियम, नगरीय क्षेत्रों में अतिक्रमित भूमि का विस्थापन और फ्री होल्ड, पट्टा नवीनीकरण, नजूल डायवर्सन, प्राकृतिक आपदा, डिजीटल सिग्नेचर सर्टिफिकेट, अभिलेखों का संधारण आदि की विस्तारपूर्वक समीक्षा की और संबंधितों को आवश्यक निर्देश दिए।
बैठक में कलेक्टर श्री अजीत वसंत ने कहा कि कमिश्नर श्री अलंग ने किसानों के हित और राजस्व प्रकरणों के निराकरण के संबंध में जो मार्गदर्शन और निर्देश दिए हैं उनके निर्देशों का अक्षरशः पालन करने की बात कही। इस अवसर पर बिलासपुर राजस्व संभाग बिलासपुर के डिप्टी कमिश्नर (राजस्व) श्री अखिलेश साहू, डिप्टी कमिश्नर श्रीमती अर्चना मिश्रा, तकनीकी सहायक श्री खुमान राजपूत, संयुक्त कलेक्टर श्री तीर्थराज अग्रवाल, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री डी एस राजपूत, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती नम्रता आनंद डोंगरे, सभी अनुभाग के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व और सभी तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार उपस्थित थे।
       बिलासपुर राजस्व संभाग के कमिश्नर डा. अलंग ने किया तहसील कार्यालय पथरिया का निरीक्षण
समस्त शाखाओं के पंजियों को अपडेट करने के दिये निर्देश
बिलासपुर राजस्व संभाग के कमिश्नर डाॅ. संजय अलंग अपने भ्रमण कार्यक्रम के तहत आज जिले के तहसील कार्यालय पथरिया पहुंचे और उन्हांेने तहसील कार्यालय पथरिया के विभिन्न शाखाओं द्वारा संपादित किए जा रहे कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने अविवादित, नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन भूअर्जन के लंबित प्रकरणों की जानकारी प्राप्त की और लंबित प्रकरणों को शीघ्र निराकरण के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने तहसील कार्यालय की उपस्थिति पंजी, सर्विस बुक और रिकार्ड रूम, डब्लू वी एन सहित अन्य शाखा के समस्त पंजियों का अवलोकन किया। और सभी शाखाओं की पंजियों को अपडेट करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर उन्होंने अविवादित नामांतरण, बटवारा और सीमाकांन के प्रकरणों की जानकारी प्राप्त की और उन्होंने अविवादित, नामांतरण, बटवारा के लंबित प्रकरणों को निर्धारित अवधि में निराकृत कर रिकार्ड दुरूस्त करने के निर्देश दिए। इसी तरह उन्हांेने राजस्व न्यायालय, रीडर शाखा, कानूनगो शाखा, डब्लू बी एम शाखा, नायब नाजिर, नाजरात शाखा का भी निरीक्षण किया और आवश्यक निर्देश दिए। इसी क्रम में उन्हांने नक्शा अपडेट, डिजीटल हस्ताक्षर, लोक सेवा गारंटी अधिनियम, नक्शा, खसरा और बी' के प्रति के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की। निरीक्षण के दौरान कमिश्नर डाॅ. अलंग ने धारा 107, 116, और 151 के संबंध में जानकारी प्राप्त की और तहसीलदार को आवश्यक निर्देश दिये। इसी तरह उन्होंने आर सी सी. वसूली के प्रकरणों की जानकारी प्राप्त की और आर सी.सी. वसूली के प्रकरणों को प्राथमिकता देने के निर्देश दिए। इसी तरह उन्होंने केश बुक, नकल पंजी शासकीय कर्मियों के सर्विस बुक, सेवा सत्यापन और वेतन वृद्धि, शासकीय कार्यों के लिए डाक टिकिट, नक्शा रसीद बुक, किसान किताब पंजी के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री अजीत वसंत, बिलासपुर राजस्व संभाग बिलासपुर के डिप्टी कमिश्नर (राजस्व) श्री अखिलेश साहू, डिप्टी कमिश्नर श्रीमती अर्चना मिश्रा, तकनीकी सहायक श्री खुमान राजपूत, संयुक्त कलेक्टर श्री तीर्थराज अग्रवाल, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री डी एस राजपूत और पथरिया अनुविभाग के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्रीमती प्रिया गोयल, तहसीलदार श्री शिवम पाण्डेय उपस्थित थे।
