• +91-9303050009
  • tonewsvalley24@gmail.com
कफन से पौधों को जीवन
  • Written by - News Valley24 Desk
  • Last Updated: 28 अप्रैल 2022,  04:11 PM IST

श्मशान से बांस, साड़ी लाकर धूप से बचा रहे; बालूराम 10 हजार पौधों को दे चुके सुरक्षा घेरा

भिलाई स्टील प्लांट से रिटायर हुए बालूराम वर्मा ने अपनी नौकरी के दिनों से पर्यावरण को बचाने के लिए काम करना शुरू कर दिया था। उनका कहना है कि लोग पौधा रोपते तो हैं, लेकिन उसके बाद उसकी सुरक्षा के लिए कुछ नहीं करते हैं। इससे धूप और लू में पानी न मिलने के कारण अक्सर पौधे मर जाते हैं या फिर उन्हें जानवर खा लेते हैं। ऐसे में उन्होंने पौधों को लगाने और उनकी सुरक्षा करने का बीड़ा उठाया।





और भी पढ़े : परपोड़ी में की गई कुपोषित बच्चों की जांच

बालूराम बताते हैं कि वह पूरे शहर में घूम-घूम कर पौधे लगाते हैं। इसके बाद उनके चारों तरफ बांस गाड़ कर उन्हें साड़ी से कवर कर देते हैं। साड़ी से कवर कर देने से पौधे को गर्मी में लू नहीं लगती और वह जानवरों से भी बचे रहते हैं। ऐसा करने और समय-समय पानी देने से पौधा हमेशा हरा-भरा रहता है और कुछ ही सालों में पेड़ का रूप ले लेता है।





और भी पढ़े : चारागाहों में नेपियर घास लगाने का कार्य जल्द करें पूरा-कलेक्टर श्री भीम सिंह

जिले के हर क्षेत्र में बालू वर्मा की टीम





और भी पढ़े : महिला आईटीआई में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन आठ अगस्त तक आमंत्रित

बालूराम बताते हैं कि इस कार्य में BSP (भिलाई स्टील प्लांट) ने उन्हें काफी सहयोग दिया है। BSP की तरफ बांस गाड़ने के लिए गड्ढा करने की मशीन दी गई है। एक ई रिक्शा दिया गया है। उन्होंने अपनी खुद की नर्सरी डेवलप की हुई है। जहां भी उन्हें लगता है या जिस क्षेत्र से भी पौधे के लिए डिमांड आती है वह अपनी टीम के भेजते हैं। वो लोग उन्हें पौधा उपलब्ध कराते हैं या खुद जाकर पौधा रोपकर वहां से आते हैं।





और भी पढ़े : कोतरा समपार फाटक 17 एवं 18 अगस्त को रात्रि 10 बजे से अगली सुबह 7 बजे तक सड़क यातायात के लिए रहेगी बंद

परिवार भी देता है इस काम में साथ





और भी पढ़े : रेत माफिया पर अंकुश नहीं

बालूराम का कहना है कि एक बार जो इस दुनिया से चला गया वह फिर लौट कर वापस नहीं आता है. भूत प्रेत जैसे अंध विश्वास नहीं मानते। उनकी पत्नी पुष्पा देवी वर्मा, 29 साल का बेटा दीपेश वर्मा और 34 साल की बेटी दीप्ति वर्मा सभी इस नेक कार्य में उनका साथ देते हैं. उनके सहयोग से ही वह अभी तक इस मुकाम तक पहुंचे हैं।





और भी पढ़े : नगर निगम ने कहा- तथ्यों को छिपाकर दायर की थी याचिका

प्रकृति से न करें खिलवाड़





और भी पढ़े : संक्रमण ने बिगाड़ दिया मैनेजमेंट

बालूराम का कहना है कि वृक्ष हमें जीवन देते हैं और जीवन देने वाले को बचाना हमारा कर्तव्य है। आज गर्मी के मौसम लोग पेड़ों की छाया ढूंढते हैं, लेकिन एक भी इंसान पेड़ लगाता नहीं है। यदि हर इंसान एक पौधा लगाता और उसकी सुरक्षा करता तो इतना तापमान कभी नहीं बढ़ सकता। इंसान प्रकृति से खिलवाड़ कर रहा है। वो अपने स्वार्थ के लिए पेड़ों को काट रहा है। पेड़ काटकर कंक्रीट का शहर खड़ा किया जा रहा है। बालू वर्मा का कहना है कि लोग प्रकृति से खिलवाड़ न करें। अभी भी समय है चेत जाएं और पौधा लगाकर उसे अपने परिवार के सदस्य की तरह रखें।





और भी पढ़े : अब 17 प्रतिशत मिलेगा महंगाई भत्ता

 





और भी पढ़े : गिरजाघरों में सुबह से प्रार्थना आतिशबाजी कर काटा केक

Add Comment


Add Comment

Get Newspresso, our morning newsletter
Side link