• +91-9303050009
  • tonewsvalley24@gmail.com
विज्ञान
Optical Illusion: नज़र के ठीक सामने है- हाथी, लेकिन आप खोज नहीं पाएंगे, घंटो कोशिश के बाद धुरंधर भी भाग खड़े हुए
  • Written by - News Valley24 Desk
  • Last Updated: 28 अगस्त 2022,  10:31 PM IST

Optical Illusion: इस सामान्य सी नजर आ रही सीनरी में बड़ा सा हाथी नजर के ठीक सामने है. लेकिन उसे खोजने में घंटों कोशिश के बाद कई धुरंधर भी नही खोज सके. पूरी दुनियाभर में अभी तक अरबों खरबों तस्वीरें कैमरे में कैद की जा चुकी हैं. इनमें कुछ तो बहुत ही खूबसूरत होती हैं जिन्हें, हमें बार-बार देखने का मन करता है, कुछ तस्वीरें रहस्य से भरी हुई होती हैं. मतलब ऐसी तस्वीरें जिनमें रहस्य नजर के ठीक सामने ही होते हैं मगर उन्हें डिटेक्ट कर पाना बहुत मुश्किल होता है. आसान भाषा में ऐसी तस्वीरों को Optical Illusion भी कहा जाता है.





और भी पढ़े : ड्राइविंग प्रशिक्षण का नया ठिकाना

सोशल मीडिया में ऐसी तस्वीरों की खूब भरमार है, जिनमें कुछ न कुछ खास रहस्य छिपे होते हैं और इन्हें खोजना थोड़ा मुश्किल भी होता है. हालांकि देखा जाए तो ऐसी तस्वीरों की कुछ अच्छी बातें भी होती है. जैसे इनसे आंखों और दिमाग की बहुत अच्छी कसरत भी हो जाती हैं. जब हम इन तस्वीरों में छिपे रहस्य को खोजने लगते हैं तब हमारा दिमाग और आंखें सबसे ज्यादा एक्टिव होती हैं. भारत एक नई सोच आपने पाठकों के लिए समय-समय पर ऐसी ही कुछ बेहद चुनिदां तस्वीरों के साथ हाजिर होता रहा है.





और भी पढ़े : अब फीस बढ़ाने पर विवाद

बिल्कुल नजर के सामने ही खड़ा है हाथी





और भी पढ़े : मुख्यमंत्री ने बच्चों संग लिया गर्मी की छुट्टियों वाली स्कूल लाइफ का आनन्द

मगर अबकी बार हम Optical Illusion से जुड़ी जिस खास सीनरी के साथ हाजिर हुए हैं उसे हल करने के लिए आपको थोड़ी ज्यादा कोशिश करनी होगी. दरअसल सामान्य सी नजर आ रही इस सीनरी में ही बड़ा सा हाथी खड़ा है. मगर इसका पता लगाना बच्चों का खेल नहीं है. खूब तेज दिमाग वाले और जीनियस तक इसे हल कर के हार भी मान बैठे हैं. अगर आप भी अपनी आंखों और दिमाग का टेस्ट लेना चाहते हैं तो नीचे दी गई सीनरी में हाथी का पता लगा कर दिखाइए.





और भी पढ़े : बैंक ऑफ बड़ौदा में मैनेजर पदों पर वैकेंसी

यहां देखें सीनरी





और भी पढ़े : ग्राम पंचायत छतरंग में शिविर आयोजन कर राशन

अगर आपने इसे हल कर लिया है तो यकीन मानिए आपका दिमाग और आंखों का संतुलन बहुत ही जबरदस्त है, जो रहस्यों को हल करने में बिल्कुल ही माहिर है. मगर जो लोग इस सीनरी को हल नहीं कर पाए हैं तो परेशान बिल्कुल भी ना हो. क्योंकि बहुत ज्यादा बड़ी तादाद में लोग इसे हल नहीं कर सके है. दरअसल सामान्य सी नजर आ रही इस सीनरी में हाथी को खोजने के लिए आपको अपनी स्क्रीन को उल्टा करना पड़ सकता है. हाथी जैसी आकृति तुरंत ही आपके नजर के सामने आ जाएगी.





और भी पढ़े : पेंशन एवं अन्य समस्याओं का किया गया निराकरण

यहां देखे रिजल्ट





और भी पढ़े : बैकलॉग के परीक्षार्थियों से 23 सितंबर तक लिए जाएंगे आवेदन





और भी पढ़े : CCTV कैमरे में कैद हुआ बाइक चोर

तो देख लिया ना हाथी नजर के सामने ही खड़ा था मगर इसे देखने के लिए तेज दिमाग का होना बहुत आवश्यक है.





और भी पढ़े : नक्सलियों की दहशत के बीच -100फीलिंग वाला लव-100

Add Comment


Add Comment

Get Newspresso, our morning newsletter
Side link