• +91-9303050009
  • tonewsvalley24@gmail.com
बीजापुर
वर्ष 2022-23 में अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आनलाईन पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के तिथि मे वृिद्ध
  • Written by - News Valley24 Desk
  • Last Updated: 20 अगस्त 2022,  09:51 PM IST

बीजापुर 20 अगस्त 2022- बीजापुर जिले में संचालित समस्त शासकीय/अशासकीय महाविद्यालय, आईटीआई एवं पालिटेक्नीक संस्था जिनमें अध्ययनरत अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों को विभाग द्वारा संचालित पोस्ट मैट्रिक छात्रवृति वितरण की पात्रता है। वह शिक्षा सत्र 2022-23 में भी पोस्ट मैट्रिक छात्रवृति (कक्षा बारहवी से उच्चतर) की स्वीकृति एवं वितरण की कार्यवाही http://postmatric.scholarship.cg.nic.in के वेब साईट पर आनलाईन की जा रही है। छत्तीसगढ़ राज्य में संचालित कुछ पाठ्यक्रम की महाविद्यालयों में विद्यार्थियों के प्रवेश विलंब से प्रारंभ होने तथा घोषित नही होने के फलस्वरूप तिथि में वृद्धि की गई है। जिसके अर्न्तगत विद्यार्थियों द्वारा आनलाईन आवेदन हेतु नवीन अथवा नवनीकरण की तिथि 16 अगस्त 2022 से अंतिम तिथि 30 सितंबर 2022 नियत है। वहीं ड्राफ्ट प्रपोजल लाक करने हेतु 16 अगस्त 2022 से 10 अक्टूबर 2022 तक निर्धारित है एवं सेंक्सन आर्डर लाक करने हेतु 16 अगस्त 2022 से 20 अक्टूबर 2022 तक तिथि निर्धारित की गई है।





और भी पढ़े : जिले में अब तक 1016.3 मि.मी.

                    उक्त निर्धारित तिथि के पश्चात पोस्ट मैट्रिक छात्रवृति आफलाईन अथवा आनलाईन किसी भी प्रकार के आवेदन स्वीकार नहीं की जाएगी। उक्त तिथि तक कार्यवाही पूर्ण नही करने पर संबंधित विद्यार्थी छात्रवृति से वंचित होने पर संस्था प्रमुख स्वतः जिम्मेदार होंगे। इसके अतिरिक्त यह भी निर्देश है कि पूर्व में जारी विज्ञापन द्वारा अनुसूचित जाति वर्ग के विद्यार्थियों को National Scholarship Portal पर पंजीयन करने हेतु निर्देशित किया गया था। भारत सरकार सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय नई दिल्ली के नए निर्देशानुसार अनुसूचित जाति वर्ग के सभी विद्यार्थियों को केवल राज्य पोर्टल पर ही आवेदन किया जाना है। पूर्व में विद्यार्थियों द्वारा National Scholarship Portal पर आवेदन किया जा चुका है। उन विद्यार्थियों को भी पुनः राज्य पोर्टल पर आवेदन किया जाना है।





और भी पढ़े : पेड़ से टकराई कार

          वर्ष 2021-22 से छात्रवृति का भुगतान PFMS के माध्यम से किया जा रहा है। PFMS द्वारा आधार आधारित भुगतान की जा रही है अतः सभी विद्यार्थी आनलाईन आवेदन करते समय आधार से लिंक बैंक खाता की प्रविष्टि कराना सुनिश्चित करेंगे।





और भी पढ़े : एक की मौत

Add Comment


Add Comment

Get Newspresso, our morning newsletter
Side link