• +91-9303050009
  • tonewsvalley24@gmail.com
राम नवमी पर शबरी के शहर में उत्सव
  • Written by - News Valley24 Desk
  • Last Updated: 9 अप्रैल 2022,  03:14 PM IST

जहां श्रीराम को बेर खिलाए थे उस शिवरीनारायण का कायाकल्प,CM कल करेंगे भव्य प्रवेश द्वार,मंदिर का लोकार्पण

प्रदेश में रामायण कालीन अवशेषों को सहेजने और संवारने के उद्देश्य से चिन्हांकित 75 स्थानों पर राम वन गमन पर्यटन परिपथ के तहत काम प्रस्तावित हैं। योजना के पहले चरण में 9 स्थानों पर बुनियादी विकास कार्यों, जीर्णोद्धार और सौंदर्यीकरण का कार्य किया जा रहा है। पिछले साल शारदीय नवरात्र में माता कौशल्या मंदिर परिसर चंदखुरी का लोकार्पण किया गया था। इस साल रामनवमी के अवसर पर 10 अप्रैल को शिवरीनारायण धाम, विष्णु कांक्षी तीर्थ में राम वन गमन पर्यटन परिपथ के विकास कार्यों का लोकार्पण समारोह आयोजित किया जा रहा है।





और भी पढ़े : स्वास्थ्य विभाग के 4 कर्मी पदोन्नत

कुल 39 करोड़ रुपए के काम होंगे





और भी पढ़े : इंडियन रेयर अर्थ्स लिमिटेड (IREL) ने डिप्लोमा ट्रेनी

शिवरीनारायण में राम वन गमन पर्यटन परिपथ के अतर्गत पर्यटन सुविधाओं के विकास के लिए 39 करोड़ रूपए के कुल कार्य होंगे। इसके तहत प्रथम चरण में 6 करोड़ के विकास कार्य पूरे कराए गए हैं। इनमें शिवरीनारायण के मंदिर परिसर का उन्नयन और सौंदर्यीकरण, दीप स्तंभ, रामायण इंटरप्रिटेशन सेंटर एवं पर्यटक सूचना केन्द्र, मंदिर मार्ग पर भव्य प्रवेश द्वार, नदी घाट का विकास एवं सौंदर्यीकरण, घाट में भगवान राम-लक्ष्मण और शबरी माता की प्रतिमा का निर्माण किया गया है। इसी प्रकार घाट में व्यू पाइंट कियोस्क, लैण्ड स्केपिंग कार्य, बाउंड्रीवाल, मॉड्यूलर शॉप, विशाल पार्किंग एरिया और सार्वजनिक शौचालय का निर्माण शामिल है। इन्हीं कार्यों की सौगात कल सीएम जनता को देने वाले हैं।





और भी पढ़े : सुपरवाइजर सहित 54 पदों पर निकाली भर्ती

350 कलाकार दे रहे हैं प्रस्तुति





और भी पढ़े : बस्तर में आंधी और बारिश

8, 9 और 10अप्रैल को तीन दिवसीय भव्य आयोजन में देश-प्रदेश के प्रतिष्ठित कलाकार सांस्कृतिक प्रस्तुति दे रहे हैं। साथ ही प्रदेश स्तर पर मानस मंडलियों की मानस गायन प्रतियोगिता का आयोजन भी जारी है। इस स्पर्धा में 7 हज़ार मानस गायकों ने भाग लिया था। इनमें से चयनित 25 जिलों की मानस मंडलियों के लगभग 350 कलाकार शिवरीनारायण में अपनी प्रस्तुतियां दे रहे हैं। 10 अप्रैल को विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कार वितरित किए जाएंगे और प्रथम स्थान प्राप्त विजेता दल की प्रस्तुति भी होगी। बताया गया है कि प्रथम पुरस्कार के रूप में 5 लाख , द्वितीय पुरस्कार 3 लाख और तृतीय पुरस्कार के रूप में 2 लाख रुपए विजेताओं को प्रदान किए जाएंगे। इन विजेता प्रतिभागियों को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पुरस्कार देंगे।





और भी पढ़े : सुकमा दंतेवाड़ा रोड बंद

मंमता चंद्राकर ने किया परफॉर्म





और भी पढ़े : CG-तेलंगाना बॉर्डर पर माओवादियों ने 7 वाहनों को फूंका

कार्यक्रम के पहले दिन 8 अप्रैल को भी एक से बढ़कर एक प्रस्तुतियां हुईं। जिसमें कई मानस मंडलियों ने अपनी शानदार प्रस्तुति दी। पहले दिन पद्मश्री डॉ ममता चंद्राकर ने राजगीत अरपा पैरी के धार गाकर अपने गानों की शुरुआत की। इसके बाद उन्होंने एक से बढकर एक गाने गए।





और भी पढ़े : Vikas Divyakirti Full Story : कभी दिल्‍ली में बेचते थे कैलकुलेटर

कल अनूप जलोटा का कार्यक्रम





और भी पढ़े : आज युवाओं को बना रहे IAS-IPS अफसर

9 अप्रैल को शाम के वक्त मुंबई की सुप्रसिद्ध पार्श्व गायिका अनुराधा पौडवाल परफॉर्म करने वाली हैं। अगले दिन 10 अप्रैल को जस गीत सम्राट दिलीप षडंगी, संगीत विश्वविद्यालय खैरागढ़ के भूतपूर्व छात्र-छात्राएं राम-शबरी प्रसंग पर आधारित नृत्य-नाटक करेंगे। इसके अलावा कल समापन के दिन ही भजन सम्राट पद्मश्री अनूप जलोटा का भी कार्यक्रम होगा।





और भी पढ़े : अमीर देश कर रहे ईंधन की मनमानी खपत

शबरी ने खिलाए थे जूठे बेर





और भी पढ़े : चार नए जिले और 18 तहसीलें बनेंगी छत्तीसगढ़ में

ऐसी मान्यता है कि शिवरीनारायण में ही शबरी ने भगवान राम को जूठे बेर खिलाए थे। ऐसा भी कहा जाता है कि भगवान महानदी पार कर शिवरीनारायण पहुंचे थे। इसी वजह से इस क्षेत्र का विशेष महत्व भी है।





और भी पढ़े : क्रियान्वयन के लिए दिशा-निर्देश में आंशिक संशोधन

 





और भी पढ़े : आंगनबाड़ी सहायिका पद के लिए 30 मार्च तक आवेदन आमंत्रित

Add Comment


Add Comment

Get Newspresso, our morning newsletter
Side link