• +91-9303050009
  • tonewsvalley24@gmail.com
सरगुजा
थोड़ी गर्मी बढ़ने व बारिश कम होने से फर्क नही पड़ने वाली सोच को छोड़ना होगा-श्री सिंहदेव
  • Written by - News Valley24 Desk
  • Last Updated: 5 जून 2022,  10:45 PM IST

पर्यवारण दिवस पर किया गया वृक्षारोपण, शहर को हरा-भरा बनाने लिया गया संकल्प

अम्बिकापुर 5 जून 2022/छत्तीसगढ़ शासन के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री टीएस सिंहदेवए श्रम कल्याण मंडल के अध्यक्ष श्री शफी अहमद, महापौर डॉ अजय तिर्की सहित अन्य जनप्रतिनिधयों ने रविवार को विश्व पर्यवारण दिवस के अवसर पर वृक्षारोपण किया। वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन नगर निगम अम्बिकापुर द्वारा गंगापुर के बाबा तुलसीदास चौक के पास किया गया था। इस अवसर पर जनसहभागिता से अम्बिकापुर शहर को फिर से हरा-भरा बनाने का संकल्प लिया गया।





और भी पढ़े : जिला दण्डाधिकारी श्रीमती साहू ने 14 मामलों के अपराधी विकास सिंह को किया जिला बदर





और भी पढ़े : रोजगार एवं स्वरोजगार मार्गदर्शन केन्द्र रायपुर द्वारा 24 मई को प्लेसमेंट कैंप आयेाजित





और भी पढ़े : प्राइवेट बैंकों के द्वारा खाताधारकों से कर रहे हैं अवैध वसूली - परवेज अहमद

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री श्री सिंहदेव ने कहा कि पर्यवारण संरक्षण के लिए वैश्विक स्तर पर चिंतन होने लगी है ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने की बात हो रही है ताकि आने वाली पीढ़ी के लिए पर्यावरण संरक्षण की विकराल समस्या न हो। हमारे पूर्वजों और कुछ हद तक हम लोग भी गर्मी बढ़ने और बारिश कम होने की स्थिति को सामान्य मानकर चलते है लेकिन इस सोच को आज त्यागना होगा। जंगलो के अंधाधुंध दोहन से साल दर साल गर्मी बढ़ती जा रही है।पर्यवारण को नुकसान पहुंच रहा है। उन्होंने कहा कि हर खाली जगह पर पौधे लगाए जाएं और पौधे लगाने के साथ ही उसकी सुरक्षा की जिम्मेदारी भी लेनी होगी। शहरों में सीमेंट. कंक्रीट के उपयोग बढ़ रहे है । लोग एक-एक इंच जमीन पर निर्माण कराना चाहते है जिससे पेड़ लगाने के लिए जगह कम होते जा रही है। उन्होंने कहा कि प्लाटिंग की जमीन में निर्माण करने और खाली जगह छोड़ने के नियम है जिसका पालन करना होगा।  गोठनो के खाली जमीन तथा ग्रामीण क्षेत्रो में खेत की मेड पर भी ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने चाहिए। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार नगर निगम अम्बिकापुर ने एसएलआरएम के माध्यम से स्वच्छता अभियान शुरू कर पूरे देश मे उदाहरण बना है उसी प्रकार शहर में हरियाली बढ़ाने के लिए भी जन सहभागिता की मिसाल पेश करनी होगी।





और भी पढ़े : कलेक्टर ने औंधी में अति गंभीर कुपोषित बच्चों को दिए जाने वाले भोजन का किया अवलोकन





और भी पढ़े : अवैध वसूली का है आरोप

श्रम कल्याण मंडल के अध्यक्ष श्री शफी अहमद ने कहा कि अम्बिकापुर नगर निगम क्षेत्र में वृक्षारोपण हर साल हो रहा है लेकिन लक्ष्य से अभी भी पीछे है। शहरी क्षेत्र में  20 प्रतिशत होनी चाहिए लेकिन अभी अम्बिकापुर में केवल 4 प्रतिशत ही हरियाली है। हरिहली प्रतिशत को बढ़ाने के लिए जनसहभगिता जरूरी है जिसमे जनप्रतिनिधि, सामाजिक संगठन एसरकारी, गैर सरकारी संगठन भी शामिल है। उन्होंने कहा कि सबके सहयोग से शहर में हरियाली बढ़ेगी और अम्बिकापुर को ग्रीन सिटी के रूप  से जाना जाएगा। महापौर डॉ अजय तिर्की ने कहा कि पर्यावरण का  प्राणियों के लिए क्या महत्व  है इसे आसानी से समझा जा सकता है। पर्यवारण असंतुलन से तापमान में वृद्धि को रोकने के लिये वृक्षारोपण जरूरी है। पेड़-पौधे होने से  शहर की वातारण और अब-ओ हवा भी स्वच्छ रहता है।  
इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य श्री राकेश गुप्ता, पार्षद श्री बालकेश्वर तिर्की, श्री विनोद एक्काए श्रीमती सन्ध्या रवानी, हेमंत सिन्हा, जेपी श्रीवास्तव सहित अन्य स्थानीय जान प्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में वार्डवासी उपस्थित थे।
समाचार क्रमांक 816/2022        





और भी पढ़े : संपादक भी अरेस्ट

Add Comment


Add Comment

Get Newspresso, our morning newsletter
Side link