• +91-9303050009
  • tonewsvalley24@gmail.com
तेंदूपत्ता संग्रहण से पहले प्रबंधक बैठे हड़ताल पर
  • Written by - News Valley24 Desk
  • Last Updated: 17 अप्रैल 2022,  04:24 PM IST

नहीं हो रही खरीदी,13 लाख परिवार के आजीविका का है साधना; नियमितिकरण की मांग को लेकर आंदोलन

प्रबंधकों का कहना है कि कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ में अपनी सरकार बनाने से पहले जन घोषणा पत्र में प्रबंधकों को तृतीय वर्ग कर्मचारी का दर्जा देकर नियमितिकरण करने का वादा किया था। लेकिन 3 साल बीत जाने के बाद भी इस पर कोई निर्णय नहीं लिया गया है। सिर्फ आश्वासन ही दिया जा रहा है। जिससे प्रबंधको में सरकार के ढीले रवैया के चलते काफी रोष देखने को मिल रहा है। इसी वजह से छत्तीसगढ़ राज्य प्रबंधक संघ ने अनिश्चितकालीन हड़ताल का निर्णय लिया।





और भी पढ़े : अटल आवास पेण्ड्री में सरप्राईज चेकिंग कर’’ किया गया एनडीपीएस एक्ट

12 अपैल से शुरू होना था तेंदूपत्ता संग्रहण
प्रदेश में बस्तर में सबसे पहले तेंदूपत्ता संग्रहण का काम शुरू किया जाता है। हर साल 12 अप्रैल से तेंदूपत्ता संग्रहण शुरू किया जाता है। लेकिन, प्रबंधकों के हड़ताल पर चले जाने से तेंदूपत्ता फड़ों पर तैयार तो हो गए हैं लेकिन तोड़े नहीं जा रहे हैं। बस्तर में भी सबसे पहले दंतेवाड़ा से तेंदूपत्ता संग्रहण की शुरुआत होती है। सिर्फ दंतेवाड़ा में ही हर साल 10 करोड़ रुपए का तेंदूपत्ता संग्रहण किया जाता है। यदि पूरे बस्तर की मानें तो यह आंकड़ा करीब 90 से 100 करोड़ का होता है। प्रबंधकों ने बताया कि यदि 3-4 दिन तक और संग्रहण नहीं किया गया तो पत्ता तोड़ने योग्य नहीं रहेगा।





और भी पढ़े : आर्म्स एक्ट

योजनाओं से वंचित होंगे किसान
यदि समय से तेंदूपत्ता संग्रहण नहीं किया गया तो सरकार की विभिन्न योजनाओं से ग्रामीण वंचित होंगे। बीमा योजना, छात्रवृत्ति योजना, संघ के चुनाव लड़ने या किसी भी तेंदूपत्ता योजना का लाभ लेने संग्राहकों को कम से कम 500 गड्डी तेंदूपत्ता संग्रहण करना अनिवार्य है। छत्तीसगढ़ लघु वनोपज के संग्रहण में पूरे देश मे नंबर एक है। जिसका सबसे बड़ा कारण लघु वनोपज संघ के 901 प्रबंधक हैं।प्रबंधकों ने बताया कि लघु वनोपज के संग्रहण में प्रदेश सरकार को साल 2020-21 में कुल 13 राष्ट्रीय अवॉर्ड भी मिले हैं। फिर भी सरकार और अधिकारी पिछले 34 सालों से प्रबंधकों का सिर्फ शोषण ही कर रहे हैं।





और भी पढ़े : एवं आबकारी एक्ट की कार्यवाही

6 सालों से नहीं बढ़ा वेतन
प्रबंधकों का कहना है कि राज्य सरकार ने पिछले 6 सालों से प्रबंधकों के वेतन में एक रुपए की भी बढ़ोतरी नहीं की है। आज देश मे महंगाई जहां चरम सीमा पर है, वहीं प्रबंधकों के साथ इस तरह का बर्ताव किया जा रहा है।





और भी पढ़े : हत्या करने की नियत से युवक पर चाकू एवं बेल्ट से मारपीट करने वाले अरोपी युवको को त्वरित कार्यवाही कर किया गया गिरफतार

एक नजर इधर भी





और भी पढ़े : बिलासपुर में 5 दिन में 5 गुना केस बढ़े

Add Comment


Add Comment

Get Newspresso, our morning newsletter
Side link