• +91-9303050009
  • tonewsvalley24@gmail.com
कोरिया
स्वास्थ्य क्षेत्र में जिले को मिली नवीन उपलब्धि
  • Written by - News Valley24 Desk
  • Last Updated: 1 मई 2022,  11:49 AM IST

जिला चिकित्सालय में पहली बार हुआ बिनाइन ट्यूमर (लिपोमा) बीमारी का सफल ऑपरेशन 7 वर्षों से पीड़ित मोहित को बीमारी से मिली राहत

सिविल सर्जन सह मुख्य अस्पताल अधीक्षक ने बताया कि सर्वप्रथम मरीज की सोनोग्राफी एवं गले की जांच करायी गई, इसके बाद 8 अप्रैल को ऑपरेशन हेतु भर्ती किया गया। जिला चिकित्सालय के कान, नाक, गला विशेषज्ञ डॉ योगेंद्र चौहान के नेतृत्व में चिकित्सक टीम के द्वारा लगभग 01रू30 घण्टे में मरीज के गले में टयूमर को सफलता पूर्वक ऑपेरशन कर निकाला गया। 10 दिवस के पश्चात्  18 अप्रैल को टांके निकालकर मरीज को डिस्चार्ज कर दिया गया। चिकित्सकीय लाभ प्राप्त कर मोहित दास अब पूरी तरह स्वस्थ होकर सामान्य जीवन यापन कर रहे हैं।
सिविल सर्जन ने यह भी बताया कि वर्ष 2021-22 में जिला चिकित्सालय में कुल 1 हजार 12 ऑपरेशन किए गए है। जिला चिकित्सालय बैकुण्ठपुर की ओ.टी की टीम के द्वारा पूर्व में भी सीजेरियरन डिलेवरी, नाक, कान, गला रोग, अस्थि रोग, जनरल सर्जरी से संबंधित इस प्रकार के कई बड़े एवं छोटे ऑपरेशन किया जा चुका है। जिला चिकित्सालय बैकुण्ठपुर में नाक, कान एवं गला रोग से संबंधित बडे ऑपरेशन एवं कान की इण्डोस्कोपिक सर्जरी की जा रही है इसी प्रकार अस्थि सर्जरी में भी एडवांस तकनीक की सी-आर्म मशीन का उपयोग किया जा रहा है जिसके लिए मरीजों को पहले बड़े अस्पतालों अथवा मेडिकल कॉलेजों की ओर रूख करना पड़ता था।





और भी पढ़े : अखिल भारतीय महापौर परिषद हेतु पहुँचे 34 महापौरगण

Add Comment


Add Comment

Get Newspresso, our morning newsletter
Side link