• +91-9303050009
  • tonewsvalley24@gmail.com
सीएम का पीएम काे सुझाव
  • Written by - News Valley24 Desk
  • Last Updated: 14 अप्रैल 2022,  01:56 PM IST

पत्र लिखकर आकांक्षी जिलों के विकास में सांस्कृतिक उत्थान के तत्वों को शामिल करने का सुझाव दिया

सीएम ने पीएम को लिखे पत्र में कहा है इन सभी मापदंडों पर छत्तीसगढ़ ने शानदार काम किया है। सीएम ने बताया कि पीएम को बताया कि प्रदेश में कुल 10 आकांक्षी जिले हैं, जिसमें 8 जिले अनुसूचित क्षेत्र में हैं एवं 7 जिले बस्तर संभाग से हैं जो अनुसूचित जनजाति बहुल्य क्षेत्र भी है और वामपंथी उग्रवाद से ग्रसित हैं।





और भी पढ़े : प्लेसमेंट कैम्प का आयोजन 2 मार्च को

इन जिलों के विकास को लेकर नीति आयोग समय-समय पर समीक्षा एवं मूल्यांकन करने के लिए विभिन्न मापदंड के आधार पर आकांक्षी जिलों के बीच श्रेणीकरण करता है। इसलिए आने वाले समय में इन जिलों के लोगों की भावनाओं का ख्याल रखते हुए उनकी संस्कृति और परंपराओं को शामिल किया जाए ताकि बेहतर विकास हाे सके।





और भी पढ़े : सुपरवाइजर भर्ती परीक्षा के केंद्र बढ़ाए गए

संस्कृति और परंपराओं का विशेष योगदान
हमारे वनांचल तथा गांव के जीवन में संस्कृति और परंपराओं का विशेष योगदान होता है, जिससे वहां के लोगों के जीवन में समरसता, उत्साह एवं स्वावलंबन का भाव रहे, इसलिए आकांक्षी जिलों की अवधारणा में सांस्कृतिक उत्थान के बिन्दु को भी यथोचित महत्व एवं ध्यान दिया जाना चाहिए।





और भी पढ़े : जिले में अब तक 351 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज

उपरोक्त इंडीकेटरों को भी जोड़े जाने पर मुझे विश्वास है कि आकांक्षी जिलों के बहुमुखी विकास में किये जा रहे सभी प्रयासों पर भी ध्यान रहेगा और जिस आशा के साथ यह आकांक्षी जिलों की पृथक मॉनीटरिंग व्यवस्था शुरू की गई है वह भी सफल होगी।





और भी पढ़े : चिकित्सा महाविद्यालय में आवेदन की तिथि बढ़ी

Add Comment


Add Comment

Get Newspresso, our morning newsletter
Side link