• +91-9303050009
  • tonewsvalley24@gmail.com
बिहार में तेल भंडार मिलने के संकेत, समस्तीपुर और बक्सर में पेट्रोलियम एक्सप्लोरेशन का मिला लाइसेंस…
  • Written by - News Valley24 Desk
  • Last Updated: 8 जून 2022,  03:19 PM IST

बिहार राज्य में जहां एक इलाके में सोने का खान मिल रहा है, वहीं दूसरे इलाके में तेल भंडार होने की संभावना जतायी जा रही है। जिसके लेकर माना जा रहा है कि बिहार में अच्छे दिन आने वाले हैं। बक्सर और समस्तीपुर जिले में तेल का बड़े भंडार होने का पता चला है। ओएनसीजी की मानें तो समस्तीपुर जिले के 308 किलोमीटर और बक्सर के 52.13 वर्ग क्षेत्र में पेट्रोलियम पदार्थ मिलने के संकेत मिल रहे हैं। तेल की खोज के लिए बिहार सरकार ने ओएनसीजी को स्वीकृति दे दी है। इसको लेकर भारत सरकार ने भी एक प्रस्ताव भेजा है।





और भी पढ़े : चुनावी चर्चा

बिहार सरकार ने ओएनजीसी के आवेदन की मंजूरी दे दी है। बक्सर जिला प्रशासन को इस संदर्भ में एक पत्र भी भेजा गया है। बक्सर के जिलाधिकारी ने बताया कि इस आशय का पत्र जिला प्रशासन को मिला है कि गंगा के बेसिन में पेट्रोलियम पदार्थ मिल सकता है। तेल और प्राकृतिक गैस निगम लिमिटेड का यह अनुमान है कि बक्सर 52.13 किमी और समस्तीपुर में तेल के बड़े भंडार हो सकते हैं। डीएम ने बताया कि जल्दी ही ओएनजीसी के साथ मिलकर स्थल निरीक्षण का कार्य शुरू किया जाएगा।





और भी पढ़े : जिले के जिन 4 निकाय भिलाई

भारत सरकार के उपक्रम तेल और प्राकृतिक गैस निगम लिमिटेड को समस्तीपुर के गंगा बेसिन में पेट्रोलियम पदार्थों के खोज के लिए बीते दिन बिहार सरकार ने स्वीकृति दे दी है। समस्तीपुर में 308 किलोमीटर वर्ग क्षेत्र में तेल की खोज शुरू की जाएगी। अगर सर्वे में सकारात्मक परिणाम आया तो खुदाई का काम शुरू किया जायेगा। इस सर्वे के बाद यह आंकड़ा उपलब्ध हो जायेगा कि अगर तेल है तो उसे निकालने में कितना लागत लगेगा।





और भी पढ़े : रिसाली

Add Comment


Add Comment

Get Newspresso, our morning newsletter
Side link