• +91-9303050009
  • tonewsvalley24@gmail.com
सुकमा
उद्योग एवं आबकारी मंत्री श्री कवासी लखमा ने की जिले के विकास कार्यों की समीक्षा
  • Written by - News Valley24 Desk
  • Last Updated: 26 अप्रैल 2022,  10:20 AM IST

निर्माण कार्यों में तेजी लाने दिए निर्देश

श्री लखमा ने जिले जिले के सभी धान उपार्जन केन्द्र में चबूतरा निर्माण के कार्यों की जांच कर लंबित भुगतान की कार्यवाही पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने उपार्जन केन्द्रों से धान उठाव की स्थिति की जानकारी लिए। शासन की महत्वाकांक्षी योजना नरवा, गुरवा, घुरूवा के कार्यों की समीक्षा की। नगरीय निकाय क्षेत्रों के साथ ही साथ ही ग्राम स्तर पर गौठान संचालन की गतिविधियों की जानकारी ली। साथ ही स्व-सहायता समूह की महिलाओं द्वारा निर्मित वर्मी कम्पोस्ट निर्माण व विक्रय तथा भुगतान की कार्यवाही का संज्ञान जिला पंचायत सीईओ से लिया। श्री लखमा ने नलजल योजना तथा जल जीवन मिशन के तहत ग्रामों में पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही बिरसठपाल में जल जीवन मिशन के तहत सौर ऊर्जा संचालित पंप लगाने कहा।
राजस्व विभाग की समीक्षा में उन्होंने सीमांकन, बंटवारा, नामांतरण, जाति प्रमाण पत्रों से संबंधित कार्यों का त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिए। वहीं सामुदायिक वनाधिकार पट्टा के अवेदनों का भी प्राथमिकता से निराकरण करने के निर्देश दिए। संवेदनशील क्षेत्रों में पेयजल, विद्युत, उचित मूल्य की दुकान निर्माण, राशन भण्डारण एवं वितरण, राशन कार्ड निर्माण सहित अन्य कार्यों को प्राथमिकता से करने के निर्देश दिए। शिक्षा विभाग की समीक्षा में उन्होंने स्कूल, आश्रम, छात्रावास का संचालन एवं बच्चों की उपस्थिति, ग्रीष्मकालीन अवकाश तथा पुनः शाला प्रारम्भ करने की जानकारी ली। साथ ही माध्यमिक शाला, हाईस्कूल में अध्ययनरत संवेदनशील क्षेत्र के बच्चों को आश्रम-छात्रावास में ही रूकने कहा।
जिला खनिज संस्थान न्यास के कार्यों की समीक्षा
डीएमएफ मद से जिले में किए जा रहे आंगनबाड़ी भवन, सड़क, पुल-पुलिया सहित अन्य कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने जीरमपाल आश्रम तालनार के स्कूल को हाईस्कूल उन्नयन करने पर चर्चा की। साथ ही सुकमा बस स्टैण्ड की तर्ज पर दोरनापाल बस स्टैण्ड को विकसित करने पर चर्चा की। उन्होंने दोरनापाल से नदीघाट, जीरमपाल-मुतोड़ी, ओलेर-सीतापाल, कोटीगुड़ा-पुजारीपाल के मध्य सड़क निर्माण हेतु प्रस्ताव बनाने कहा। इस अवसर पर नगर पालिका अध्यक्ष श्री जगन्नाथ साहू, जनप्रतिनिधि सहित जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री डीएन कश्यप, वन मण्डलाधिकारी श्री जाधव सागर एवं  विभाग प्रमुख उपस्थित थे।





और भी पढ़े : न बाय इलेक्शन

 





और भी पढ़े : न स्टेट इलेक्शन... क्या बिना प्रैक्टिस मैच खेले सीधे वर्ल्ड कप में उतरेगी टीम I.N.D.I.A?

Add Comment


Add Comment

Get Newspresso, our morning newsletter
Side link