• +91-9303050009
  • tonewsvalley24@gmail.com
धर्म
अक्ति पर्व पर माटी पूजन महाअभियान की हुई शुरुआत
  • Written by - News Valley24 Desk
  • Last Updated: 3 मई 2022,  09:47 PM IST

मिट्टी की सेहत बनाये रखने व जैविक खेती को बढ़ावा देने ली गई शपथ

अम्बिकापुर 3 मई 2022/ राज्य शासन के मंशानुरूप अक्ति पर्व के पावन पर्व पर मंगलवार को जिले में माटी पूजन महा अभियान की शुरुआत की गई। जिला स्तरीय आयोजन लुण्ड्रा जनपद के ग्राम अगासी में विधायक डॉ प्रीतम राम की मुख्य आतिथ्य में किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि द्वारा मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के संदेश का वाचन किया गया तथा मिट्टी के सेहत बनाये रखने व जैविक खेती को बढ़ावा देने की शपथ दिलाई गई।





और भी पढ़े : CG के स्कूलों में बढ़ी चिंता





और भी पढ़े : कलेक्टर ने पत्थलगांव के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में आई वार्ड एवं निर्मित किए जा रहे चाईल्ड केयर यूनिट का किया निरीक्षण

विधायक एवं सीजीएमएससी के अध्यक्ष डॉ प्रीतम राम ने कहा कि अक्ति पूजा से ही शुभ कार्य होते है ऐसे शुभ अवसर पर धरती माता की रक्षा करने का संकल्प लेने मिट्टी पूजन दिवस मनाना गर्व की बात है। उन्होंने कहा कि रासायनिक खाद के प्रयोग से मिट्टी की उर्वरा शक्ति कम होने के साथ ही रासायनिक खाद से उपजे अन्न मानव शरीर के लिए हानिकारक होते है। हमारी सरकार ने धरती की उर्वरा शक्ति को बनाये रखने के लिए व जैविक खेती को बढ़ावा देना जरूरी है। सरकार की महत्वाकांक्षी योजना गोधन न्याय योजना के अंतर्गत   गोठानों में समूह की महिलाये उत्तम गुणवत्ता के वर्मी खाद बना रही है। किसान रासायनिक खाद के बदले गोठान में निर्मित वर्मी खाद का प्रयोग करें। उन्होंने कहा कि सरगुजा क्षेत्र में कठोरी पूजा की जाती है जो मिट्टी पूजा से ही संबंधित है।

कलेक्टर श्री संजीव कुमार झा ने कहा कि धरती माता की रक्षा की जिम्मेदारी हम सब पर है। अत्यधिक रासायनिक खाद के उपयोग से मिट्टी की अम्लता बढ़ जाती है जिससे उसकी उर्वरता कम हो जाती है और कठोर होते जाती है। उन्होंने कहा कि रासानिक खाद के दुष्प्रभाव से प्रकृति एवं प्राणियों पर बुरा असर पड़ रहा है। मिट्टी की रक्षा के लिए आज से शुरु हुई इस अभियान को सतत बनाये रखने की जरूरत है। वर्मी खाद का उपयोग इस दिशा में कारगर कदम होगा।

कलेक्टर ने इस दौरान उपस्थित ग्रामीणों से बिजली, पानी, राशन कार्ड, बंटवारा, सीमांकन, फौती आदि के बारे में पूछ-ताछ कर समस्या से अवगत हुए। उन्होंने ग्रामीणों के द्वारा हैंडपम्प मरम्मत व नए हैंडपम्प की जरूरत बताने पर पीएचई के अधिकारियों को तत्काल आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्रीमती भावना गुप्ता, नगर निगम आयुक्त श्री विजय दयाराम के., एसडीएम श्री प्रदीप साहू, तहसीलदार श्री मुखदेव यादव, जनपद सीईओ श्री संजय दुबे सहित अन्य अधिकारी-कर्मचरी तथा बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।
समाचार क्रमांक 647/2022 





और भी पढ़े : अगस्ता हेलिकॉप्टर खरीदी की होगी जांच!:CM बघेल बोले-इस मांग पर विचार कर सकते हैं;10 दिन पहले क्रैश में हुई थी 2 पायलट की मौत

Add Comment


Add Comment

Get Newspresso, our morning newsletter
Side link