• +91-9303050009
  • tonewsvalley24@gmail.com
  • Written by - News Valley24 Desk
  • Last Updated: 19 मई 2021,  01:42 PM IST

वो नहीं होते तो हम्मे से कोई नै बचता क्रू ने कहा

छूट गई थी उम्मींद
बस में बैठते हुए क्रू के एक सदस्‍य ने कहा, "हमारी हालत तो बहुत खराब थी। इंडियन नेवी ही हम लोगों को वहां से बचाकर लाई है। हम लोगों को आर्मी ने दो बजे रात में पानी में डूब चुके बार्ज से उठाया। हम लोग करीब 12 घंटे तक घूमते रहे, लेकिन कोई बचाने वाला नहीं था। हम लोगों ने जीने की उम्मीद ही छोड़ दी थी। बचना बहुत मुश्किल था। उन्होंने हम लोगों को कैसे बचाया, यह वे ही जानते होंगे।"





और भी पढ़े : पहले डोज के 90 प्रतिशत कवरेज वाले राज्यों में छत्तीसगढ़ भी शामिल


एक दूसरे शख्स ने बताया कि हम लोग पांच-छह घंटे पानी में तैरे। तैरने के बाद हम लोग बेहोश हो गए थे। बेहोश हालत में नौसेना ने रस्सी फेंककर हम लोगों को रेस्क्यू किया। अपना हाथ दिखाते हुए उसने बताया कि उनका हाथ रेस्क्यू के दौरान थोड़ा कट गया। न्‍यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत में P-305 क्रू के सदस्‍य अमित कुमार कुशवाहा ने कहा, 'बार्ज डूब रहा था तो मुझे समुद्र में कूदना पड़ा। मैं समुद्र में 11 घंटे तक रहा। उसके बाद नेवी ने हमें बचाया।'





और भी पढ़े : 1074 एग्जीक्यूटिव & मैनेजर पोस्ट के लिए आवेदन आमंत्रित


आईएनएस कोच्चि के कैप्‍टन ने बताया समुद्र का हाल
INS कोच्चि के कमांडिंग ऑफिसर कैप्‍टन सचिन सकेरिया ने कहा, "इनपुट्स मिले थे मुंबई से करीब 35-40 मील की दूरी पर बार्ज P305 मुसीबत में है। हमारा जहाज बेहद मुश्किल हालातों से गुजरते हुए आगे बढ़ा। तूफान मुंबई के पश्चिम से बस गुजर ही रहा था। जब हम मौके पर पहुंचे तो हालात संभाल लिए। साइट पर बाकी जहाजों के साथ हमने बार्ज और क्रू को हरसंभव मदद दी। ऑपरेशन अबभी चल रहा है। साइट पर भारी संख्‍या में नेवल यूनिट्स मौजूद हैं। मेरा जहाज बस अभी लौटा है। करीब 184 लोगों को बचाया गया है जिनमें से 125 मेरे जहाज पर हैं।"





और भी पढ़े : पाकिस्‍तान ने लॉन्‍च की अपनी कोरोना वैक्‍सीन PakVac


P305 पर 273 लोग मौजूद थे। इसकी लोकेशन मुंबई से करीब 70 किलोमीटर दूर थी। जब साइक्‍लोन आया, तब यह बार्ज बॉम्‍बे हाई की हीरा ऑयल फील्‍ड के नजदीक ऐंकर डाले हुए था। बार्ज का ऐंकर टूट गया और यह समुद्र में फंस गया। सोमवार रात को इसके डूबने से पहले, इसका क्रू लाइफ जैकेट्स पहनकर समुद्र में कूद गया।





और भी पढ़े : असर से लेकर ट्रायल तक की जानकारी छिपाई

Add Comment


Add Comment

Get Newspresso, our morning newsletter
Side link