• +91-9303050009
  • tonewsvalley24@gmail.com
हाई लेवल मीटिंग में कहा- हर एक वैक्सीन मायने रखती है
  • Written by - News Valley24 Desk
  • Last Updated: 5 जून 2021,  11:29 AM IST

जितनी बर्बादी, मतलब उतने लोगों ने अपना डोज गंवा दिया

पीएम मोदी ने मीटिंग में कहा कि महामारी के इस दौर में हर एक वैक्सीन मायने रखती है। जितनी बर्बादी होगी, उसका मतलब होगा कि उतने लोगों ने अपना डोज गंवा दिया। यही कारण है कि हमें हर एक बर्बादी को रोकना होगा।





और भी पढ़े : UPSC

अधिकारियों ने मोदी को वैक्सीन उत्पादन का रोडमैप बताया
मीटिंग में राजनाथ सिंह, अमित शाह, डॉ. हर्षवर्धन, प्रकाश जावड़ेकर समेत कई बड़े मंत्री और अधिकारी शामिल रहे। इन सभी ने पीएम मोदी को वैक्सीन उत्पादन का रोडमैप और देश में वैक्सीनेशन की मौजूदा स्थिति के बारे में बताया। मोदी को बताया गया कि सरकार वैक्सीन बनाने वाली कंपनी के साथ मिलकर काम कर रही है। उत्पादन ईकाइयों को कच्चा माल और आर्थिक सहायता समेत सभी जरूरी चीजें उपलब्ध कराई जा रही हैं।





और भी पढ़े : CGSC एवं vyapam हेतु प्रवेश परीक्षा 25 अगस्त को

वैक्सीन बर्बादी में झारखंड-छत्तीसगढ़ सबसे आगे
वैक्सीन की बर्बादी कई तरीकों से हो रही है। इसमें एक यह भी है कि ट्रांसपोर्टेशन के समय भी वैक्सीन की कई शीशी टूट जाती हैं। हाल ही में केंद्र सरकार ने भी एक डाटा जारी करते हुए कहा था कि झारखंड और छत्तीसगढ़ में सबसे ज्यादा वैक्सीन की बर्बादी की जा रही है। केंद्र सरकार ने झारखंड में 37.3% और छत्तीसगढ़ में 30.2% वैक्सीन बर्बादी की बात कही थी। हालांकि, इस पर दोनों राज्य की सरकार ने कहा था कि केंद्र सरकार के पास सही डाटा नहीं है।





और भी पढ़े : जन औषधि केंद्र पहुंचे केंद्रीय राज्यमंत्री

वैक्सीन वेस्टेज में राजस्थान का औसत बेहतर: अशोक गहलोत
हाल ही में केंद्र सरकार ने राजस्थान की कांग्रेस सरकार पर वैक्सीन के 11.5 लाख डोज बर्बाद करने का आरोप लगाया था। इस पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बताया था कि कोविन के मुताबिक राजस्थान में 26 मई तक 1.63 करोड़ वैक्सीन की डोज लगी, जबकि 3.38 लाख डोज खराब हुए हैं। यह कुल वैक्सीनेशन के 2%, वैक्सीन वेस्टेज के राष्ट्रीय औसत के 6% और भारत सरकार द्वारा निर्धारित 10% के औसत से काफी कम है।





और भी पढ़े : बाइक खराब हुई तो पार हो गए पैसे

बंगाल में वैक्सीन के सर्टिफिकेट पर मोदी की जगह ममता की फोटो से बवाल
बंगाल सरकार ने राज्य में कोरोना वैक्सीन के सर्टिफिकेट पर प्रधानमंत्री मोदी की जगह ममता बनर्जी की फोटो लगा रही है। इस पर भाजपा ने कहा कि तृणमूल कांग्रेस आपदा में भी सियासी मौके तलाश रही है। हालांकि, इससे पहले हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में तृणमूल ने ही सर्टिफिकेट पर मोदी की फोटो लगाए जाने की आलोचना की थी। साथ ही चुनाव आयोग से शिकायत भी की थी। इस पर भाजपा ने पलटवार करते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की आलोचना की है।





और भी पढ़े : गंभीर बीमारियों की दवाइयां भी मिलेंगी

Add Comment


Add Comment

Get Newspresso, our morning newsletter
Side link