• +91-9303050009
  • tonewsvalley24@gmail.com
बिलासपुर
गर्मी वाली देवी का महोत्सव शुरू
  • Written by - News Valley24 Desk
  • Last Updated: 1 मई 2022,  02:05 PM IST

मान्यता है कि सोलापुरी माता गर्मी के प्रकोप से बचाती हैं, 8 दिन चलेगी पूजा

राटा पूजा के लिए वायरलेस कॉलोनी स्तिथ एस. श्रीनिवास, एस सुजाता व साई कोमल के घर से पारंपरिक अंदाज व गाजे बाजे के साथ दोपहर में शोभा यात्रा निकाली गई। यहां काष्ट पूजा या राटा पूजा में सुहागिन महिलाएं शामिल हुईं। दक्षिण भारतीय वस्त्रों से सजी महिलाएं सिर पर पवित्र कलश धारण कर घर से पूजा स्थल के लिए निकलीं। इस दौरान जगह-जगह आतिशबाजी कर शीतला देवी की प्रतीक सोलापूरी माता का पूजा अर्चना कर स्वागत किया गया। फिर पूजा पंडाल में पहुंच कर खडगपुर से आए पुजारियों ने विधि विधान के साथ राटा पूजन कराया। माता के सामने पोतराजू (भैरव भाभा) की स्थापना की की गई।





और भी पढ़े : सूर्यांश ग्रामीण भ्रमण एवं कैरियर मार्गदर्शन अभियान 4 सितंबर को

आज शाम निकलेगी भव्य शोभायात्रा
रविवार को शाम 6 बजे लोको खोली त्रिपुर सुंदरी मां मरी माई परिसर से विशाल शोभा यात्रा निकाली जायगी। यह शोभा यात्रा रेलवे परिक्षेत्र की परिक्रमा करते हुए देर रात को पूजा पंडाल पहुंचेगी, जहां 8 मई तक रोजाना मां सोलापुरी के विभिन्न स्वरूपों की स्थापना कर उनकी आराधना व पूजा की जाएगी।





और भी पढ़े : भारत-वेस्टइंडीज तीसरा वनडे आज

पंडाल में आकर्षक सजावट
आयोजकों ने बताया कि रविवार की शाम पूजा की तैयारी चल रही है। पंडाल स्थल को खडगपुर से आए कारीगर आकर्षक रूप से सजावट कर रहे हैं। वहीं, आयोजकर शोभायात्रा और माता की पूजा की तैयारी में जुटे हुए हैं।





और भी पढ़े : सरकारी नौकरी

रोज बदलता है माता का रूप, आठ दिन तक रहेगी धूम
सोलापूरी माता की स्थापना के बाद रोज हल्दी से माता का नए नए आकार बनाकर सजावट किया जाता है। हल्दी से देवी माता का आकर्षक प्रतिमा तैयार की जाती है और फिर रोज रात में महाआरती के साथ पूजा शुरू होती है। रेलवे परिक्षेत्र में पूरे आठ दिनों तक सोलापूरी माता की पूजा की धूम रहेगी। इसके लिए तैयारियों को अब अंतिम रूप दिया जा रहा है।





और भी पढ़े : अवैध काष्ठ ईमली फलदार प्रजाति परिवहन करते माजदा जप्त

शीतला की प्रतीक है सोलापूरी माता, रोगों से बचाने करते हैं पूजा
आयोजन समिति के अध्यक्ष व पूर्व पार्षद वी. रामा राव ने बताया कि भक्तजनों का अटूट विश्वास है कि मां सोलापुरी को शीतला मां का प्रतीक माना जाता है। उनकी कृपा से गर्मी के दिनों में चेचक, छोटी माता जैसी महामारियों का समन संभव है। भक्तजनों के कष्टों को दूर करने व उनकी मनोकामना पूर्ण करने के लिए व दर्शन देने ग्रामीण और शहर भ्रमण कर भक्तों को आशीर्वाद प्रदान करती हैं। सोलापुरी माता पूजा को सफल बनाने में आयोजन समिति के अध्यक्ष और वी. रामा राव व सचिव पार्षद ए. साई भास्कर, कोषाध्यक्ष बी शंकर राव, एल श्रीनिवास, टी गिरधर राव, वी मधुसुधन राव, जी रवि कुमार, डी वासु, ई अप्पा राव, एस श्रीनु, डी प्रसाद, जे गोविंद, पी शेखर राव, संभु रजक, सांई अभिषेक, तुषार, रविशंकर, प्रवीण, जे दामोदर, टी दिवाकर, जी लोकेश, बी श्रीनिवास, के गोविंद राव, पी शंकर राव, के शंकर राव, आर प्रभाकर, वी शयामु, करण तांती, रवि तेजा सहित अन्य शामिल रहे।





और भी पढ़े : राजनांदगांव में व्यापक स्तर पर विशेष विधिक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये गये

Add Comment


Add Comment

Get Newspresso, our morning newsletter
Side link