• +91-9303050009
  • tonewsvalley24@gmail.com
तिब्बतियों को जबरन भारतीय सीमा के पास बसाने की तैयारी
  • Written by - News Valley24 Desk
  • Last Updated: 31 जुलाई 2022,  11:12 AM IST

ड्रैगन की नई चलाकी

ड्रैगन का इरादा तिब्बतियों की परंपरा खत्म करना और भारत से लगे सीमावर्ती इलाकों पर नियंत्रण बढ़ाना है। यह खुलासा हॉन्गकॉन्ग की एक मीडिया रिपोर्ट में चीन के सरकारी दस्तावेजों के हवाले से किया गया है।





और भी पढ़े : अनुविभाग स्तर से प्राप्त आवेदनों के निराकरण हेतु अधिकारी अधिकृत

चीन बार्डर विलेज बसाने की तैयारी में
तिब्बतियों को सीमा के करीब बसाकर भारत उन इलाकों में अपनी पकड़ मजबूत करना चाहता है, जिन्हें भारत, भूटान या नेपाल अपना मानते हैं। चीन हिमालय के विवादित क्षेत्रों में 624 बार्डर विलेज बसाने की तैयारी में है।





और भी पढ़े : अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय बचेली में उचित मूल्य दुकान संचालन हेतु 13 अगस्त तक आवेदन पत्र आमंत्रित

दावा पर्यावरण संरक्षण का
चीन इसके पीछे पर्यावरण संरक्षण का दावा कर है, लेकिन ऐसा कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं कि लोगों को विस्थापित करने से पर्यावरण पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। वहीं, एक अनुमान के मुताबिक, इस जबरन पुनर्वास के चलते 20 लाख से ज्यादा तिब्बती आजीविका खो देंगे। इसके बाद उन्हें विस्थापित जीवन जीना पड़ेगा। पुनर्वास योजना के तहत 2018 से 2025 के बीच टीएआर में शिगात्से, नागचू और नगारी (अली) के स्वायत्त प्रान्तों से 1 लाख 30 हजार लोग विस्थापित होंगे। इसमें से 1 लाख को यारलुंग त्सांगपो नदी के किनारे बसाया जाएगा।





और भी पढ़े : शादी से लौट रहे बाइक सवारों को ट्रक ने मारी टक्कर एक की मौत

जुलाई 2021 में तिब्बत गए थे जिनपिंग
जिनपिंग ने जुलाई 2021 में तिब्बत के अरुणाचल से लगने वाले बॉर्डर टाउन निंगची का दौरा किया था। स्थानीय लोगों से भी मुलाकात की थी। जिनपिंग के पहले चीन का कोई राष्ट्रपति भारत के बॉर्डर से लगने वाले इलाकों के दौरे पर नहीं गया था।





और भी पढ़े : आज से शुरु हुआ पोषण पखवाड़ा स्वस्थ बालक बालिका स्पर्धा का होगा आयोजन

ग्लोबल टाइम्स ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा था- राष्ट्रपति जिनपिंग ने तिब्बत में तैनात बॉर्डर गार्ड बटालियन के काम की तारीफ की है। उन्होंने इसे मॉडल बटालियन बताया है। इस यूनिट ने पांच साल में अपनी जिम्मेदारियों को जिस ढंग से निभाया है वो पार्टी और लोगों को उत्साह बढ़ाते हैं।





और भी पढ़े : IND vs NZ टेस्ट- भारतीय पारी लड़खड़ाई पटेल भी आउट

Add Comment


Add Comment

Get Newspresso, our morning newsletter
Side link