• +91-9303050009
  • tonewsvalley24@gmail.com
कॉलेज मैदान में जुटेंगे 20 हजार किसान
  • Written by - News Valley24 Desk
  • Last Updated: 13 अप्रैल 2022,  02:44 PM IST

उद्यानिकी विभाग के जुगाड़ की तकनीक सीखेंगे; समापन समारोह में शामिल होंगे CM भूपेश

शाम चार बजे से शुरू होने वाले इस मेले का उद्घाटन कृषि मंत्री रविंद्र चौबे करेंगे और 15 अप्रैल को समापन अवसर में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आएंगे। इस मेले में किसानों को उन्नत और ऑर्गेनिक खेती की जानकारी दी जाएगी। साथ ही 190 सरकारी और गैरसरकारी स्टॉल लगाए गए हैं। जिसमें उन्नत खेती और आधुनिक फसलों के साथ ही उद्यानिकी, मत्स्यपालन, पशुपालन की जानकारी दी जाएगी।





और भी पढ़े : गर्मी से बचाने हिरणोें पर पानी की फुहारें

मेले के माध्यम से जिले के साथ ही प्रदेश भर के प्रगतिशील किसानों के उत्पादों और महिला स्व.सहायता समूहों के उत्पादों की प्रदर्शनी लगाकर उनकी बिक्री भी की जा रही है। इस मेले में कृषि यंत्रों और आधुनिक कृषि पद्धति की जानकारी किसानों को दी जाएगी। मेले के माध्यम से किसानों को वर्मी कम्पोस्ट के उत्पादन व रासायनिक खादों पर निर्भरता कम करने के लिए भी जागरूक करने प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। राज्य स्तरीय किसान मेले में कृषि, उद्यानिकी, पशुधन, मछली पालन, कामधेनु विश्वविद्यालय अंजोरा, बीज एवं कृषि निगम, सहकारी दुग्ध महासंघ के उत्पाद और विक्रय संबंधी स्टॉल समेत निजी फर्म मिलाकर 190 स्टॉल लगाए जाएंगे।





और भी पढ़े : जिम्मेदार ही कर रहे लापरवाही

पौधे में बैगन को रस्सी से बांधकर बनाया फलदार
इस भीषण गर्मी में उद्यानिकी विभाग ने हाईब्रीड सब्जियों की प्रदर्शनी लगाई है। इसमें मिर्च, शिमला, केला के साथ ही बैगन, टमाटर सहित अन्य सब्जियों और हॉर्टिकल्चर की उन्नत तकनीक से तैयार पौधों की प्रदर्शनी लगाई गई है। इसमें बैगन के पौधों में किसानों को फल दिखाने के लिए बाजार से बैगन लाकर उसे रस्सी से पौधों में बांधा गया है। ऐसे में भीषण गर्मी में केले के फलदार पौधे को बांस की बल्लियों के सहारे टिकाकर रखा गया है।





और भी पढ़े : कोवैक्सिन लगवाने वाले कब से विदेश जा सकेंगे ? जानिए ।

CM के ड्रीम प्रोजेक्ट का मॉडल
किसान मेले में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के ड्रीम प्रोजेक्ट नरवा, गरवा, घुरवा, बाड़ी पर मॉडल प्रदर्शित किया जाएगा। इसके साथ ही गोधन न्याय योजना के भी स्टॉल लगाए जाएंगे। किसानों को अपनी फसलों में वर्मी कंपोस्ट का उपयोग करने के साथ ही गोठान से वर्मी कंपोस्ट लेने और खुद वर्मी कंपोस्ट बनाने की जानकारी दी जाएगी।





और भी पढ़े : मरकाम जी का कार्यकाल का आज 2 वर्ष पूर्ण

कलेक्टर डॉ. सारांश मित्तर ने मंगलवार दोपहर मेले की तैयारी का जायजा लिया था। उन्होंने बताया कि राज्य स्तरीय किसान मेले में राज्य के सभी 28 जिलों के करीब 20 हजार किसान शामिल होंगे। मेले में कृषि विभाग की योजनाओं और उपलब्धियों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी। 13 अप्रैल को कृषि मंत्री रविंद्र चौबे मेले का शुभारंभ करेंगे और 15 अप्रैल को मेले के समापन में सीएम भूपेश बघेल शिरकत करेंगे।





और भी पढ़े : स्पेशल DG अशोक जुनेजा ने ली समीक्षा बैठक

शाम चार बजे होगा उद्घाटन
राज्य स्तरीय किसान मेले का शुभारंभ शाम चार बजे कृषि एवं जल संसाधन मंत्री रविन्द्र चौबे करेंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता राजस्व, आपदा प्रबंधन एवं जिले के प्रभारी मंत्री जयसिंह अग्रवाल करेंगे। विशेष अतिथि के रूप में विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक, सांसद अरूण साव, संसदीय सचिव रश्मि आशीष सिंह, विधायक शैलेश पांडेय समेत तमाम नेता शामिल होंगे।





और भी पढ़े :

 





और भी पढ़े : महंगाई के विरोध में कांग्रेस का प्रदर्शन जारी

Add Comment


Add Comment

Get Newspresso, our morning newsletter
Side link