• +91-9303050009
  • tonewsvalley24@gmail.com
मनरेगा अभिसरण से ज्यादा से ज्यादा काम कराने का सभी पहल करें- पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री सिंहदेव
  • Written by - News Valley24 Desk
  • Last Updated: 28 मार्च 2022,  11:36 AM IST

7 ग्राम पंचायतां में गौरव पथ निर्माण का हुआ भूमि पूजन दो पुलिया निर्माण की मिली स्वीकृति

पंचायत मंत्री श्री सिंहदेव ने कार्यक्रम को संबोधित कहा कि विकास के कार्य निरंतर चले रहते है आज एक काम की शुरुआत हुई तो कल दूसरी की होगी। 7 ग्राम पंचायतों में गौरव पथ का जो निर्माण होगा उसमें सड़क के दोनों ओर व्ही आकार के नाली बनेगा   निससे नाली की सफाई में दिक्कत नहीं होगी। सड़क कांक्रीट का होगा जिसकी चौड़ाई करीब 6 मीटर होगी। पीएमजीएसवाय की सड़क की चौड़ाई 5.5 मीटर ही होती है। उन्होंने कहा कि पंचायतो में जो भी निर्माण कार्य की मंजूरी मिलती है उसमें लेबर खर्च की राशि को मनरेगा से अभिसरण कराएं जिससे लेबर की राशि से मनरेगा से मिल जाएगा और अन्य कार्य  विभाग से होगा तो और ज्यादा कार्य हो सकेगा। अधिकारी और जनप्रतिनिधि मनरेगा से अभिसरण के माध्यम से अधिक से अधिक कार्य कराने की पहल करें। पंचायत मंत्री ने कहा कि पंचायतों में आवश्यकता के अनुसार प्राथमिकता तय करें और काम शुरू करें क्योंकि बहुत सारे काम एक साथ नहीं हो सकते। स्वास्थ्य सुविधाओं में विगत वर्षों की तुलना में सुधार आया है लेकिन और बेहतर करने की जरूरत है। प्रदेश में कुष्ठ, टीबी बीमारी पर नियंत्रण पाया गया है वही सिकलसेल और कुपोषण पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है।   सरकार ने किसानों को गैर धान की खेती को बढ़ावा देने के लिए खेतों में पेड़ लगाने पर प्रति एकड़ प्रतिवर्ष 10 हजार रुपये आदान सहायता के रूप में देगी।





और भी पढ़े : बस्तर में आज भी हो सकती है बारिश

लुण्ड्रा विधायक डॉ प्रीतम राम ने कहा कि लोगां को सुविधा देने के लिए गांव-गांव में सड़क बन रही है। विकास के कार्य चलते रहते है यहां तक कि कोरोना काल मे भी यह कार्य नहीं थमा। सरकार की बेहतर प्रबन्धन से कोरोना का दुष्प्रभाव दूसरे प्रदेशों की तुलना में कम पड़ा।





और भी पढ़े : बीवी का गला दबाकर मार डाला

’8 सड़क निर्माण हेतु बजट में किया गया शामिल’-  पंचायत मंत्री ने बताया कि वर्ष 2022-23 के बजट में 8 सड़कों को शामिल किया गया है। इनमें साइडबार से मेडिकल कॉलेज तक 2 किलोमीटर, मेण्ड्राकला से उदयपुरढाब तक 3 किलोमीटर, केशवपुर से आमगांव तक 3 किलोममीटर, लब्जी छापर से लब्जी खास उप स्वास्थ्य केंद्र तक 3 किलोमीटर, सपना मेन रोड से पखनापारा तक 3 किलोमीटर, सोनपुर के बांकी नदी फलियां सड़क 2.50 किलोमीटर, जगदीशपुर से मेण्ड्राकला केनाल रोड 11 किलोमीटर शामिल है। कार्यक्रम के दौरान 6 लोगों को वनाधिकार पत्र भी वितरित किये गए।





और भी पढ़े : अज्ञात कारण से भीषण आग

इस अवसर पर छतीसगढ़ श्रम कल्याण मंडल के अध्यक्ष श्री शफी अहमद, छत्तीसगढ़ आदिवासी स्वास्थ्य परंपरा एवं वनौषधि पादप बोर्ड के अध्यक्ष श्री बालकृष्ण पाठक, जनपद पंचायत अध्यक्ष श्रीमती ननकी सिंह, जिला पंचायत सदस्य श्री राकेश गुप्ता, पार्षद श्री द्वितेन्द्र मिश्रा, पीएमजीएसवाय के कार्यपालन अभियंता श्री वाय.के. शुक्ला, तहसीलदार श्री भूषण मंडावी, जनपद सीइओ श्री एस.एन.तिवारी सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।





और भी पढ़े : कवर्ड कैंपस

Add Comment


Add Comment

Get Newspresso, our morning newsletter
Side link