कमिश्नर श्री अलंग ने की अधिवक्ताओं और किसानों से सौजन्य मुलाकात
बिलासपुर राजस्व संभाग के कमिश्नर डाॅ. संजय अलंग और कलेक्टर श्री अजीत वसंत ने आज तहसील कार्यालय पथरिया के सभाकक्ष में अधिवक्ताओं और किसानों से सौजन्य मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने अधिवक्ताओं से राजस्व प्रकरणों के निराकरण, पटवारी प्रतिवेदन, नोटिस तामिली, जमीन रजिस्ट्री आदि के बारे में जानकारी प्राप्त की और उनके कार्यों में सहयोग प्रदान करने की बात की। इसी तरह ग्राम भरेवा के कृषक श्री गणेश राम और ग्राम जुनवानी के कृषक श्री धनसिंह से खेती किसानी के साथ साथ उनके भूमि का लंबित नामांतरण, बटवारा के बारे में जानकारी प्राप्त की और तहसीलदार को आवश्यक निर्देश दिए। इस अवसर पर कमिश्नर श्री अलंग ने किसानों को अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए शासन की महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना के तहत फलदार व इमारती पौधारोपण, राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत धान के बदले सुगंधित धान, दलहन एवं तिलहन की फसल लेने, फसलांे में वर्मी कम्पोस्ट का उपयोग करने के लिए प्रेरित किया। सौजन्य मुलाकात के दौरान कलेक्टर श्री अजीत वसंत, बिलासपुर राजस्व संभाग बिलासपुर के डिप्टी कमिश्नर (राजस्व) श्री अखिलेश साहू, डिप्टी कमिश्नर श्रीमती अर्चना मिश्रा, तकनीकी सहायक श्री खुमान राजपूत, संयुक्त कलेक्टर श्री तीर्थराज अग्रवाल, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री डी एस राजपूत और पथरिया अनुविभाग के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्रीमती प्रिया गोयल, तहसीलदार श्री शिवम पाण्डेय उपस्थित थे।
कमिश्नर श्री अलंग ने किया आरईएस और पीएचई के कार्यालय का निरीक्षण
बिलासपुर राजस्व संभाग के कमिश्नर श्री संजय अलंग अपने भ्रमण कार्यक्रम के दौरान आज जिला मुख्यालय मुंगेली पहुंचे और यहां संचालित ग्रामीण यांत्रिकी सेवा(आरईएस) तथा लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी(पीएचई) के कार्यालय का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने स्टाॅक पंजी, केश बुक, एमबी का संधारण, व्हाउचर, कर्मचारियों की सेवा पुस्तिका, अवकाश लेखा, आदि के संबंध में जानकारी प्राप्त की। इस अवसर पर उन्होंने उक्त दोनों विभाग के कार्यपालन अभियंता को रिकार्ड दुरूस्त करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर कलेक्टर श्री अजीत वसंत, बिलासपुर राजस्व संभाग बिलासपुर के डिप्टी कमिश्नर (राजस्व) श्री अखिलेश साहू, डिप्टी कमिश्नर श्रीमती अर्चना मिश्रा, तकनीकी सहायक श्री खुमान राजपूत, संयुक्त कलेक्टर श्री तीर्थराज अग्रवाल, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री डी एस राजपूत उपस्थित थे।
 





और भी पढ़े : धान का शीघ्रता से उठाव करने कलेक्टर ने दिए अधिकारियों को निर्देश

Add Comment


Add Comment

Get Newspresso, our morning newsletter
Side link